राजस्थान / मुकंदरा में 13 दिन से एमटी-4 बाघिन नजर नहीं आई, शावक होने के कयास



एमटी-4  बाघिन। एमटी-4 बाघिन।
X
एमटी-4  बाघिन।एमटी-4 बाघिन।

  • मुकंदरा अधिकारियों ने नहीं की पुष्टि, चौकसी के लिए कैमरा ट्रैप और अतिरिक्त स्टॉफ लगाया गया

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 06:04 PM IST

कोटा. मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में चर्चित एमटी-4 लाइटनिंग बाघिन की पिछले 13 दिन से साइटिंग (नजर नहीं आना) नहीं हुई है। 8 अक्टूबर को कैमरा ट्रैप में आने के बाद अब वो ट्रैकिंग टीम को नजर नहीं आई है। वहीं, पिछले दिनों  से टाइगर के मूवमेंट वाले एरिया में एमटी-4 बाघिन का मूवमेंट नहीं होने से इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि बाघिन ने शावकों को जन्म दे दिया। लेकिन, मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के वरिष्ठ अधिकारियों ने शावकों के होने पुष्टि नहीं की है।

 

उन्होंने कहा कि शावकों के संबंध में उन्हें पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं। जब तक कैमरा ट्रैप में शावक के साथ बाघिन नहीं आ जाती तब तक इस संबंध में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। जबकि बाघिन की 17 सितंबर को साइटिंग हुई थी। इसके बाद ये नजर नहीं आई है।

 

7 जुलाई से रेडियो कॉलरे है बंद

एमटी-4 बाघिन के रणथंभौर में लगा रेडियो कॉलर ने 7 जुलाई से प्रॉपर काम करना बंद कर दिया। इस संबंध में रणथंभौर के माध्यम से सही करवाने के लिए अधिकारियों ने कंपनी को पत्र लिखा है। ऐसे में अब रेडियो कॉलर को बदलना मुश्किल है।

 

निगरानी के लिए लगाए 45 कैमरा और 8 होमगार्ड

एमटी-4 वाले एरिया में बाघों की निगरानी के लिए 25 से बढ़ाकर 45 कैमरा ट्रैप लगाए जा चुके हैं। निगरानी के लिए चार से बढ़ाकर आठ होमगार्ड लगा दिए हैं। बाघिन वाले एरिया में शावकों को लेकर प्रॉपर मॉनिटिरिंग जारी है। लेकिन बाघिन से शावकों के होने के प्रमाण नहीं मिले हैं।

 

3 जून को हुई थी मैटिंग, शावक होने की उम्मीद

मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व 12 अप्रैल को रणथंभौर से आने के बाद इसकी तीन जून को एमटी-3 बाघ के साथ मैटिंग हुई थी। बाघों के शावकों के जन्म देने का समय 90 से 105 दिन माना जाता है। ऐसे में शावकों के होने की उम्मीद बंधी है। लेकिन पुष्टि नहीं हो पा रही है।

 

बाघिन के शावकों के होने की अभी पुष्टि नहीं हुई है। पिछले दिनों से साइटिंग नहीं हुई है। मॉनिटिरिंग टीम इस संबंध में जुटी है। शावकों के होने के ग्रामीण कयास लगा रहे हैं। लेकिन अभी तक यह अपुष्ट है। -डॉ. टी मोहनराज, डीसीएफ मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना