• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kotputli
  • 39 केन्द्रों पर 2045 नवसाक्षरों ने दी बुनियादी परीक्षा, ड्रॉप आउट व अधेड़ों में दिखा जोश
--Advertisement--

39 केन्द्रों पर 2045 नवसाक्षरों ने दी बुनियादी परीक्षा, ड्रॉप आउट व अधेड़ों में दिखा जोश

Kotputli News - जिला साक्षरता कार्यक्रम एवं सतत शिक्षा कार्यक्रम के तहत रविवार को चौथे चरण के रूप् में बुनियादी परीक्षा का आयोजन...

Dainik Bhaskar

Mar 26, 2018, 05:35 PM IST
39 केन्द्रों पर 2045 नवसाक्षरों ने दी बुनियादी परीक्षा, ड्रॉप आउट व अधेड़ों में दिखा जोश
जिला साक्षरता कार्यक्रम एवं सतत शिक्षा कार्यक्रम के तहत रविवार को चौथे चरण के रूप् में बुनियादी परीक्षा का आयोजन किया गया। बस्सी उपखण्ड में परीक्षा के सफल आयोजन के लिए 39 परीक्षा केन्द्र बनाए गए। जिनपर 2045 नवसाक्षरों ने बुनियादी परीक्षा दी। ब्लॉक समन्वयक मदनमोहन शर्मा के अनुसार सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा शांति से सम्पन्न हुई। परीक्षा के दौरान निदेशालय साक्षरता एवं सतत शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक जगतसिंह एवं रजनी तथा जिला साक्षरता अधिकारी अन्जू रावत की टीम ने उपखण्ड क्षेत्र में हीरावाला, रघुनाथपुरा, रामसर पालावाला एवं बैनाडा परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। वहीं ब्लॉक समन्वयक द्वारा चैनपुरा, झर, बांसखोह एवं बस्सी के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया।

जटवाड़ा| हंस महल ग्राम पंचायत के उच्च प्राथमिक विद्यालय गोठड़ा पर बुनियादी साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा में नवसाक्षर सहित पढाई बीच में छोड़ चुके महिलाए पुरुषो ने भाग लिया। ग्राम पंचायत में करीब 100 नवसाक्षरो ने परीक्षा दी। नवसाक्षरो को राष्ट्रीय मुक़्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान एवम राष्ट्रीय साक्षरता प्राधिकरण द्वारा प्रमाण पत्र दिया जायेगा। पंचायत सहायक राजेश चौधरी और जगदीश पूर्बिया ने बताया की स्वंयसेवी शिक्षको द्वारा साक्षरता केंद्रों का संचालन कर बुनियादी साक्षरता परीक्षा के लिए नवसाक्षर तैयार किये जाते है। महिलाओं में परीक्षा देने के लिए उत्साह बना हुआ है और अब ये महिलाये आगे की कक्षाओं में पढ़ने के लिए तत्पर है।

सांभरिया (बस्सी)| कस्बे की राजकीय आर्दश उच्च माध्यमिक विद्यालय में साक्षर भारत अभियान के तहत अक्षर आंचन योजना के तहत रविवार को बुनियादी साक्षरता परीक्षा का आयोजन हुआ। जिससे 63 पुरूष, 17 महिलाओं ने भाग लिया। इस दौरान स्कूल प्रधानाध्यापक हरीओम मीणा, पर्यवेक्षक सुनिल मीणा, प्ररेक गंगाराम यादव, सुनील कुमार उपाध्याय मौजूद रहे।

बांसखो| कस्बे के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में लोक शिक्षा केंद्र पर बुनियादी साक्षरता परीक्षा का आयोजन किया गया। केंद्राधिक्षक दुलीचंद महावर ने बताया कि परीक्षा में 38 नवसाक्षरों ने परीक्षा दी। इन्हे राष्ट्रीय मुक़्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान एवं राष्ट्रीय साक्षरता प्राधिकरण द्वारा प्रमाण पत्र दिया जायेगा। पर्यवेक्षक रामस्वरूप मीना व विनोद रैगर ने बताया की स्वंयसेवी शिक्षकों द्वारा साक्षरता केंद्रों का संचालन कर बुनियादी साक्षरता परीक्षा के लिए नवसाक्षर तैयार किये जाते है। महिलाओं में परीक्षा देने के लिए उत्साह बना हुआ है और अब ये महिलाये आगे की कक्षाओं में पढ़ने के लिए तत्पर है।

2934 ने दी साक्षरता परीक्षा

शाहपुरा| ब्लॉक क्षेत्र में रविवार को साक्षरता अभियान के तहत बुनियादी साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा का आयोजन हुआ जिसमें 2934 लोगों ने परीक्षा दी। ब्लॉक कोअार्डिनेटर शम्भूराम अहीर ने बताया की विभाग की और से 3500 का लक्ष्य दिया गया था। इसमें 33 परीक्षा सेंटरों पर 2309 महिला एवं 625 पुरुषों ने बुनियादी साक्षर परीक्षा में भाग लिया।

1534 ने दी साक्षरता परीक्षा

कोटपूतली | साक्षर भारत कार्यक्रम के तहत बीडीओ रेखारानी व्यास व बीईईओ बृजभूषण कौशिक के निर्देशन में रविवार को ब्लॉक में बुनियादी साक्षरता परीक्षा हुई। साक्षरता समन्वयक ने बताया कि परीक्षा के लिए 22 परीक्षा केंद्र बनाये ओर 1625 का लक्ष्य निर्धारित किया। इसमें 1196 महिलाओं सहित 1534 शामिल हुए।

शाहपुरा. नाथवाला परीक्षा केंद्र पर बुनियादी साक्षरता परीक्षा देते महिलाएं।

X
39 केन्द्रों पर 2045 नवसाक्षरों ने दी बुनियादी परीक्षा, ड्रॉप आउट व अधेड़ों में दिखा जोश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..