Hindi News »Rajasthan »Kotputli» क्षत्रिय कुमावत समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में 21 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

क्षत्रिय कुमावत समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में 21 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

कार्यालय संवाददाता| शाहपुरा त्रिवेणी धाम में रविवार को विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य,...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 26, 2018, 05:35 PM IST

कार्यालय संवाददाता| शाहपुरा

त्रिवेणी धाम में रविवार को विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य, राम कुमार मारोडिया की अध्यक्षता व विवाह समिति अध्यक्ष गंगाराम मारोडियां की देखरेख में क्षत्रिय कुमावत समाज सामूहिक विवाह समिति के तत्वावधान में समाज का नवा सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ। इसमें 21 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। वर-वधू को आशीर्वाद देते हुए कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलन से समाज में समरसता बढ़ती है। वहीं गरीब व्यक्ति अपनी बालिकाओं का सामूहिक विवाह सम्मेलन में कन्या दान कर अपने आपको गौरवान्वित महसूस करते हैं। ऐसे पुनीत कार्य में सभी को आगे आना होगा तभी समाज का सर्वांगीण विकास होगा।

भाजयुमो के प्रदेश मंत्री देवाशीष सिंह ने भी शिरकत की। विवाह समिति के अध्यक्ष गंगाराम मारोडिया ने कहा कि ऐसे आयोजनों से समाज में दहेज प्रथा पर अंकुश लगता है। रामकुमार मारोडिया ने समाज के कार्यक्रमों में सभी को मनमुटाव भुलाकर एकजुट होने की बात कही। खोरी सरपंच रेखा कुमावत ने अतिथियों का स्वागत किया। भामाशाह राम कुमार, जमनालाल, जगदीश, मोहन, बजरंग, अशोक, भगवान सहाय, मातादीन, कल्याण सहाय, बंशीधर, बनवारी लाल, कमल नयन कुमावत का सम्मान कर आगे भी समाज के कार्यक्रमों में सहयोग देने की अपील की। सम्मेलन में मनफूल ब्याडवाल, सुभाष कुमावत, शंकर ब्याडवाल, जगदीश गुरुजी, शिंभू कुमावत, राजेश, राकेश, गजानंद मुकेश व मांगीलाल आदि मौजूद थे।

शाहपुरा.क्षत्रिय कुमावत समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन में मंचस्थ विधान सभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह एवं अन्य अतिथि।

बलाई समाज के 22 जोड़े बने हमसफर

भास्कर न्यूज| भानपुर कलां

कस्बे में रविवार को रामनवमी पर एक निजी गार्डन में राजस्थान बलाई महासभा एवं स्वामी विवेकानंद प्रदेश जनजागरण समिति के संयुक्त तत्वावधान में 22 जोड़ों का सामूहिक विवाह समारोह हुआ। संरक्षक लालाराम काला ने बताया कि ऐसे आयोजन से फिजूलखर्ची पर रोक एवं धन व समय की बचत होती है। समाज में एकजुटता बनी रहती है। इससे पहले सुबह 11 बजे बोंपला गार्डन के सामने 22 दूल्हाें की सज धजकर बरात की निकासी हुई। दूल्हे मुख्य बाजार होते हुए बैंडबाजे के साथ विवाह स्थल नारायणी पैराडाइज पहुंचे। विवाह स्थल पर पहुंचने पर तोरण व वरमाला, पाणिग्रहण संस्कार एवं विदाई की रस्म अदा की गई।

सरपंच जाटावत ने बताया कि ऐसे आयोजनों से आपसी भाईचारा एवं प्रेम बढ़ता है। अध्यक्ष तोताराम जाटावत ने सभी अतिथियों का माला एवं साफा पहनाकर का आभार प्रकट किया। सरपंच रामसहाय कांकरेलिया, कांग्रेस नेता जगदीश मीना, सोमवती मीना, सपना बाई, एसएम गांधी, किशन लाल जाटावत, दीपक पटेल, रूपसिंह डोई, रोशन जाटावत आदि मौजूद रहे।

भानपुर कलां. विवाह सम्मेलन के दौरान कस्बे के मुख्य बाजार से गुजरते दूल्हे एवं बरात।

जांगिड़ ब्राहमण समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन

कोटपूतली| श्री जांगिड सामूहिक विवाह मंच की ओर से रविवार को कस्बा स्थित जय विलास मैरीज होम में जांगिड समाज के जोडों का विशाल सामूहिक विवाह सम्मेलन समारोह हुआ। सामूहिक विवाह के माध्यम से मंच की ओर से बाल विवाह रोकने, दहेज प्रथा पर लगाम कसने व विवाह समारोह में फिजुलखर्ची बन्द किये जाने का संदेश दिया। वक्ताओं ने ऐसे आयोजनों की सराहना की। कार्यक्रम में पूर्व संसदीय सचिव रामस्वरूप कसाना व भाजपा नेता मुकेश गोयल सहित अन्य गणमान्य लोगों ने शिरकत की।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kotputli News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: क्षत्रिय कुमावत समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में 21 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kotputli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×