• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kotputli
  • जीवन अनमोल है थीम पर चलेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह
--Advertisement--

जीवन अनमोल है थीम पर चलेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह

Dainik Bhaskar

Apr 21, 2018, 02:35 AM IST

Kotputli News - कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा प्रदेश में इस बार सरकारी स्कूलों में 29वां सड़क सुरक्षा सप्ताह जीवन अनमोल थीम पर...

जीवन अनमोल है थीम पर चलेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

प्रदेश में इस बार सरकारी स्कूलों में 29वां सड़क सुरक्षा सप्ताह जीवन अनमोल थीम पर आयोजन किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा जयपुर शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र की 40 सरकारी स्कूलों में सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए जिला माध्यमिक शिक्षा अधिकारी ने उक्त विद्यालयों के संस्था प्रधानों को दिशा निर्देश जारी किए है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह के शुभारंभ के दिन 23 अप्रैल को विद्यालयों द्वारा जनजागरूकता के लिए वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करने, हेलमेट व सीट बैल्ट पहनना, नशे में वाहन नहीं चलाना, वाहन की समय पर प्रदूषण जांच, फिटनेश कराना, गलत पार्किंग नहीं करना, लाइसेंस की अनिवार्यता, वाहन की गति सीमा का ध्यान रखना, सड़क सुरक्षा के प्रतीक चिन्हों का ज्ञान, वाहन का सही दिशा में ओवरटेक करने का ज्ञान, जेब्रा क्रॉसिंग व सिग्नल्स का ज्ञान आदि पर झांकी का प्रदर्शन किया जाएगा। इसी दिन सड़क सुरक्षा विषय पर जन जागरूकता रैली, साइकिल रैली का भी आयोजन होगा। रैली में प्रतिभागी छात्र छात्राओं के हाथों में प्ले कार्ड मय स्लोगन, वाद विवाद, ड्राइंग, पोस्टर, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का स्कूलों में आयोजन करवाया जाएगा। प्रतियोगिता में प्रथम तीन विजेताओं के नाम स्थानीय परिवहन कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है ताकि विजेताओं का जिला स्तर पर पुरस्कृत करवाया जा सके। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। जयपुर ग्रामीण क्षेत्र के राउमावि गोनेर, चाकसू, बीलवा, कोटखावदा,फागी, माधोराजपुरा, रेनवाल मांझी, बस्सी, तूंगा, आमेर, मनोहरपुर, शाहपुरा, कोटपूतली, विराटनगर, जमवारामगढ़, पावटा, जालसू, चौमू, किशनगढ़ रेनवाल, जोबनेर, अचरोल, सांभर, दूदू, मौजमाबाद, बगरू, कालवाड़, वाटिका के राउमावि विद्यालयों सड़क सुरक्षा सप्ताह पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। प्रत्येक विद्यालय में कार्यक्रम आयोजन के लिए 7500 रुपए का बजट प्रादेशिक परिवहन विभाग द्वारा निर्धारित किया गया है। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के निरीक्षण के लिए प्रादेशिक परिवहन विभाग द्वारा उड़नदस्ते का गठन भी किया गया है।

X
जीवन अनमोल है थीम पर चलेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह
Astrology

Recommended

Click to listen..