िदवाली के लिए फुल हो गईं ट्रेनें, कई में नाे रूम और लंबी वेटिंग

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर | कोटा

रेलवे ने धनतेरस अाैर दिवाली के लिए ट्रेनों में बुकिंग शुरू कर दी है अाैर अभी से ही टिकटाें के लिए मारा-मारी है।हालत ये है कि मुंबई से कोटा होकर जयपुर जाने वाली ट्रेनों में धनतेरस यानी 25 अक्टूबर के दिन नाे रूम व 300 वेटिंग है। कोटा से यूपी व बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में भी वेटिंग अा गई है। पुणे से कोटा होकर जयपुर जाने वाली ट्रेन में वेटिंग लग गई है।

त्याैहारी सीजन में वेटिंग टिकट कन्फर्म होना मुश्किल होता है। मुंबई से जयपुर जाने वाली सुपरफास्ट ट्रेन में 25 अक्टूबर को थर्ड एसी में नाे रूम लग चुका है, ताे स्लीपर में 300 से अधिक की वेटिंग है। सैकंड एसी में 80 वेटिंग अा चुकी है। इस ट्रेन में मुंबई से काेटा तक के लिए स्लीपर में 91, थर्ड एसी में 48 व सैकंड एसी में 23 वेटिंग हैं। मुंबई से अमृतसर जाने वाली स्वर्ण मंदिर मेल में 25 अक्टूबर को थर्ड एसी में नाे रूम अाैर स्लीपर में 180 वेटिंग है। मुंबई से दिल्ली की राजधानी एक्सप्रेस के थर्ड एसी में 118 व सैकंड एसी में 80 वेटिंग है।

त्याैहारों पर सक्रिय हाे जाते हैं दलाल

दशहरा, दीवाली के समय व गर्मी की छुट्टियों में रेलवे टिकट के दलाल सक्रिय हो जाते हैं। गर्मी की छुट्टियों के लिए रेलवे ने थंडर अभियान चलाया था, जिसमें कोटा, जबलपुर व भोपाल में 14 टिकट दलालों को पकड़ा था। कोटा में तीन टिकट दलालाें से 50 अाॅनलाइन टिकट बरामद हुए थे। 2023 यूज्ड टिकटों का रिकाॅर्ड बरामद किया था। इन टिकटों की राशि 35 लाख 75 हजार रुपये थी। अब दशहरा व दीवाली कुछ माह बाद अाने वाला है।

उत्तर प्रदेश व बिहार की ट्रेनों में वेटिंग
बांद्रा से गोरखपुर व मुजफ्फरपुर जाने वाली अवध एक्सप्रेस में 23 अक्टूबर को स्लीपर में 130, थर्ड एसी में 30 व सैकंड एसी में 8 वेटिंग है। 24 अक्टूबर को स्लीपर में 171, थर्ड एसी में 52 व सैकंड एसी में 18 वेटिंग हैं। 25 अक्टूबर को स्लीपर में 130, थर्ड एसी में 46 व सैकंड एसी में 12 वेटिंग है।

स्पेशल ट्रेन चलाएंगे, एक्स्ट्रा कोच लगाएंगे
त्याैहारी सीजन में ट्रेनों में नाे रूम व वेटिंग की स्थिति होने पर स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। कोटा से चलने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग अाती है तो एक्स्ट्रा कोच लगाए जाएंगे। यूपी व बिहार की ट्रेनों में रश होने पर स्पेशल ट्रेन पिछले साल की तरह इस साल भी चलाई जाएगी। -विजय प्रकाश, सीनियर डीसीएम

कोटा से पटना के बीच चलने वाली ट्रेन में 23 से 25 अक्टूबर तक स्लीपर, थर्ड व सैकंड एसी में वेटिंग अा गई है। स्लीपर में 25 अक्टूबर को 238 की वेटिंग है।

पुणे-जयपुर ट्रेन 23 से 27 अक्टूबर के बीच केवल 23 अक्टूबर को ही चलेगी। इसमें पुणे से जयपुर के लिए स्लीपर में 181, थर्ड एसी में 152 व थर्ड एसी में 85 वेटिंग हैं।

खबरें और भी हैं...