• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Kota News rajasthan news women downloaded puja of gangaur from google and offered prayers maintained a distance of 1 meter even at home

महिलाअाें ने गूगल से गणगौर की फाेटाे डाउनलोड कर की पूजा-अर्चना, घर पर भी 1 मीटर की दूरी बनाए रखी

Kota News - हर साल धूमधाम से मनाया जाने वाला गणगाैर पर्व इस बार लाॅकडाउन के चलते फीका रहा। बाजार बंद हाेने की वजह गणगाैर अाैर...

Mar 28, 2020, 08:36 AM IST

हर साल धूमधाम से मनाया जाने वाला गणगाैर पर्व इस बार लाॅकडाउन के चलते फीका रहा। बाजार बंद हाेने की वजह गणगाैर अाैर ईसर की प्रतिमा अाैर फाेटाे नहीं मिलने की वजह से कई महिलाअाें ने गूगल से फाेटाे डाउनलाेड कर घराें में पूजा की। वहीं, मंिदराें में पूजा के दाैरान साेशल िडस्टेंस मेंटेन करने के लिए एक मीटर दूरी बनाए रखी। कई महिलाअाें ने घर पर मिट्टी के गणगाैर बना पूजा की अाैर घर पर कुंड बनाकर विसर्जन किया।

शहरभर में शुक्रवार को गणगौर पर्व मनाया गया। सुहागिन महिलाओं ने पति की लंबी अायु अाैर काेराेना वायरस से मुक्ति की कामना की। वहीं कन्याओं ने पूजन करके योग्य जीवनसाथी की कामना की। इस अवसर पर महिलाओं ने मिट्टी से बने ईसर-गणगौर को पूजा, बेसन से बने आभूषण, मीठे गुणे व पापड़ी का भोग लगाया। पूजन के दौरान ‘गौर गौर गणपति ईसर पूजे पार्वती, पार्वती का आला गीला गौर का सोना का टीका, टीका दे टमका दे राजा राणी बरत करे...एजी म्हांकी सहेल्यां पूजे छै गणगौर.., सरीखे गीत गूंजते रहे। मंदिरों व घरों में महिलाओं ने सामूहिक रूप से गणगौर पूजन किया। इस दौरान महिलाओं ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रार्थना की गई। कई महिलाओं मुंह पर मास्क पहनकर पूजा की। गणगौर महोत्सव के तहत महिला मंडल समिति मोखापाड़ा की अाेर से गणगौर पूजन किया गया। महिलाओं ने कोराेना वायरस के चलते सावधानी भी बरती। एक बार में दो महिलाओं से ज्यादा ने पूजा नहीं की अाैर पूजा के दाैरान एक मीटर की दूरी बनाई गई।

काेराेना से सुरक्षा के लिए बरती पूरी सावधानी

आमतौर पर महिलाएं गणगौर की पूजा पर हरवर्ष मंदिराें या फिर किसी के घर पर एकत्रित होकर करती थीं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लाॅकडाउन को देखते हुए महिलाओं ने सावधानी बरती अाैर अपने-अपने घरों से ही पूजा की। महिलाओं का कहना था कि इस महामारी से निपटने के लिए एक-दूसरे से दूरी बनाना बहुत जरूरी है।


महिलाअाें ने सोशल डिस्टेंस मेंटेन किया


कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए महिलाअाें ने इस तरह मेंटेन की सोशल डिस्टेंस

_photocaption_3 फिट की दूरी बनाकर महिलाअाें ने किया गणगौर पूजन।*photocaption*

_photocaption_मास्क लगाकर पूजा की।*photocaption*

वैश्विक महामारी कोरोना का असर शुक्रवार काे गणगौर पूजा पर देखने को मिला। बाजार बंद हाेने अाैर गणगाैर की प्रतिमा नहीं मिलने से महिलाओं ने मोबाइल पर गणगौर व ज्वारे की फोटो डाउनलोड कर पूजा-अर्चना की। हर साल सारी महिलाएं घर पर आतीं थीं और सभी साथ मिलकर गणगौर की पूजा कर मंगल गीत गाते थे, लेकिन इस बार सोशल डिस्टेंस मेंटेन करनी थी, इसलिए घर पर आईं सभी महिलाओं को डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए जागरूक किया और वापस अपने अपने घर भेजना पड़ा। एेसे में कई महिलाअाें ने घर पर ही परिवार की महिलाअाें या फिर अकेले ही गणगौर व ज्वारे की फोटो गूगल से डाउनलोड कर पूजा की।

_photocaption_माेबाइल (गोले में) पर गूगल से गणगौर का फोटो डाउन लोड कर पूजा करती एक महिला।*photocaption*

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना