कोटड़ी

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Kotari News
  • टंकी में कीटनाशक डाला, 70 लोग बीमार, 13 भर्ती, लापरवाही पर एएनएम एपीओ...शक गांव के ही व्यक्ति ने रची साजिश
--Advertisement--

टंकी में कीटनाशक डाला, 70 लोग बीमार, 13 भर्ती, लापरवाही पर एएनएम एपीओ...शक गांव के ही व्यक्ति ने रची साजिश

बलाइयों का झोपड़ा गांव की टंकी में किसी ने कीटनाशक डाल दिया। मंगलवार सुबह पानी पीने से करीब 70 लोग बीमार हो गए। गांव...

Dainik Bhaskar

May 16, 2018, 05:05 AM IST
टंकी में कीटनाशक डाला, 70 लोग बीमार, 13 भर्ती, लापरवाही पर एएनएम एपीओ...शक गांव के ही व्यक्ति ने रची साजिश
बलाइयों का झोपड़ा गांव की टंकी में किसी ने कीटनाशक डाल दिया। मंगलवार सुबह पानी पीने से करीब 70 लोग बीमार हो गए। गांव में ही लोगों का प्राथमिक उपचार किया गया। 13 को कोटड़ी सीएचसी में भर्ती किया है। गांव में 10 हजार लीटर क्षमता वाली टंकी में कीटनाशक की थैली मिली। टंकी में पानी ज्यादा होने व दवा अवधिपार होने से दवा का असर कम होने से लोगों की जान बच गई।

ग्रामीणों ने कहा कि किसी ने साजिश रची है। सूचना पर पुलिस के साथ चिकित्सा व जलदाय विभाग की टीमें गांव पहुंची। घर-घर सर्वे कर स्वास्थ्य जांच की गई। पानी के सैंपल लिए। ग्रामीणों की सूचना के बावजूद इलाज के लिए गांव नहीं पहुंचने पर गहुली उप स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम गीता मीणा को एपीओ कर कोटड़ी सीएचसी में लगाया। टंकी में कीटनाशक डालने वाले का पता नहीं चला है। पुलिस भी किसी की साजिश मानकर मामले की जांच कर रही है।

मंगलवार सुबह महिलाएं व पुरुष टंकी पर पानी भरने गए। पानी पीने के बाद घर के लोगों की तबीयत खराब होने लगी। लोगों को उल्टी-दस्त व चक्कर आने लगे। सफाई कराकर टंकी में ब्लीचिंग पाउडर डाला गया। पानी के सैंपल भी लिए हैं।



एक्सपर्ट व्यू

सहायक कृषि अधिकारी गोपाल जोशी ने बताया कि गांव की टंकी में मिली दवा का उपयोग मक्का की फसल में खरपतवार नष्ट करने के लिए किया जाता है। यह कीटनाशक से ज्यादा खतरनाक होती है। पुडिय़ा 50 एमएल की थी। टंकी में पानी ज्यादा होने और दवा अवधिपार होने से इसका असर कम हो गया था। पानी कम होता तो लोगों की जान भी जा सकती थी। खरपतवार नाशक दवा का असर करीब तीन दिन रहता है। इससे उल्टी, जी घबराने आदि शिकायत होती है। पीड़ित को गर्म पानी पिलाकर उल्टी कराने से इसका असर कम हो जाता है।

अवधिपार होने से असर कम हुआ








X
टंकी में कीटनाशक डाला, 70 लोग बीमार, 13 भर्ती, लापरवाही पर एएनएम एपीओ...शक गांव के ही व्यक्ति ने रची साजिश
Click to listen..