Hindi News »Rajasthan »Kotputli» आग से किसानों की 15 बीघा फसल खाक

आग से किसानों की 15 बीघा फसल खाक

भाबरू. लुहाकना खुर्द में दमकल की सहायता से आग पर काबू पाते। भास्कर न्यूज़ | भाबरू लुहाकना खुर्द स्थित रामावाली...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 31, 2018, 05:10 AM IST

आग से किसानों की 15 बीघा फसल खाक
भाबरू. लुहाकना खुर्द में दमकल की सहायता से आग पर काबू पाते।

भास्कर न्यूज़ | भाबरू

लुहाकना खुर्द स्थित रामावाली मीणा की ढाणी में शुक्रवार अपराह्न आग से किसानों की 15 बीघा फसल व करीब 30 बीघा चारागाह भूमि में खड़ी वनस्पति जलकर राख हो गई। सूचना पर मौके पर पहुंची दमकल की सहायता से आग पर काबू पाया गया। जानकारी के अनुसार लुहाकना खुर्द के पास स्थित रामावाली ढाणी में शुक्रवार अपराह्न करीब 4:00 बजे खेतों में अचानक आग लग गई। हवा के तेज झोंके से आग विकराल हो उठी।

ग्रामीणों ने पानी व मिट्टी डालकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन असफल रहे। देखते ही देखते आग एक खेत से दूसरे खेत में पकड़ ली। ग्रामीणों ने मामले की जानकारी पुलिस व दमकल को की। बाद में मौके पर पहुंची दमकल की सहायता से पानी छिड़क कर आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक सब कुछ जलकर राख हो चुका था। मौके पर पहुंची विराटनगर पुलिस ने घटना की जानकारी ली। सरपंच सुनीता मीणा, उपसरपंच राजेंद्र राठौड़ ने पीड़ितों को ढांढस बंधाया। आग से रणजीत माली की तीन बीघा गेहूं की फसल व सात फव्वारा पाइप, छोटू राम सैनी की पांच बीघा गेहूं, दो बीघा सरसों फसल व 13 फव्वारा पाइप, सतपाल पुत्र डालूराम स्वामी कि दो बीघा गेहूं, रघुवीर पुत्र डालूराम स्वामी तीन बीघा सरसों फसल व बाबूलाल मीणा की 5 ट्राली लकड़ी जलकर राख हो गई। खातेदारी भूमि के पास ही स्थित चारागाह भूमि में भी आग लग गई, जिससे करीब 30 बीघा भूमि में खड़े पूळे जलकर राख हो गए। आग से तीतर, सांप सहित सैकड़ों जीव-जंतु जलकर मर गए। भारतीय किसान संघ के तहसील मंत्री भगवत सिंह ने बताया कि विराटनगर में दमकल नहीं होने से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि शाहपुरा से दमकल आने में लेट हो जाती है। इस संबंध में नहीं बार विधायक व सांसद को ज्ञापन देकर दमकल लगवाने की मांग की, लेकिन अभी तक भी कोई सुनवाई नहीं की है। उन्होंने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर दमकल लगवाने की मांग की।

बिजली का तार टूटा, खेत में आग लगी

गठवाड़ी. रतनपुरा गांव के एक खेत में बिजली का तार टूटनें से खेत में लगी आग को बुझाते दमकलकर्मी।

गठवाड़ी| रतनपुरा हरिपुरा के चरागाह के पास स्थित एक खेत में शुक्रवार दोपहर बाद 11 केवी बिजली लाईन का तार टूटने से आग लग गई। आग से खेत में लगा पम्पसैट एवं चारा जलने से हजारों रुपए का नुकसान हुआ। घटना के वक्त आसपास किसी के नहीं होने से बड़ा हादसा टल गया। सूचना पाकर मनोहरपुर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया एवं मौका रिपोर्ट तैयार की। दोपहर बाद करीब 3:30 बजे गांव के लक्ष्मीनारायण वर्मा के खेत में लगे बिजली पोल से हाई टेंशन लाईन का तार टूट गया। तार के नीचे गिरने से खेत में उगी वनस्पती ने आग पकड़ ली। एवं तेज हवाओं के चलते चारों ओर फैल गई। जिससे खेत में रखी शिंभूदयाल जाट की करीब 80 मण कड़ब जल कर राख हो गई। दूसरी ओर तार टूटने के बाद एलटी लाईन में भी 11 केवी का करंट दौड़ गया जिससे ट्यूबवेल का पम्प सैट जल गया। मोटर पम्प के जलने से ट्यूबवेल के अंदर से धुआं निकल रहा था। घटना स्थल से धुआं उठता देख लोगों ने खेत मालिक लक्ष्मीनारायण वर्मा को सूचना दी। वर्मा ने रतनपुरा सब ग्रिड स्टेशन पर सूचना देकर बिजली सप्लाई बंद करवाई। आसपास तेज हवाओं के चलते आग तेजी से चारों और फैलती जा रही थी। बाद में करीब 5 बजे आमेर से आई दमकल की सहायता से आग पर काबू पाया गया।

ट्रांसफार्मर में लगी आग, गेहूं की फसल जली

कोटपूतली| भालोजी में बिजली की डीपी में आग लगने से गेहूं की फसल जल गई। अचानक हुए हादसे से लोगों में भय का माहौल छा गया। भालोजी सरपंच सुरेश यादव ने बताया कि मातादीन आर्य के खेत में लगी डीपी में अचानक आग लगने से खेत में खड़ी गेहूं की फसल नष्ट हो गई। ग्रामीणों ने मुश्किल से आग पर काबू पाया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kotputli News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: आग से किसानों की 15 बीघा फसल खाक
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kotputli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×