Hindi News »Rajasthan »Kotari» कोटड़ी महाकुंभ में आए काशी सुमेरु पीठ के शंकराचार्य स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती

कोटड़ी महाकुंभ में आए काशी सुमेरु पीठ के शंकराचार्य स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती

कस्बे में 108 कुंडीय विष्णु महायज्ञ, मंदिर पूर्णाहुति एवं स्वर्ण कलश स्थापना महोत्सव के तीसरे दिन सोमवार को काशी...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 08, 2018, 05:30 AM IST

  • कोटड़ी महाकुंभ में आए काशी सुमेरु पीठ के शंकराचार्य स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती
    +1और स्लाइड देखें
    कस्बे में 108 कुंडीय विष्णु महायज्ञ, मंदिर पूर्णाहुति एवं स्वर्ण कलश स्थापना महोत्सव के तीसरे दिन सोमवार को काशी सुमेरु पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती का आगमन हुआ। पुराने बस स्टैंड स्थित चौराहे पर शंकराचार्य को रथ में बिठाकर जुलूस के रूप में चारभुजा मंदिर में प्रवेश कराया गया।

    उन्होंने चारभुजा नाथ के दर्शन किए। इसकेे बाद कथा पंडाल पहुंचे। इस दौरान स्वामी बृजभूषण दास महाराज, स्वामी अखंडानंद, हनुमान दास, राधे बाबा, मोहन शरण महाराज, निर्मल राम, खड़ेश्वर महाराज आदि मौजूद थे। महाकुंभ के संरक्षक विधायक धीरज गुर्जर, प्रधान सुमन नीरज गुर्जर, यज्ञ समिति के संयोजक कल्याण गुर्जर, छोटू लाल पोसवाल, एसडीएम उम्मेद सिंह राजावत, थाना अधिकारी मौजूद थे। महाकुंभ के तीसरे दिन सोमवार को अंतरराष्ट्रीय रामस्नेही संप्रदाय के आचार्य रामदयाल महाराज ने कहा कि भगवान कभी धन-संपत्ति की की नहीं बल्कि भक्ति की कैद में रहते हैं। भक्ति से ही जीवन में शक्ति मिलती है और मोक्ष का मार्ग प्रशस्त होता है। उन्होंने नवधा भक्ति का भी वर्णन किया। इससे पूर्व अजब राम महाराज ने नानी बाई का मायरा कथा शुरू की।



    महोत्सव में नृत्य की प्रस्तुति

    दिल्ली के कलाकारों ने झांकियों व नृत्य की प्रस्तुति दी

    रविवार रात रिया ग्रुप दिल्ली के कलाकारों ने झांकियों की प्रस्तुति दी। दिल्ली के कलाकारों ने गणेश वंदना की झांकी प्रस्तुत की। विनायक, श्रीराम दरबार की झांकी की प्रस्तुति दी। शिव तांडव नृत्य की प्रस्तुति आकर्षण रही। तांडव नृत्य करने वाले कलाकारों का विधायक धीरज गुर्जर ने स्वागत किया। तिरुपति बालाजी की झांकी पर श्रद्धालुओं ने हनुमानजी के जयकारे लगाए। महाकाली के रौद्र रूप की झांकी भी थी। कार्यक्रम में महाकुंभ के संरक्षक विधायक धीरज गुर्जर, मांडलगढ़ के पूर्व प्रधान गोपाल मालवीय, सरपंच जमना लाल डीडवानिया आदि मौजूद थे।

  • कोटड़ी महाकुंभ में आए काशी सुमेरु पीठ के शंकराचार्य स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kotari

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×