पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

घर में रखे संदूक में चूहे के बच्चे खाता रहा सांप, दिखने पर हड़कंप मचा

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोटा में दो घरों में निकले सांप, एक जहरीला तो दूसरा पानी का सांप था
  • कुत्ते के भौंकने पर सांप के होने का पता चला, रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा गया

कोटा. कोटा के घरों में सांपों के निकलने का सिलसिला जारी है। यहां मंगलवार को अलग-अलग एरिया में दो सांप निकले। एक घर में रखे संदूक में सांप निकला तो एक फार्म हाउस में निकला। एक सांप पानी का था जो जहरीला नहीं था तो दूसरा कोबरा था। इसे कुत्ते ने देखा तो भौंकने लगा। निगम के गोताखोर और पर्यावरण प्रेमी गोविंद शर्मा ने दोनों सांपों को सुरक्षित रेस्क्यू कर प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया।


शहर के आनंद विहार बावड़ी गली में एक मकान में छह फीट लंबा धामन सांप लोहे के बक्से में दुबक कर बैठा था। बक्सा आधा खुला था और सांप उसमें कब घुस गया किसी को पता ही नहीं चला। धर के एक महिला ने काला बड़ा सांप को देखा तो उसके होश उड़ गए। घरवालों ने हिम्मत दिखाते हुए बक्सा बंद कर दिया। घरवाले एक घंटे तक कुछ सोच ही नहीं पाए फिर पड़ोसियों ने स्नैक केचर गोविंद शर्मा को फोन कर बुलाया। गोविंद ने करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद सांप को रेस्क्यू किया।

सांप चूहे खाकर जिंदा था
घरवालों ने बताया कि बक्से में चूहे ने बच्चे दे रखे थे। बक्सा आधा खुला होने के कारण सांप उसमें घुस गया। सांप चूहे के बच्चे खा गया। घरवालों का मानना है कि बक्सा दो-तीन दिन से खुला था और तभी सांप उसमें घुस गया होगा। गोविंद ने बताया कि यह पानी का सांप था जो जहरीला नहीं था।


यहां से करीब 12 किलोमीटर गोविंद ने एक कोबरा को रेस्क्यू किया। नया भदाना रोड पर 4 फीट लंबे कोबरा को सुरक्षित रेस्क्यू किया। पूर्व पार्षद युधिष्ठिर चानसी ने बताया कि यहां मंदिर के नीचे एक काला सांप दुबका बैठा था। पालतू कुत्ते को यह नजर आया तो भौंकने लगा। कुत्ते के लगातार भौंकने पर लोगों ने सांप को देखा। इसकी सूचना भी गोविंद शर्मा को दी। इसके बाद करीब 30 मिनट के बाद इसे रेस्क्यू कर प्राकृतिक आवास में छोड़ा। कोटा में इस बार आई बाढ़ के बाद से ही शहर में मगरमच्छ और सांपों का निकलना जारी है। अभी तक 68 से अधिक मगरमच्छों को रेस्क्यू किया जा चुका है।

न्यूज व फोटो : प्रवीण जैन

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें