• Home
  • Rajasthan News
  • Kotputli News
  • Kotputali - जियो कंपनी सूचना प्रौद्योगिकी व संचार विभाग के सहयोग से कोटपूतली में लगाएगी शिविर
--Advertisement--

जियो कंपनी सूचना प्रौद्योगिकी व संचार विभाग के सहयोग से कोटपूतली में लगाएगी शिविर

राज्य सरकार द्वारा भामाशाह योजना अंतर्गत डिजिटल समावेशन प्रोग्राम के उद्देश्य के साथ सरकार के हर हाथ मजबूत हर...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 03:06 AM IST
राज्य सरकार द्वारा भामाशाह योजना अंतर्गत डिजिटल समावेशन प्रोग्राम के उद्देश्य के साथ सरकार के हर हाथ मजबूत हर हाथ डिजीटल करना है के तहत सरकार खाद्य सुरक्षा प्राप्त परिवारों को मोबाइल दिए जाएंगे। खाद्य सुरक्षा में चयनित भामाशाह कार्ड धारकों को जल्दी ही नए मोबाइल की सौगात मिलेगी। कार्ड धारकों को यह मोबाईल केवल 95 रुपए में मिल सकेगा। इसके लिए सरकार ने जीयो टेलीकॉम कंपनी के साथ मिलकर जीयो भामाशाह प्रोगाम तैयार किया। इसके तहत कोटपूतली ब्लाॅक में भी शिविरों का आयोजन होगा।

बीएसओ सोमदत्त मांडैया ने बताया कि राज्य सरकार ने आईटी क्षेत्र में विभिन्न जनकल्याणकारी कार्य किए है। इस क्रम में अब राज्य सरकार की डिजिटल समावेशन के तहत मोबाइल का वितरण किया जाएगा। इसके तहत खाद्य सुरक्षा प्राप्त परिवार व पात्र परिवार के मुखिया के खाते में लाभ राशि दो किस्तों में दी जाएगी। पहली किस्त मोबाइल खरीद के बाद 500 रुपए और दूसरी किस्त मोबाईल में राज्य सरकार की विभिन्न एप्स जैसे ई मित्र, भामाशाह वॉलेट, राजस्थान संपर्क, राज मेल आदि डाऊनलोड करने और रजिस्टर करने पर सरकार द्वारा जमा करवा दी जाएगी। सूचना सहायक रोशन कुमार ने बताया कि जीयो कंपनी सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के सहयोग से शिविर लगाकर एवं जीयो स्टोर व रिटेलर्स के माध्यम से मोबाइल का वितरण किया जाएगा।

कार्ड नंबर डालने पर कार्ड से लिंक, खाते में आएगी सब्सिडी

इसके लिए उपभोक्ता को 1095 रुपए देने होंगे। इसके साथ भामाशाह कार्ड भी देना होगा। साॅफ्टवेयर में भामाशाह कार्ड का नंबर डालने के बाद उपभोक्ता के भामाशाह में लिंक बैंक खाते में सरकार 500 रुपए की सब्सिडी देगी। इसके अलावा सरकार की विभिन्न ई गर्वनेंस एप्लीकेशन का उपयोग करने पर दूसरी किस्त 500 रुपए का बैलेंस भामाशाह लिंक खाते में आएगी। उक्त कार्यक्रम राज्य सरकार की विभिन्न ई गर्वनेंस योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। सरकारी योजनाओं की दूर दराज के क्षेत्रों सहित सभी जगह जानकारी पहुंचा मोबाइल के जरिए विभिन्न योजनाओं का प्रचार किया जाएगा। कोटपूतली ब्लॉक में 20 सितंबर को नारेहडा, 24 सितंबर को सांगटेडा व 25 सितंबर को नगरपालिका मुख्यालय पर शिविर लगाकर खाद्य सुरक्षा में चयनित भामाशाह धारकों को मोबाइल वितरित किए जाएंगे। शिविरों की सफलता के लिए एसडीएम ज्योति मीणा को प्रभारी बनाया गया जबकि बीडीओ नेहा चतुर्वेदी को सह प्रभारी बनाया गया।