--Advertisement--

हरिकिशनपुरा की पहाड़ियाें में गूंजे वैदिक मंत्र

श्रीसीताराम महायज्ञ में मंडप पूजन भास्कर न्यूज | मैड़ ग्राम पंचायत पालड़ी क्षेत्र के हरिकिशनपुरा अन्नदाता...

Dainik Bhaskar

Mar 10, 2018, 05:30 AM IST
श्रीसीताराम महायज्ञ में मंडप पूजन

भास्कर न्यूज | मैड़

ग्राम पंचायत पालड़ी क्षेत्र के हरिकिशनपुरा अन्नदाता हनुमान मंदिर स्थल पर त्रिवेणी धाम संत नारायणदास महाराज के सान्निध्य में शुरू हुए 108 कुंडीय श्रीसीताराम महायज्ञ के दौरान यज्ञाचार्य भंवरलाल शास्त्री ने यजमानों से यज्ञ मंडप में पूजा अर्चना हुई। जहां आज कुंडों में अग्नि स्थापन होगी। जहां पूजा के दौरान वैदिक मंत्रौच्चारणों से स्थल की पहाड़ियां गूंज उठी। जहां प्रथम दिन सैकड़ों श्रद्धालुओं ने पहुंचकर यज्ञ मंडप की परिक्रमा की।

यज्ञाचार्य भंवरलाल शास्त्री ने सवेरे गणपती, नौ ग्रह सहित अनेक देवी-देवताओं की विधिवत पूजा अर्चना करवा कर प्रवचन के दौरान यज्ञों की महत्व को लेकर बताया कि वेद माता ने मनुष्य मात्र के लिए वैदिक धर्म को दिया जिससे धर्म का लाभ भी वेदों ने बताया है जिसको लेकर प्रत्येक व्यक्ति को यज्ञों से प्ररेणा लेकर भक्ते के मार्ग पर भी चलना चाहिए जिससे व्यक्ति के किए गए पापों का नाश हो सके। उन्होने बताया कि क्षेत्र में ऐसे आयोजनों से धर्म की विजय होती है। जिसके लिए क्षेत्र के लोगों को यज्ञ के धर्म को बढ़ावा देकर समय पर आयोजित करते रहना चाहिए। आयोजक संत श्रवणदासजी महाराज ने अपने प्रवचन में कहा कि जहां देव पूजा सहित संत समागम हो जहां दान हो वहीं यज्ञ कहलाता है। स्थल पर मेले में महिलाओं ने खरीदारी कर बच्चों को मंडप की परिक्रमा लगवाई। यज्ञ समारोह को लेकर हनुमान मंदिर पर रोजाना अलग अलग प्रकार से सजावट की जा रही है। पंडित लाल चंद शर्मा ने बताया कि महायज्ञ में आज से 108 यजमान कुंडों में आहुतियां देंगे। संत आयोजक ने बताया कि प्रतिदिन महायज्ञ सवेरे 8 से 12 तथा 2 से 5 बजे तक चलेगा। यज्ञ स्थल पर दिन में रासलीला का मंचन किया गया। जहां हजारों भक्तों ने हिस्सा लिया। सरपंच रामगोपाल मित्तल, प्रभुदयाल थोई, ओमप्रकाश गुप्ता, शिम्भू दयाल ने बताया कि यज्ञ के दौरान श्रीमद् भागवत कथा शुरू हुई। महायज्ञ में नौरंबपुरा संत रामपालदासजी, केशवानन्द महाराज, बालकदास महाराज, जगदीशदास महाराज सहित इलाके के दर्जनों से अधिक साधु संतों ने पहुंचकर हिस्सा लिया। यज्ञाचार्य भवंरलाल शास्त्री ने बताया कि त्रिवेणी धाम संत नारायणदासजी महाराज महायज्ञ भी भाग लेंगे। श्रद्धालुओं ने भंडारे में पंगत प्रसादी पाई।

विकास कार्यों के लिए 50 लाख मंजूर

कोटपूतली | जिला पार्षद राजन कंवर व भाजपा मंडल अध्यक्ष पश्चिम उदय सिंह तंवर की अनुसंषा पर जिला प्रमुख मूलचंद मीणा ने कोटपूतली क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यो के लिए 50 लाख की स्वीकृति जारी की। इसमें ग्राम पानेडा, ढाणी उम्मेद सिंह,ढाणी राघवजी, मीणो की ढाणी, बनेटी, रामसिंहपुरा, ढाणी दायमा में प्रत्येक जगह सिंगल फेज बोरिंग मय कनेक्शन, गोपालपुरा, कल्याणपुरा खुर्द, बूचारा, खुर्दी की ढाणी श्योग्राम वाली, बीठलोदा में 7 जगह हैडपंप, नांगलपंडितपुरा, कंवरपुरा व पूतली गांव में सीसी सड़कों का निर्माण शामिल है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..