• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Kotari News
  • शिव मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य रुकवाने पहुंचे अफसर, आज कोटड़ी बंद का आह्वान
--Advertisement--

शिव मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य रुकवाने पहुंचे अफसर, आज कोटड़ी बंद का आह्वान

कस्बे के चारभुजा सरोवर के बीच सोमवार को पंचमुखी दरबार के महंत लक्ष्मण दास महाराज ने शिवलिंग की स्थापना की। शाम को...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 05:15 AM IST
शिव मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य रुकवाने पहुंचे अफसर, आज कोटड़ी बंद का आह्वान
कस्बे के चारभुजा सरोवर के बीच सोमवार को पंचमुखी दरबार के महंत लक्ष्मण दास महाराज ने शिवलिंग की स्थापना की। शाम को नायब तहसीलदार सुनील चौहान सरोवर पर पहुंचे। प्राचीन शिव मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य को रुकवाने की बात कही।

इस पर ग्रामीणों का आक्रोश फूट पड़ा। देखते ही देखते मौके पर भीड़ जमा हो गई। लोगों ने अधिकारियों पर मंदिर जीर्णोद्धार कार्य रुकवाने का दबाव बनाने का आरोप लगाया। ग्रामीणों ने कहा कि अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों पर प्रशासन कार्रवाई करें। वहीं जीर्णोद्धार कार्य में किसी प्रकार की रुकावट नहीं डाली जाए। ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से निर्णय लिया कि मंगलवार से अनिश्चितकालीन कोटड़ी बंद रहेगा। जब तक प्रशासन मांग नहीं मान लेता तब तक बंद रहेगा। देर रात तक ग्रामीण मंदिर के बाहर मौजूद रहे। प्रशासन द्वार मंदिर जीर्णोद्धार कार्य को लेकर आपत्ति दर्ज कराने पर कस्बे में तनाव की स्थिति निर्मित हो गई।

शोभायात्रा निकाली, 11 जोड़ों ने हवन में आहुतियां दी

शिवलिंग की स्थापना के अवसर पर हनुमान मंदिर से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा तेजाजी चौक, चौकी का मंदिर, सदर बाजार, चारभुजा मंदिर होकर चारभुजा सरोवर पहुंची। पंडित भैरूलाल शर्मा ने बताया सुबह चारभुजा मंदिर से महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली। अभिजीत मुहूर्त में शिवलिंग का पूजन अभिषेक एवं हवन किया गया। 11 जोड़ों ने हवन में आहुतियां दी। शाम को 21 किलो दूध से शिवलिंग का रुद्राभिषेक किया। इस दौरान सरपंच जमना लाल डीडवानिया, राजेंद्र कुमार काबरा, श्रवण सोनी, हरि शंकर जाट, अनिल काबरा, श्याम पुरोहित, गोपाल लाल माली, नारायण प्रजापत आदि ग्रामीण मौजूद थे।

24 घंटे चलेगा मंदिर जीर्णोद्धार कार्य

नायब तहसीलदार द्वारा मंदिर जीर्णोद्धार कार्य रुकवाने की बात कहने से नाराज लोगों ने सामूहिक रूप से निर्णय लिया कि काम 24 घंटे जारी रहेगा। रात में भी जीर्णोद्धार कार्य जारी था। सामूहिक बैठक के बाद ग्रामीणों ने बंद के आह्वान से संबंधित पंपलेट वितरित कर लोगों को बाजार बंद रखने संबंधी जानकारी दी।

X
शिव मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य रुकवाने पहुंचे अफसर, आज कोटड़ी बंद का आह्वान
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..