Hindi News »Rajasthan »Kotputli» आग से हजारों की लकड़ियां जलकर खाक हो गई

आग से हजारों की लकड़ियां जलकर खाक हो गई

आग से हजारों की लकड़ियां जलकर खाक हो गई जटवाड़ा| टहटडा गांव में सोमवार को अज्ञात कारणों से दोपहर में आग लग जाने से...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 26, 2018, 05:35 PM IST

आग से हजारों की लकड़ियां जलकर खाक हो गई

जटवाड़ा| टहटडा गांव में सोमवार को अज्ञात कारणों से दोपहर में आग लग जाने से श्योजी राम जाट के बाड़े में रखे 15 मण लकड़िया सहित अन्य सारा सामान जल गया। गांव वालों व फायर बिग्रेड की मदद से आग पर काबू पाया गया। टहटडा गांव निवासी श्योजी राम मेहनत मजदूरी कर परिवार चलाते हैं। सुबह वे काम पर चले गए थे। प|ी व बच्चे घर के पास स्थित खेत में बाजरे की फसल की लावणी करने चले गए। अपराह्न 3 बजे के करीब लोगों ने देखा की लकड़ियों से धुआं निकल रहा है। शोर मचाने पर लोग जुटे लेकिन आग पर नियंत्रण नहीं हो पाया। सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड ने आग पर काबू पाया। ग्रामीणों की सक्रियता के चलते आसपास के घर चपेट में आने से बच गए।

सूखे कुएं में गिरा सांड़, आठ घंटे बाद निकाला

सांभरिया| खिजुरिया ब्राह्मणान के पीपल्याबाई मुख्य गांव में मौजूद 40 फुट गहरे बिना मुंडेर के कुएँ में रविवार सुबह एक सांड़ गिर गया। आसपास के ग्रामीणों ने सांड़ को निकालने का प्रयास किया परन्तु विफल रहे। बाद में सूचना पर पहुंचे पूर्व सरपंच कजोड़ मीणा ने पुलिस को सूचना दी परन्तु प्रशासन मौके पर नहीं पहुँचा। तब तक ग्रामीण ही अपने स्तर पर सांड़ को बाहर निकालने का प्रयास करते रहे। अपराह्न 3 बजे पुलिस मौके पर पहुँची तो ग्रामीणों ने देरी से पहुँचने पर नाराजगी जताई। ग्रामीणों की सहायता से क्रेन को बुलाकर रस्सी की सहायता से आखिर शाम 5 बजे सांड़ को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। पूर्व सरपंच कजोड़ मीणा ने बताया कि पीपल्याबाई की आबादी के बीचोबीच बने इस बिना मुन्ड़ेर के कुएँ से हर समय हादसे का अंदेशा रहता है। कुएँ के पास ही राजकीय विद्यालय व प्राचीन मंदिर बना हुआ है। इस कारण इसके आसपास हर समय छोटे बच्चे खेलते रहते है तथा मंदिर आने जाने वालों का तांता लगा रहता है। फिर भी पंचायत द्वारा खुले कुएँ की ना तो मुन्ड़ेर ऊंची की गई ओर ना ही अन्य इंतजाम किए गए। पंचायत सचिव रमेश धाभाई ने बताया कि कुएँ में सांड़ गिरने की सूचना मिल गई थी। रविवार होने के कारण मौके पर नहीं पहुँच पाया। पंचायत के पास सार्वजनिक खुले कुएँ को ढंकने का प्रावधान हैं निजी कुएँ को पंचायत नहीं ढंकवा सकती है।

डिजिटल पेमेन्ट को बढ़ावा देने के लिए कार्यशाला

बस्सी| सीएससी की ओर से शनिवार को गंगाधाम स्थित एक इंस्टीट्यूट पर डिजीटल लेनदेन एवं कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए कार्यशाला हुई। जिला समन्वयक पुष्पेन्द्र सैन के निर्देशन में कार्यशाला में वीएलईज को नेशनल पेमेन्ट कोरपोरेशन ले विकसित भीम एप के उपयोग एवं इसके संचालन का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही उन्होंने भीम एप के संबंध में सीएससी द्वारा चलाई जा रही प्रोत्साहन योजना की जानकारी दी। वीएलई नन्दलाल जांगिड, प्रदीप शर्मा, लोकेश शर्मा, कमल, कुलदीप हरियाणा आदि मौजूद रहे।

सीसी सड़क से राह होगी आसान

कानोता| ग्राम पंचायत कानोता में नायला रोड बैरवा मोहल्ले में शनिवार को ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित सीसी सड़क का सरपंच कमलेश कुमार शर्मा ने लोकार्पण किया। सरपंच शर्मा ने बताया कि लगभग 15 वर्ष बाद मोहल्ले में सड़क बनने के उपरांत लोगों में खुशी थी। सभी कॉलोनी वासियों ने सरपंच और जिला पार्षद को लड्डू खिलाकर साधुवाद दिया। जिला परिषद सदस्य ममता गुप्ता, वार्ड पंच जगदीश शर्मा, सौरव बेनीवाल, अनिल शर्मा, सीताराम सैनी, सुरेंद्र बैरवा एवं मोहल्लावासी मौजूद रहे।

पांच साल बाद पुलिस ने किया विवाहिता को बरामद

पावटा | कालीबायग्राम से 1 मार्च 2013 को गायब हुई विमला देवी मीणा प|ी कालू राम को पुलिस ने फुलेरा के जीआरपी थाने से बरामद कर न्यायालय में पेश करने के बाद न्यायालय आदेश पर पति के सुपुर्द किया। प्रागपुरा थाना प्रभारी डॉ.सुरेश यादव ने बताया कि विवाहिता के पति कालूराम ने थाने में बिना किसी को बताए विमला के घर से चले जाने की रिपोर्ट दी थी। पुलिस महिला की तलाशी हरसंभव स्थानों पर की लेकिन कोई सुराग नहीं मिला। यह प्रकरण राजस्थान उच्च न्यायालय पहुंचा। न्यायालय आदेश के बाद महिला की तलाश के लिए उप निरीक्षक संजय वर्मा के नेतृत्व में एक टीम गठित की। महिला के फोटो युक्त इश्ताहार सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए। 21 मार्च को फुलेरा के जीआरपी थाने पर विमला घूमते हुई मिली।

कार की टक्कर से बाइक सवार दम्पती घायल

मानसर खेड़ी| आगरा हाइवे पर मानगढ़ खोखावाला बस स्टैण्ड पर बने अवैध कट पर बाइक सवार दम्पती को अज्ञात मारुती कार ने टक्कर मार दी। दुर्घटना में मोटरसाइकिल सवार दम्पती घायल हो गए। घायल दम्पती की पहचान अशोक राजपूत (40) व उसकी प|ी कृष्णा राजपूत (35) निवासी सवाईमाधोपुर के रूप में हुई।

लग्न टीका में प्रीतिभोज पर रोक लगाने का निर्णय

कोटपूतली | ग्राम कालूहेड़ा के देवनारायण मंदिर में रविवार को पनियाला व कालूहेड़ा के लोगों की बैठक हुई। इसमें समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने को लेकर चर्चा की। तय किया गया कि छठी की रात केवल घर की महिलाओं द्वारा मनाई जाएगी। जलवा में पेज भरने की रोक, डीजे पर पूर्णतया पाबंदी, दाह संस्कार में रिश्तेदारों को बुलाने पर रोक लगाने, सामाजिक आयोजनों पर शराब की व्यवस्था करने पर रोक लगाने, लग्न टीका में प्रतिभोज पर रोक लगाने का संकल्प लिया गया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kotputli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×