कोटपूतली

--Advertisement--

अछूतों और दलितों के मसीहा थे ज्योतिबा फुले

कार्यालय संवाददाता| शाहपुरा शहर के वार्ड 6 स्थित वृन्दावन विहार कॉलोनी में बुधवार को विजयपाल सैनी की अध्यक्षता...

Dainik Bhaskar

Apr 12, 2018, 04:05 AM IST
अछूतों और दलितों के मसीहा थे ज्योतिबा फुले
कार्यालय संवाददाता| शाहपुरा

शहर के वार्ड 6 स्थित वृन्दावन विहार कॉलोनी में बुधवार को विजयपाल सैनी की अध्यक्षता में महात्मा ज्योतिबा फूले की जयंती पर फूले विचार संगोष्ठी हुई। सैनी ने फूले की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित कर उनको शत-शत नमन किया। उन्होंने कहा कि ज्योतिबा फूले अछूतों और दलितों के मसीहा थे। समाज के पिछड़े वर्गो का उत्थान और विकास के लिए जीवनभर संघर्ष करते रहे। उन्होंने सत्यशोधक समाज की स्थापना कर समाज को नई दिशा प्रदान की थी। नरेन्द्र कुमार, मुकेश सैनी, लचमन, नरेश कुमार सैनी आदि मौजूद थे।

भाबरू| ढाणी गैसकान में युवा नेता रोशन सैनी की अध्यक्षता में कार्यकर्ताओं ने ज्योतिबाराव फूले की 191 वीं जयंती मनाई। उन्होंने कहा की सभी को फूले के पदचिह्नों पर चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि फूले बहुत बड़े समाज सुधारक थे। वक्ताओं ने उपस्थित लोगों से समाज में व्याप्त कुरीतियों को मिटाने का आह्वान किया। इस दौरान उपस्थित लोगों ने फूले के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। विकास बागड़ी, भागीरथ सैनी, जगदीश सराधना, पिंटू सैनी, सुरेश यादव, बलराम सैनी, रोहिताश सैनी आदि उपस्थित थे।

अजीतगढ़| सैनी महासभा जयपुर सीकर देहात के तत्वावधान में सब्जी मंडी प्रांगण में महान समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फूले जयंती समारोह हुआ। अध्यक्षता करते हुए मंडी अध्यक्ष भैरुलाल सैनी ने समाज में ऊंच नीच का भेद मिटाकर समाज उत्थान में रचनात्मक भागीदारी निभाने का आह्वान किया। उन्होंने फूले के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महात्मा फूले व सावित्री बाई फूले भारत र| के सच्चे हकदार है। सैनी महासभा संयोजक दिनेश बागड़ी ने कहा कि ने कहा की अज्ञानता के अंधेरे को दूर कर शिक्षा की रोशनी जगाने वाले महात्मा ज्योतिबा फूले व देश की प्रथम महिला शिक्षिका माता सावित्रीबाई के जीवन से प्रेरणा ग्रहण कर उनके सिद्धांतो को अपनाने की आवश्यकता है। वक्ताओं ने सावित्रीबाई फूले के जीवन पर प्रकाश डालते हुए नारी शिक्षा, दलित उत्थान के लिए किए गए कार्यों का उल्लेख किया। युवा नेता हितेंद्र बागड़ी, मदन लाल सैनी, धूड़ाराम सैनी, ओम प्रकाश सैनी, बनवारी लाल सैनी, मालीराम सैनी, नाथूराम सैनी, मनोज सैनी, सुरेश सैनी आदि मौजूद थे

रायसर| गणेश मंदिर में सर्व समाज के युवाओं ने फूले की 191वी जयंती मनाई। पवन सैनी व शोभित शर्मा ने कहा कि हमारे देश के महापुरुष महात्मा ज्योतिबा फूले ने महिला शिक्षा को बढ़ावा देते हुए देश में पहला महिला विद्यालय खोला। उनकी धर्मप|ी सावित्री देवी फूले जोकि देश की प्रथम महिला अध्यापक बनकर देश की महिलाओं को शिक्षा की ओर अग्रसर किया।

पावटा| प्रागपुरा के रामदास बाबा आश्रम में महात्मा ज्योतिबा फूले की जयन्ती प्रागपुरा भाजपा मण्डल अध्यक्ष बद्रीप्रसाद धनकड की अध्यक्षता में मनाई गई। महामंत्री लीला राम गुर्जर, प्रागपुरा भाजपा किसान मोर्चा मण्डल महामंत्री मुखराम धनकड, राजश्री ग्रुप डायरेक्टर राजेन्द्र यादव शंकर बाज्या सहित अनेक भाजपाईयों ने महात्मा ज्योतिबा फूले की जयन्ती मनाते हुए चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करते हुए जीवनी पर प्रकाश डाला।

पावटा. प्रागपुरा में महात्मा ज्योतिबा फूले की जयन्ती पर दीप प्रज्वलित करते भाजपाई।

फुले जयंती पर बांटे फल

कोटपूतली | शहर के सैनी सभा भवन में बुधवार को महात्मा ज्योतिबा फुले संस्थान की ओर से राकेश सैनी की अध्यक्षता में महात्मा फुले जयंती मनाई गई। कार्यकर्ताओं ने फुले की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम शुरू किया। प्रवक्ता भूपेन्द्र सैनी ने फुले की जयंती पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनके आचरणों व विचारों को जीवन में उतारने की बात कही। पवन सैनी, श्यामसुंदर सैनी, विक्की सैनी, राकेश सैनी ने फुले के सिद्धांतों पर चलने की बात कहते हुए हर व्यक्ति को सामाजिक समरसता बनाए रखना चाहिए। कार्यक्रम के बाद एक स्कूल में जाकर विद्यार्थियों को फल वितरित किए। धर्मपाल सैनी, रोहताश सैनी, रामस्वरूप सैनी, श्यामसुंदर सैनी, शंकर सैनी, संजय बागडी, पवन सैनी, बिल्लू सैनी, भूपेन्द्र सैनी, रामसिंह सैनी, राहुल सैनी, कमलेश सैनी आदि मौजूद रहे। इसी प्रकार अम्बेडकर मंच अध्यक्ष राजेश हाडिया के नेतृत्व में कस्बे के नगरपालिका पार्क में फुले जयंती मनाई गई। इस दौरान उमेश आर्य, शिव कुमार, बलवंत मीणा, दिनेश ब्रजेश, राहुल आर्य, भीम सैनी, अशोक सैनी, सुरेश कुमार आदि मौजूद रहे।

कोटपूतली. सैनी सभा भवन में फुले जयंती मनाते।

X
अछूतों और दलितों के मसीहा थे ज्योतिबा फुले
Click to listen..