कोटपूतली

--Advertisement--

महिलाओं के लिए रोजगार प्रशिक्षण केंद्र शुरू

चौमू | ग्राम पंचायत मंढा भिंडा में गुरुवार को महिला दिवस पर ग्राम पंचायत की महिलाओं को रोजगार प्रशिक्षण प्रदान...

Dainik Bhaskar

Mar 09, 2018, 05:20 AM IST
चौमू | ग्राम पंचायत मंढा भिंडा में गुरुवार को महिला दिवस पर ग्राम पंचायत की महिलाओं को रोजगार प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से स्टार फाउंडेशन की निदेशिका चौमू राजपरिवार की पुत्रवधू एवं एआईपीसी राजस्थान की अध्यक्ष रुकक्षणि कुमारी ने मंढा में महिला रोजगार प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ गांव की 94 वर्षीय महिला पेमली देवी व एक नन्ही बालिका से करवाया। रुकक्षणि ने बताया कि इस सिलाई केंद्र के खोलने का उद्देश्य ग्रामीण परिवेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना व महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है।

स्टार फाउंडेशन के तत्वावधान में चौमू के आसपास के गांवों में पहले से ही ऐसे महिला रोजगार प्रशिक्षण केन्द्र संचालित है जिनका खर्च रुकक्षणि कुमारी अपने निजी कोष से करती है। दौरान ग्रामीणों ने रुकक्षणि कुमारी को सम्मानित किया। संचालन मंढा निवासी मालीराम यादव व चौमू निवासी सोहन सैनी ने किया। सूरजमल शर्मा, लालाराम मंडल, रमेशचंद्र जांगिड़, मोहनलाल शर्मा, बोदूराम बुनकर, रामकरण यादव, सत्यनारायण शर्मा, मदन लाल नाई आदि मौजूद थे।

प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम जुड़वाने के लिए 327 ने किया आवेदन

गठवाड़ी | अटल सेवा केन्द्र में गुरुवार को सरपंच बाबूलाल मीणा की अध्यक्षता में ग्राम सभा का आयोजन हुआ। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना की सूचि से वंचित रहे 327 लोगों ने इस सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन किया।

महिलाओं का सम्मान

कोटपूतली | दिल्ली पब्लिक वर्ल्ड स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। प्रधानाध्यापिका सुनीता शर्मा ने कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है, यही नहीं अब महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति पहले से कहीं ज्यादा सजग है। स्कूल निदेशक जितेंद्र बंसल व अंकुर गुप्ता ने विद्यालय की महिला शिक्षकों का सम्मान करते हुए कहा कि जब तक महिलाएं शिक्षित नहीं होंगी तब तक किसी भी राष्ट्र एवं समाज का संपूर्ण विकास की परिकल्पना नहीं की जा सकती। बच्चों ने कविता,चित्रकारी एव गायन के माध्यम से नारी शक्ति का वर्णन किया।

X
Click to listen..