Hindi News »Rajasthan »Kotputli» वाहनों का अग्रिम टैक्स अब 25 मार्च तक जमा कराना होगा

वाहनों का अग्रिम टैक्स अब 25 मार्च तक जमा कराना होगा

परिवहन विभाग ने जहां विभिन्न श्रेणी के वाहनों के लिए एमनेस्टी योजना लागू की है। वहीं कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 09, 2018, 05:20 AM IST

परिवहन विभाग ने जहां विभिन्न श्रेणी के वाहनों के लिए एमनेस्टी योजना लागू की है। वहीं कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर में बदलाव करते हुए अब वाहनों का अग्रिम टैक्स 25 मार्च तक ऑनलाइन जमा होगा। इसके लागू होने से वाहन मालिक बिना ब्याज व जुर्माना कर जमा करवा सकेंगे। योजना का लाभ 30 सितंबर 2018 तक ही उठाया जा सकेगा। जिला परिवहन कार्यालय कोटपूतली का विभिन्न वाहन मालिकों की और करीब 40 लाख रुपए कर बकाया है। निर्धारित अवधि में बकाया राशि जमा नहीं करवाने पर वाहन मालिक को किसी प्रकार की छूट देय नहीं होगी।

डीटीओ मनोज वर्मा ने बताया कि पूर्व में किसी प्रकार के मोटर वाहन कर विशेष पथकर, अधिभार शास्ती, ब्याज आदि जमा करवा दिया गया तो उस राशि को प्रतिदत्त नहीं किया जाएगा। वाहनों को एमनेस्टी का लाभ देने से पूर्व यह सुनिश्चित किया जाए कि वाहन पर किसी प्रकार का चालान अथवा ऑडिट पैरा बकाया नहीं हो। सभी श्रेणी के पंजीकृत/अपंजीकृत गैर परिवहन यान जिन पर विभिन्न निर्धारित तिथि तक एक बारीय कर संदाय के लिए शोध्य हो चुका हो व बकाया हो, अन्य राज्यों में पंजीकृत व 30 दिवस से अधिक के उपयोग के लिए राजस्थान राज्य में लाए गए निजी श्रेणी के गैर परिवहन यान जिन पर निर्धारित तारीख 31 जनवरी, 2018 तक का एक बारीय कर शोध्य हो चुका हो व बकाया हो, मोटर यान का कब्जा रखने वाले विनिर्मिताओं व व्यवहारियों द्वारा देय मोटर वाहन कर, ऐसे सभी वाहनों, जिनके प्रकरण विभिन्न न्यायालयों में लंबित है के वाहन मालिक चाहे तो इस योजना का लाभ उठा सकते है।

ऑनलाइन जमा होेगा अग्रिम टैक्स

डीटीओ मनोज वर्मा ने बताया कि अब केवल ऑनलाइन ही टैक्स जमा होगा जिससे वाहन का टैक्स स्वत: ही उसके खाते में दर्ज हो जाएगा। अब किसी भी कार्य के लिए बार बार बनवाए जाने वाले चूकता प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होगी। मार्च माह में छुट्टी के दिन भी कार्यालय खुला रहेगा। डीटीओ वर्मा ने वाहन स्वामियों से अपील की कि वे अंतिम तिथि से पूर्व अपने वाहनों का टैक्स उनके पंजीकृत कार्यालय में ही जमा कराए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kotputli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×