Hindi News »Rajasthan »Kotputli» हनुमान जन्मोत्सव पर धूमधाम से निकाली शोभायात्रा

हनुमान जन्मोत्सव पर धूमधाम से निकाली शोभायात्रा

शाहपुरा | हनुमान जयंती पर कस्बे के नौलखा वाले बालाजी मंदिर न्यू कॉलोनी से गाजे बाजे के साथ वीर हनुमान जी तथा राधा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 05:05 AM IST

हनुमान जन्मोत्सव पर धूमधाम से निकाली शोभायात्रा
शाहपुरा | हनुमान जयंती पर कस्बे के नौलखा वाले बालाजी मंदिर न्यू कॉलोनी से गाजे बाजे के साथ वीर हनुमान जी तथा राधा कृष्ण ,शंकर पार्वती भव्य झांकी की शोभायात्रा निकली,हंसराज दास महाराज ने बताया कि सुबह 8 बजे घोड़ी बैंड बाजे के साथ शोभायात्रा रवाना होकर शहर के मुख्य मार्गो से होते हुई नगर परिक्रमा देकर वापस बालाजी मंदिर न्यू कॉलोनी में पहुंची ।विशाल भंडारे में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पंगत का पाई। इस मौके पर मनोहरपुर दरवाजे के पास स्थित हनुमानजी महाराज की झांकी सजाई गई, बगीची वाले हनुमानजी मंदिर में भजनों का कार्यक्रम हुआ। इसी प्रकार खोरी ग्राम में हनुमान जयंती पर शनिवार को हनुमानजी महाराज का वार्षिक मेला भरा। मेले के दौरान हनुमानजी महाराज की मंदिर में आकर्षक झांकी सजाई गई। पुजारी विजय मिश्रा, मदन लाल शर्मा ने बताया की मेले की पूर्व संध्या पर गांव की पहाड़ी पर रोशनी की गई। रात्रि जागरण में बाहर के एवं स्थानीय कलाकारों ने रातभर भजनों की प्रस्तुति देकर श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

पंचमुखी हनुमानजी मेला भरा

मनोहरपुर | कस्बे के पंचमुखी हनुमानजी महाराज के मंदिर परिसर में हनुमानजी महाराज का मेले का आयोजन हुआ। पुजारी मामराज शर्मा ने मंदिर की व्यवस्थाएं संभाली और आए हुए भक्तों को प्रसादी भेंटकर आशीर्वाद दिया। इस मौके पर बगीची वाले हनुमानजी महाराज के मंदिर से दादू आश्रम के संत लक्ष्मणदासजी महाराज के सानिध्य में कस्बे के मुख्य मार्गो से हनुमान जी शोभा यात्रा निकाली गई। जिसमें कलाकारों ने कलाबाजी का प्रदर्शन किया।

पंचवटी आश्रम में मेला भरा

विराटनगर| कस्बे सहित आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को हनुमान जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई। कस्बे के पंचवटी आश्रम में मेला भरा। मेले के दौरान श्रद्धालुओं ने हनुमान भगवान के भोग लगाकर सुख समृद्धि की कामना की। कुटी वाले हनुमान मंदिर में हनुमान भगवान की भव्य झांकी सजाई गई।

विराटनगर. महायज्ञ से पूर्व कलश यात्रा निकालते हुए महिलाएं।

कोटपूतली. कस्बे के बिहारीवाले मंदिर में भागवतकथा सुनते श्रद्धालु।

पावटा ग्रामीण

श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी

कोटपूतली |
कस्बे सहित आस पास के क्षेत्र में शनिवार को हनुमान जयंती का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान मंदिरों में श्री हनुमान महाप्रभु के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। वहीं जगह-जगह हनुमान मंदिरों में मेले भी भरें। ग्राम कांसली स्थित हीरोड़ा जोहड़ा हनुमान मंदिर में श्री बैद्यनाथ आयुर्वेदिक भवन की और से कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ।

पावटा ग्रामीण | भौनावास गांव में हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में शनिवार को सांयकाल मुनिवाले हनुमान जी शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में श्रद्धालु हाथों में लाल रंग के बड़े बड़े निशान लेकर नाचते कूदते गांव के रास्तों से गुजरते हुए मंदिर परिसर पहुंच निशान चढाये गये।

बाड़ी जोड़ी | समीपवर्ती ग्राम रायपुर जागीर के पापड़ वाले हनुमान मंदिर एवं भानीपुरा के हनुमान मंदिर में हर वर्ष की भांति मेला भरा गया। मेले की पूर्व संध्या पर रामायण एवं हनुमान चालीसा के पाठ भक्तों द्वारा किए गए। पापड़ वाले हनुमान मंदिर में कुश्ती दंगल भी हुआ।

मैड | कस्बे में बस स्टैंड से गाजे बाजे के साथ फूलचंद मोदी की देखरेख में हनुमानजी महाराज की निशान पदयात्रा निकाली गई। जो गांव के मुख्य स्टैंड होकर सियावर हनुमान मंदिर बाणगंगा पंहुची, जहां मेले का आयोजन हुआ।

आंधी | कस्बे के बस स्टैंड पर स्थित हनुमान मंदिर परिसर में शनिवार को हनुमान जयंती पर जागरण का आयोजन किया गया। इस मौके पर आस पास के क्षेत्र के ग्रामीणों ने डांगरवाड़ा के बालाजी सहित बडी संख्या में श्रद्धालु़ओं ने दर्शन कर मनौतियां मांगी।

मनोहरपुर | श्री बगीची वाले हनुमान मंदिर सेवा समिति द्वारा षष्टम विशाल शोभायात्रा के स्वागत में मुस्लिम समुदाय भी आगे आया गांधी चौक में रसीद भाई नेतृत्व में मुस्लिम समुदाय ने भक्तो को मिल्क रोज पिलाकर स्वागत किया।

भाबरु | कस्बे सहित आसपास के दोल्यापुर, सीतापुर, ढाणी गैसकान, बजरंगपुरा, आंतेला, छीतोली, कैरली आदि क्षेत्रों में शनिवार को हनुमान जयंती पर मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए।

कोटपूतली| हर वर्ष की भांति इस साल भी शनिवार को हिरोड़ा का मेला भरा। मेले में श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा। मेले के दौरान आयोजित कुश्ती दंगल में पहलवानों ने दांवपेंच लड़ाए। मेले में प्रमोद जोशी,अजय शर्मा,भाजपा नेता मुकेश गोयल,डीएसपी महमूद खां,विराट यादव सहित कई लोगों ने शिरकत की। मेले के दौरान आयोजित कुश्ती दंगल मे पहलवानों ने दांव पेंच लड़ाए।

मनोहरपुर

शाहपुरा. खोरी में हनुमानजी महाराज के मेले में उमडे लोग।

मैड. पालडी बालाजी महाराज के मेले में बैठे पूर्व विधायक रामचंद्र सराधना।

अमरसर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kotputli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×