• Home
  • Rajasthan News
  • Kotputli News
  • एससी- एसटी एक्ट में संशोधन को लेकर सामाजिक संगठनों में आक्रोश
--Advertisement--

एससी- एसटी एक्ट में संशोधन को लेकर सामाजिक संगठनों में आक्रोश

कोटपूतली | एससी एसटी एक्ट में संशोधन को लेकर शनिवार को अम्बेडकर मंच अध्यक्ष राजेश हाडिया के मुख्य आतिथ्य में उमेश...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 05:05 AM IST
कोटपूतली | एससी एसटी एक्ट में संशोधन को लेकर शनिवार को अम्बेडकर मंच अध्यक्ष राजेश हाडिया के मुख्य आतिथ्य में उमेश आर्य के विशिष्ट आतिथ्य में महर्षि वाल्मीकि सामुदायिक भवन में बैठक आयोजित हुई। अध्यक्षता करते हुए एडवोकेट अशोक ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी एक्ट मे संशोधन किए जाने के विरोध मे सभी सामाजिक संगठन खुलकर सामने आ रहे है। दीपचन्द आर्य ने कहा कि हाल ही मे माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति जन जाति अत्याचार निवारण अधिनियम मे किये गए संशोधन के खिलाफ रिव्यू पिटिशन दायर कर कोर्ट के आदेश को अपास्त किये जाने की मांग को लेकर 2 अप्रेल को एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर हाथों मे काली पट्टी बांध कर अपना विरोध जताते हुए बाजारो मे पैदल मार्च करेगे। शिवकुमार खाडिया ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा सरकार हमेशा से दलित मुस्लिम विरोधी सरकार रही है।

विभिन्न संगठनों का बन्द को समर्थन

बस्सी| माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा एसटी एससी एक्ट के संबंध में दिए गए फैसले के खिलाफ विभिन्न संगठनों द्वारा दो अप्रेल को किए जा रहे भारत बन्द को विभिन्न संगठनों द्वारा समर्थन दिया गया। एसटी एससी एकता मंच के बैनर तले दो अप्रेल को भारत बन्द के तहत प्रस्तावित बस्सी बन्द को शनिवार को कोली समाज विकास समिति, राजस्थान आदिवासी मीणा सेवा संघ, अम्बेडकर वेलफेयर सोसायटी, अम्बेडकर युवा मंच आदि संस्थाओं ने अपना समर्थन दिया।

जटवाड़ा| एसटी एससी आरक्षण संघर्ष समिति तहसील अध्यक्ष राधेश्याम बेरवा के नेतृत्व में 2 अप्रैल को बाजार बंद रखने के लिए शनिवार को व्यापार मंडल अध्यक्ष रामबाबू को ज्ञापन दिया। इसी तरह बांसखाे में भी व्यापार मंडल अध्यक्ष बच्ची जैन को ज्ञापन दिया और राधेश्याम बेरवा ने बताया कि आरक्षण से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं होगी। इस दौरान राकेश कानेटी, जटवाड़ा सरपंच रामकिशन मीणा, सागरमल बारवाल समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

भारत बंद के समर्थन मे निकालेंगे पैदल मार्च

पावटा | अम्बेडकर मंच प्रागपुरा अध्यक्ष राजेश हाडिया के नेतृत्व मे प्रागपुरा कस्बा मे एक सार्वजनिक सभा कि बैठक रखी गई। जिसमे निर्णय लिया गया कि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति एक्ट को खत्म कर दिये जाने पर भारत बन्द मे आने वाली 2 अप्रैल को प्रागपुरा मार्केट बन्द कर शांति पूर्वक रैली निकाल राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भेजने का विचार रखा गया है। बैठक मे एससी-एसटी एक्ट कानून को समाप्त कर दिए जाने का विरोध किया गया। वक्ताओं ने कहा कि एससी एसटी एक्ट को खत्म कर दिये जाने पर कानून को कमजोर करने से दलित वर्ग के लिए बेहद दुखद है। इसी के विरोध मे प्रागपुरा मे आने वाली 2 अप्रैल को सभी एससी एसटी समुदाय ने मिलकर पैदल मार्च निकाल शांति प्रिय बाजार बंद करवा कर इस एक्ट मे बदलाव का पुरजोर विरोध करेंगे।

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को सौंपा ज्ञापन

कोटपूतली | भाजपा अनुसूचित मोर्चा के उपाध्यक्ष एवं पंसस एडवाेकेट सुबेसिंह मोरोडिया के नेतृत्व में एक प्रतिनिधी मण्डल ने शनिवार को केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल से मुलाकात कर उन्हें एससी/एसटी एक्ट मामले के संबंध में एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया है कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी /एसटी एक्ट पर दिये गये फैसले से दलित वर्ग स्तब्ध है और अपने हितों की रक्षा के लिए भारत सरकार से आशा करता है कि दलित वर्गों के अधिकारों एवं उनकी सुरक्षा के लिए सर्वोच्च न्यायालय में रिव्यु पिटिशन दायर कर मजबूत पैरवी करवाई जाए। इस पर मंत्री ने कहा कि भाजपा एवं प्रधानमंत्री मोदी की सोच हमेशा दलित वर्ग के उत्थान की रही है। इस पर विपक्ष दलित वर्ग को बरगलाने की बात कर रहा है जो गलत है।