अाज 115 वाटर पाॅइंट पर हाेगी वन्यजीव गणना, कैमरा ट्रैप भी लगाए गए

Kota News - वाइल्ड लाइफ एवं टेरिटाेरियल एरिया में शनिवार से 115 वाटर पाॅइंट पर वन्यजीवाें की गणना हाेगी। विभागीय स्तर पर...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:20 AM IST
Mandana News - rajasthan news wildlife count camera traps will also be installed on 115 feet of water
वाइल्ड लाइफ एवं टेरिटाेरियल एरिया में शनिवार से 115 वाटर पाॅइंट पर वन्यजीवाें की गणना हाेगी। विभागीय स्तर पर माॅनिटिरिंग हाेगी।

वाइल्ड लाइफ एसीएफ अनुराग भटनागर ने बताया कि बताया कि गणना शनिवार सुबह 8 बजे से शुक्रवार सुबह 8 बजे तक अलग-अलग वाटर पाॅइंट पर हाेगी। इसमें वाइल्ड लाइफ अाैर टेरिटाेरियल (वन मंडल) एरिया में वनकर्मियाें के अलावा वन्यजीव प्रेमी अाैर वाॅलियंटर भी शामिल हाेंगे।

विभाग की अाेर से जारी गाइड लाइन के अनुसार यह गणना वाटर हाेल पद्धति से हाेगी। जिसमें वन्यजीवाें के लिए पानी की उपलब्धता के अाधार पर हर पाॅइंट पर कार्य हाेगा। इनके लिए कैमरा ट्रैप भी लगाए गए हैं। वन्यजीवाें की पहचान अाैर गणना संबंधित डिटेल भरने के लिए फाेरमेट दिया जा चुका है। उन्हाेंने बताया कि इस गणना में सभी वन्यजीवाें की सही प्रकार से पहचान करें। जयपुर मुख्यालय पर अधिकारियाें काे इसकी साॅफ्ट एवं हाॅर्ड काॅपी 31 मई तक भिजवानी हाेगी।

ये हैं गणना पाॅइंट : डीसीएफ टेरिटाेरियल (वन मंडल) जाेधराजसिंह हाड़ा ने बताया कि इसके लिए बजट नहीं मिला है। लेकिन विभाग अपने स्तर पर रेंज से इसकी प्राेसेस करवा रहा है। रेंजर काे इस कार्य में पूरी सावधानियां बरतने के निर्देश दिए हैं। टेरिटाेरियल में कुल 45 वाटर पाॅइंट हैं। इनमें लाडपुरा में 8, मंडाना में 6, माेड़क में 4, कनवास में 7, सुल्तानपुर में 11, इटावा में 5 अाैर खाताैली में 4 वाटर पाॅइंट हैं। वहीं, दूसरी अाेर वाइल्ड लाइफ विंग के भैंसराेड़गढ़ में 24, शेरगढ़ में 12, रामगढ़ सेंचुरी में 19 अाैर जैतपुर में 11 अाैर बायाेलाॅजिकल एवं उम्मेदगंज पक्षी विहार में दाे-दाे वाटर पाॅइंट हैं।

X
Mandana News - rajasthan news wildlife count camera traps will also be installed on 115 feet of water
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना