Hindi News »Rajasthan »Kotputli» छोटे पेड़ों में इस भीषण गर्मी में भी नहीं डाल रहे पानी, पेड़ सूख गए

छोटे पेड़ों में इस भीषण गर्मी में भी नहीं डाल रहे पानी, पेड़ सूख गए

विश्व पर्यावरण दिवस पर भी टोल कंपनी ने लगाए हुए पेड़ों में पानी तक नहीं डाला जिसके कारण लगाए हुए पेड़ सूख गए हैं। इस...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 06, 2018, 05:00 AM IST

छोटे पेड़ों में इस भीषण गर्मी में भी नहीं डाल रहे पानी, पेड़ सूख गए
विश्व पर्यावरण दिवस पर भी टोल कंपनी ने लगाए हुए पेड़ों में पानी तक नहीं डाला जिसके कारण लगाए हुए पेड़ सूख गए हैं। इस दिन तो सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाकर पर्यावरण को संतुलित करने का भरसक प्रयास कर रही है, लेकिन यहां पर टोल कंपनी केवल जेब भरने के अलावा और दूसरा काम नहीं कर रही है जिसके कारण ग्रामीणों में असंतोष है। टोल कम्पनी की लापरवाही कि कारण जयपुर-आगरा हाइवे पर राहगीर छांव के लिए तरस रहे है। पेडों की सारसंभाल नहीं हाेने से 14 वर्ष में एक भी वटवृक्ष का रूप नहीं ले सका।

गौरतलब है कि जयपुर से महुआ के बीच 108 किमी की दायरे में टोल कम्पनी आईजेएम ने सड़क निर्माण कर कार्य के दौरान सड़क किनारे लगे भरी भरकम 18 हजार छायादार पेड़ काटे थे। न्यायालय के निर्देशानुसार इन पेड़ों के बदले टोल कम्पनी को 36 हजार पौधे लगाकर इनको तैयार करने थे। कम्पनी ने 4-5 फुट की लम्बाई के पौधे लगाकर 3 से 5 वर्ष के बीच इनको तैयार करने की जिम्मेदारी ली थी, लेकिन टोल कम्पनी सिर्फ टोल वसूलकर लोगों की जेब ढीली करती रही है जबकि पिछले 14 वर्ष में एक भी पौधा तैयार नहीं हो सका है।

साल सभाल के अभाव में नष्ट हो रहे पौधे

प्लाजा से कुछ ही दूरी पर पेट्रोल पम्प के सामने झर, बांसखो फाटक, गोठडा बस स्टैंड, पंच मुखी हनुमान मंदिर के पास, जटवाड़ा पुलिस चौकी, प्लाजा के पास आदि स्थानों के पास सारसंभाल के अभाव में पेड़ नष्ट हो गए या फिर सुरक्षा नहीं हाेने के कारण जानवरों ने नष्ट कर दिए। इन पेड़ों के प्रति जहां टोल प्रंबधन लापरवाह नजर आ रहा है। वहीं सरकारी तंत्र भी इनकी मानिटरिंग में विफल रहा है। टोल प्रबधन के अधिकारी तो अपनी जिम्मेदारी लेने में भी कन्नी काटने लगे है । टोल प्लाज के जनरल मैनेजर वसुंधरा राव ने कहा कि पेड़ों की सुरक्षा करवा दी जाएगी और पेड़ों में पानी डलवा दिया जाएगा।

पर्यावरण दिवस पर लगाए पौधे

विराटनगर | कस्बे के बाबा नारायणदास महाविद्यालय मंगलवार को पर्यावरण दिवस पर संजीवनी क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के तत्वावधान में पौधरोपण हुआ। गंगाराम सैनी, रामकुमार गुर्जर ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखना हर व्यक्ति का कर्तव्य है। इस दौरान त्रिलोकचंद नारवाल, केशवचंद सैनी, जगदीश सैनी, मातादीन चौधरी,सुनीता चौधरी मौजूद रहे।

पौधे लगाकर मनाया पर्यावरण दिवस

शाहपुरा | शहर के राजकीय चिकित्सालय में मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी पर्यावरण प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष कमलेश शर्मा के नेतृत्व में पर्यावरण दिवस पर पांच पौधे लगाए गए। मुख्य अतिथि चिकित्सा प्रभारी डॉ.ए.एल.अग्रवाल ने कहा कि अगर पर्यावरण को लेकर लोग अभी भी नहीं चेते तो हालात और ज्यादा खराब हो जाएंगे। प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधा लगाकर उसका पालन करना चाहिए। कमलेश शर्मा ने कहा कि समाज में जागरूकता फैला कर पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए। जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र सैनी, अविन चौधरी, शैलेंद्र सैनी, गोपी जांगिड़, घनश्याम शर्मा, किशनलाल जाट, हरदेवलाल जाट, रोहिताश चौधरी, विजेंद्र शर्मा, विजय टुंडलायत, योगेश शर्मा, राघव शर्मा, बनवारीलाल, मुकेश ढबास आदि मौजूद थे। इसी प्रकार संजीवनी क्रेडिट कोआपरेटिव सोसायटी की ओर से विकास अधिकारी कुलदीपसिंह के मुख्य आतिथ्य में राजवीर सिंह आदि ने भी त्रिवेणीधाम में पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण किया।

चिमनपुरा कॉलेज में पर्यावरण दिवस पर संगोष्ठी

शाहपुरा | शहर के बाबा भगवानदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चिमनपुरा में मंगलवार को पर्यावरण दिवस पर संगोष्ठी हुई। मुख्य अतिथि कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर मृदा विभाग के प्रो.के.के.शर्मा ने पर्यावरण बचाने व संरक्षित रखने का आह्वान करते हुए कहा कि पर्यावरण प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभावों पर प्रकाश डाला। प्राध्यापक डॉ. पीतांबर शर्मा ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जन, जंगल, जमीन, जल एवं जानवर को संरक्षित रखने पर जोर दिया। महाविद्यालय के एनएसएस प्रभारी ने कृषि क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला। अध्यक्षता करते हुए कार्यवाहक प्राचार्य डॉ.बहादुर लाल ने विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया।शहर के बाबा भगवानदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चिमनपुरा में मंगलवार को पर्यावरण दिवस पर संगोष्ठी हुई। मुख्य अतिथि कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर मृदा विभाग के प्रो.के.के.शर्मा ने पर्यावरण बचाने व संरक्षित रखने का आह्वान करते हुए कहा कि पर्यावरण प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभावों पर प्रकाश डाला। प्राध्यापक डॉ. पीतांबर शर्मा ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जन, जंगल, जमीन, जल एवं जानवर को संरक्षित रखने पर जोर दिया।

निकाली जागरूकता रैली

कोटपूतली | विश्व पर्यावरण दिवस पर मंगलवार को कस्बा स्थित पंचायत समिति परिसर से कार्मिकों के द्वारा पर्यावरण जागरूकता रैली निकालकर कर लोगों को पेड़ लगाने व जल संरक्षण का संदेश दिया गया। पंचायत समिति परिसर में पौधरोपण भी किया गया। विकास अधिकारी रेखारानी व्यास, पंचायत प्रसार अधिकारी महेंद्र कुमार, रूपेंद्र, हरफूल, परमानन्द, शिव कुमार मौजूद थे।

मरीजों को बांटे फल

कोटपूतली | विश्व पर्यावरण दिवस पर छात्रसंघ अध्यक्ष संदीप रावत की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने राजकीय बीडीएम अस्पताल में मरीजो को फलों का वितरण किया। एलबीएस महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का सन्देश दिया। डॉ.प्रमोद भदौरिया, डॉ.मनफूल चौधरी, युवा कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश कसाना, अभय जोशी, विक्रम रावत, हंसराज कसाना, ओ पी गुर्जर, शाहरुख टांक, राजपाल, नरेश सैनी, अनिल कसाना, पवन छावड़ि, राजाराम रावत, ज्ञान सिंह, योगेश रावत, अजित, सत्तू मुक्कड़, विकास आदि मौजूद थे।

शाहपुरा. त्रिवेणीधाम में पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण करते।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kotputli News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: छोटे पेड़ों में इस भीषण गर्मी में भी नहीं डाल रहे पानी, पेड़ सूख गए
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kotputli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×