--Advertisement--

व्यावसायिक व उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन

Kotputli News - कार्यालय संवाददाता| कोटपूतली द राजस्थान इंटरनेशनल स्कूल में शनिवार को एक दिवसीय व्यावसायिक व उन्मुखीकरण...

Dainik Bhaskar

Apr 08, 2018, 02:45 AM IST
व्यावसायिक व उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन
कार्यालय संवाददाता| कोटपूतली

द राजस्थान इंटरनेशनल स्कूल में शनिवार को एक दिवसीय व्यावसायिक व उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन हुआ। शुभारंभ विद्यालय के प्रधानाचार्य पी.के.भाटी व कार्यशाला में पधारे सभी वक्ताओं ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया।

कार्यशाला के प्रारंभ में प्रधानाचार्य भाटी व बर्सर हरिमोहन मिश्रा ने सभी आगंतुक वक्ताओं का पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया। मुख्य वक्ता हरिप्रसाद, दीपशिखा शर्मा, राजकुमार व मैथाली रहे। दो सत्र में आयोजित इस कार्यशाला में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यशाला में कक्षा 12 के विद्यार्थियों को आगे की शिक्षा व व्यवसाय चयन के लिए विविध प्रकार के सुझाव दिए। वक्ता हरिप्रसाद ने कहा कि कक्षा 12 की परीक्षा के बाद विद्यार्थियों के समक्ष सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि उन्हें किस क्षेत्र में अपना भविष्य तय करना है, किंतु उचित मार्ग दर्शन के अभाव में व अभिभावकों के दबाव के कारण एक गलत निर्णय से विद्यार्थी अपनी राह भटक जाते है। हर व्यक्ति की क्षमता व प्रतिभा अलग-अलग होती है। अपनी प्रतिभा व क्षमता को पहचान कर उस क्षेत्र में समर्पण भाव से काम करने से आप सफलता हासिल कर सकते है। वक्ता दीपशिखा ने कहा कि अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें, उसे सार्थक करने के लिए दृढ़ निश्चय व विश्वास के साथ कार्य करें। असफलताओं को स्वीकार कर आगे बढ़ें, अपनी कामियों से सीख कर आगे बढ़ने वाले ही सफलता का परचम लहराते हैं। विद्यार्थियों को अनेक प्रकार के प्रेरणास्पद वीडियो व प्रसंगों के माध्यम से प्रेरित किया गया। कार्यशाला में विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया।

कोटपूतली. द राजस्थान इंटरनेशनल स्कूल में कार्यशाला के दौरान विचार रखते वक्ता।

X
व्यावसायिक व उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..