Hindi News »Rajasthan »Kotputli» लोकार्पण होने के 6 साल बाद भी नहीं खुला कालीबाय उपस्वास्थ्य केन्द्र

लोकार्पण होने के 6 साल बाद भी नहीं खुला कालीबाय उपस्वास्थ्य केन्द्र

भास्कर न्यूज | पावटा ग्रामीण टोरडा गुजरान ग्राम पंचायत के दुदावास ग्राम की कालीबाय ढाणी में एक भामाशाह द्वारा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 23, 2018, 04:15 AM IST

भास्कर न्यूज | पावटा ग्रामीण

टोरडा गुजरान ग्राम पंचायत के दुदावास ग्राम की कालीबाय ढाणी में एक भामाशाह द्वारा ग्रामीणाेें के सहयोग से लाखों रूपए की लागत से बनाए गए उपस्वास्थ्य केन्द्र का भवन का लोकार्पण होने के छह साल बाद भी नहीं खुल पाने से लोगों को चिकित्सा सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इससे लोगों में आक्रोश व्याप्त है।

चिकित्सा सुविधाओं का अभाव होने से ग्रामीणों को छोटी छोटी बीमारियों के इलाज के लिए 15 से 20 किलोमीटर दूर पावटा या कोटपूतली आना जाना पड़ता है। गांव के लालूराम मीणा, प्रभात गुर्जर, मामराज गुर्जर, जयमल गुर्जर, डालूराम, इन्द्राज, पूरणमल, चन्द्रभान आदि ग्रामीणों ने बताया कि 15 वर्ष पूर्व ग्राम दाधिया जिला अलवर निवासी मदन मोहन व कृष्ण मोहन की बुचारा क्षेत्र में पत्थर की खाने संचालित थी, जिससे इनका बुचारा, कालीबाय आदि गांवों में आना जाना रहता था। ग्रामीणों ने खान मालिकों को भामाशाह मानते हुए उन्हें अपने गांव में चिकित्सा सम्बन्धित परेशानियों से अवगत करवाते हुए कालीबाय में उपस्वास्थ्य केन्द्र के लिए भवन बनवाने का आग्रह किया। मदन मोहन व कृष्ण मोहन ने भी ग्रामीणों की चिकित्सा सम्बन्धित परेशानियों को देखते हुए उन्होंने ग्रामीणो के सहयोग से लगभग 50 लाख रूपए की लागत से उपस्वास्थ्य केन्द्र के लिए आधुनिक भवन बनवाया। इन्द्राज गुर्जर व डालूराम ने बताया कि भवन निर्माण में अनेक ग्रामीणों ने अपना यथा सहयोग देकर भवन का निर्माण कार्य पूरा करवाया। भवन का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद 13 मई 2012 को तत्कालीन चिकित्सा मंत्री दुर्रू मियां ने भवन का लोकार्पण किया था, लेकिन चिकित्सा विभाग को नियमानुसार सुपुर्द नहीं किया गया। चिकित्सा विभाग के पास इस भवन के सुपुर्द करने संबंधी कोई दस्तावेज नहीं होने से किसी भी कर्मचारी की डयूटी नहीं लगाई गई। जिससे कर्मचारियों के नहीं आने से यह भवन छह साल से वीरान पड़ा हुआ है।

भामाशाह मदन मोहन ने बताया कि भवन की जमीन के पट्टे का काम अधूरा रहने से भवन सरकार के सुपुर्द नहीं हो पाया था। कोटपूतली ब्लाक सीएमएचओ डॉ. विजय यादव ने बताया कि मामले की कोई जानकारी नहीं है। कर्मचारियों से पूरे मामले की जानकारी लेकर सब सेंटर को चालू करवाने के प्रयास किए जाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kotputli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×