• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kotputli
  • राम भवन में धूमधाम से मनाया श्रीराम जन्मोत्सव
--Advertisement--

राम भवन में धूमधाम से मनाया श्रीराम जन्मोत्सव

राम भवन में धूमधाम से मनाया श्रीराम जन्मोत्सव कोटपूतली | शहर के श्री राम भवन स्थित श्रीराम मन्दिर में भगवान...

Dainik Bhaskar

Mar 26, 2018, 05:35 PM IST
राम भवन में धूमधाम से मनाया श्रीराम जन्मोत्सव
राम भवन में धूमधाम से मनाया श्रीराम जन्मोत्सव

कोटपूतली | शहर के श्री राम भवन स्थित श्रीराम मन्दिर में भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव बडे धूमधाम से मनाया गया। भगवान श्रीराम का आलौकिक श्रृंगार कर मन्दिर को विशेष सजाया गया। रामायण पाठ व संकीर्तन किया गया। दोपहर 12 बजे भगवान की आरती कर प्रसाद वितरित किया गया।

पावटा ग्रामीण | टोरडा गुजरान के भरतदास मंदिर में महन्त मंगलदास के सानिध्य में रामनवमी महोत्सव के वार्षिक मेले का आयेजन हुआ। सुबह कलाकारों ने संगीतमय बधाई गान के साथ रामजन्मोत्सव मनाया। दोपहर को लोक कलाकारों द्वारा रामायण व महाभारत से जुडे प्रंसगों को संगीतमय वाणी में सुनाए दूसरी ओर ढप व चंग की थाप पर कलाकारों ने लोक रागनियां सुनाकर श्रोताओं को झूमने के लिए मजबूर कर दिया। मेले में अनेक मनोरंजन कार्यक्रम हुए। इसी प्रकार भौनावास में बागौरी माता मंदिर, टसकोला गांव में जीणमाता मंदिर में दिनभर श्रद्धालूओं का आना जाना जारी रहा। इस दौरान दोनों जगह माताओ की मूर्तियो का विशेष श्रृंगार किया।

अमरसरवाटी में श्रद्धापूर्वक मनाई रामनवमी

अमरसर | नायन गांव के एक हजार साल प्राचीन लक्ष्मीनाथ मंदिर मे रामनवमी पर ठाकुरजी के फूलों की भव्य झांकी सजाई गई । वहीं राडावास बालाजी मंदिर में मेला भरा। कस्बे के सीताराम मंदिर में राघवेंद्र दास महाराज, हनुतपुरा में ठाकुर मंदिर में रामदास महाराज, नायन में भजनदास आश्रम में महंत कालीदास महाराज, जानकीनाथ मंदिर में बृजमोहन दास महाराज, मुरलीपुरा पूर्णिमा गोशाला में महंत रामबिहारीदास महाराज के सान्निध्य में रामनवमी मनाई गई। हनुतपुरा गांव मे रविवार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव, श्रीराम नवमी के पावन अवसर पर सुबह तुलसीदासजी महाराज द्वारा जगदीश धाम मे प्रज्वल्लित ज्योति को जगदीश धाम से सुबह 5 बजे दीप प्रज्वलित की उस ज्योति को ठाकुर जी के दरबार में लेकर आए।

भगवान श्रीराम की निकाली शोभायात्रा

विराटनगर | कस्बे सहित आसपास के क्षेत्रों में रविवार को रामनवमी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। सुबह नवरात्रों के समापन पर कन्याओं को भोजन कराया। रामनवमी पर कस्बे के केशवराय मंदिर से भगवान श्रीराम की शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा मंदिर महंत हरिद्वारीलाल शर्मा ने पूजा अर्चना कर रवाना किया। शोभायात्रा कस्बे के मुख्य मार्गों से होते हुए अखाडा मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। इस दौरान श्रद्धालूओं ने आर्शीवाद लिया। कस्बे मे पूतली रोड पर स्थित प्राचीन दुर्गामाता मंदिर में रामनवमी पर रविवार को हजारों भक्तों ने माता के दर्शन कर प्रसादी ली व दिनभर मेला भरा। मंदिर के मंहत पण्डित योगेश शर्मा ने माता का भव्य श्रृंगार करते हुए आरती उतार कर भक्तो को प्रसादी वितरित की। इसी प्रकार तालाब वाले हनुमान जी मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया। जहा मंदिर के मंहत पण्डित हनुमान प्रसाद शर्मा ने आरती के बाद भक्तो को प्रसादी वितरीत की।

रामनवमी पर निकाली भगवान श्रीराम की झांकी

भानपुर कलां | कस्बा स्थित स्कूल खेल मैदान पर रविवार को रामनवमी के अवसर पर मेले का आयोजन किया गया। मेला देखने आसपस के गांवो के हजारो की संख्या में लोग पहुँचे। मेले में आये लोगो ने झूले का आनन्द उठाया। मेले में अस्थाई दुकाने सजी हुई थी। जिन पर महिलाओ एवम् बच्चों ने जमकर खरीददारी की। इसी प्रकार बाल हनुमानजी के मंदिर से रविवार को सुबह 9 बजे टीकमपुरा खोजो की ढाणी दुर्गामाता मंदिर के लिए विधिवत पूजा अर्चना के बाद गाजे बाजे के साथ पदयात्रा रवाना हुई।

गाजे-बाजे के साथ निकली निशान पदयात्रा

शाहपुरा | रामनवमी पर्व पर सुबह शहर के वार्ड नंबर 24 गौरा वाली ढाणी से लांबी धाम गठवाड़ी के लिए निशान पदयात्रा रवाना हुई। पदयात्रा गाजे बाजे के साथ रामपुरा रोड, मैन बाजार, पीपली तिराया व मुख्य बस स्टैंड होती हुई निकली। भक्त लेखूराम गोरा, जितेंद्र, विक्रम गोरा, शीशपाल ने बताया की पदयात्रा सायं 4:15 बजे लांबी धाम बन्ना दास जी महाराज के मंदिर में पहुंच कर निशान चढ़ाए।

जीण माता की भजन संध्या : शाहपुरा|शहर के वार्ड 12 स्थित बाछडी मोहल्ला में जीण माता मंदिर में भजन कीर्तन कार्यक्रम हुआ। जीण माता मंदिर का श्रृंगार किया गया।

पाटोत्सव व भंडारे में श्रद्धालुओं ने पाई पंगत प्रसादी : शाहपुरा.शहर के राकडिया वाली ढाणी के समीप स्थित दुर्गा माता के मंदिर में पाटोत्सव व भंडारा हुआ। बद्री प्रसाद सैनी ने बताया कि मंदिर में मां दुर्गा की भव्य झांकी व सजावट की गई। रामचंद्र, पीसी सैनी,रामलाल सैनी आदि कार्यकर्ताओं ने व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग दिया।

प्राण प्रतिष्ठा के लिए निकाली कलश यात्रा

अचरोल /आमेर | ग्राम कूकस स्थित गंगा माता मंदिर में गंगा माता की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कलश यात्रा निकाली गई। राम दरबार की झांकी भी कलश यात्रा से आगे आगे चलती रही। जानकारी के अनुसार कस्बे के जैन मंदिर से रैगर समाज के लोगों ने कलश यात्रा निकाली। जिसको जिला पार्षद गिरिराज जांगिड़ ने विधिवत पूजा अर्चना करके रवाना किया। जो कस्बे के गली-मोहल्लों मुख्य बाजारों से गुजरती हुई गंगा माता मंदिर पहुंची। जहां मंदिर में सोमवार को गंगा माता की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

राजराजेश्वरी मंदिर में 1100 दीपों की महाआरती

आमेर | दिल्ली हाइवे रोड स्थित राजराजेश्वरी माता मंदिर में 1100 दीपक जलाकर महाआरती का आयोजन किया गया। पंडित विष्णु शर्मा ने बताया कि माता के मंदिर में विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर रंग-बिरंगे फूलों से झांकी सजाकर दीपक जलाकर महाआरती की गई। उसके बाद गायक कलाकारों ने माता के भजन गाए।

भण्डारे में श्रद्वालुओं ने पाई पंगत प्रसादी

कोटपूतली | निकटवर्ती ग्राम टोरडा रामपुरा में रविवार को बाबा भरतदास मन्दिर का विशाल वार्षिकोत्सव समारोह का आयोजन हुआ। कुश्ती प्रतियोगिता में पहलवानों ने जमकर जोर आजमाईश की।

बांकी माता व मुसाण्या भैरव बाबा को लगाई हाजिरी

रायसर | चैत्र नवरात्रों में बांकी माता व मुसाण्या भैरव बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। कस्बे के बाजार व आसपास की सड़कों पर वाहनों की तादाद इतनी ज्यादा थी कि रास्ते में पूरे दिन जाम लगा सा रहा। कस्बे में उतरी अरावली पर्वत माला पर विराजित बांकी माता व दक्षिण पूर्व में विराजित मुसाण्या भैरव बाबा के दरवार मैं चैत्र नवरात्रों में पूरे 9 दिन तक करीब 3 लाख श्रद्धालुओं नें दर्शन किए। नव विवाहिताओं ने गठ जोडे़ की जात दी व बच्चों के जडूले चढाकर मनोकामनाएं मांगी।

X
राम भवन में धूमधाम से मनाया श्रीराम जन्मोत्सव
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..