Hindi News »Rajasthan »Kotputli» कोटपूतली : सर्विस लेन का निर्माण कार्य रुकने पर बुलाई बैठक

कोटपूतली : सर्विस लेन का निर्माण कार्य रुकने पर बुलाई बैठक

कार्यालय संवाददाता | कोटपूतली तमाम प्रयासों के बावजूद कस्बे में एलीवेटेड पुलिया की मुख्य चौराहे से दीवान होटल...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 13, 2018, 05:15 AM IST

  • कोटपूतली : सर्विस लेन का निर्माण कार्य रुकने पर बुलाई बैठक
    +1और स्लाइड देखें
    कार्यालय संवाददाता | कोटपूतली

    तमाम प्रयासों के बावजूद कस्बे में एलीवेटेड पुलिया की मुख्य चौराहे से दीवान होटल तक बनाई जाने वाली सर्विस लेन का निर्माण कार्य लगातार खटाई में पड़ता जा रहा है। पिछले 4 साल से स्थानीय प्रशासन, आमजनता व जनप्रतिनिधियों के प्रयासों से भी सर्विस लेन का निर्माण तय समय पर नहीं हो पा रहा है।

    वजह है निर्माण कंपनी पीसीईपीएल, ठेकेदार व बिजली, दूरसंचार एवं जलदाय विभाग आदि में समन्वय का अभाव के साथ-साथ आपसी समझ का नहीं होना। लगभग दो सप्ताह पूर्व सर्विस लेन का निर्माण बड़े जोरशोर से शुरू किया गया था, जो महज दो दिन चलने के बाद ही रुक गया। निर्माण कार्य शुरू करते ही उक्त रास्ते पर दो बार दूरसंचार विभाग की लाइनें कट गई जिससे लाख़ों रुपए के राजस्व के साथ बैंकों व कार्यालयों में काम ठप रहा। बार-बार निर्माण ठेकेदार के जलदाय विभाग एवं बिजली निगम से अपनी लाइनें शिफ्ट करने के आग्रह के बावजूद उन्हें नहीं हटाया गया।

    ठेकेदार का आरोप है कि उसे पर्याप्त मात्रा में पुलिस जाब्ता भी उपलब्ध नहीं करवाया गया। इससे क्षुब्ध ठेकेदार ने निर्माण कार्य से अपनी मशीनें भी हटा ली। पीसीईपीएल उपाध्यक्ष एलआर सिंह की मशीनें हटाने को लेकर दलील थी कि खड़ी हुई मशीनों का प्रतिदिन लाखों रुपए किराया लग रहा है।

    पीसीईपीएल अधिकारियों को एसडीएम ने लगाई फटकार, कहा-

    तुम्हारी मशीनों का किराया लगता है तो हमारे भी कार्मिकों की तनख्वाह लगती है

    कोटपूतली. एसडीएम कार्यालय में पुलिया निर्माण को लेकर बैठक लेते एसडीएम।

    विभागों में आपसी सामंजस्य नहीं

    इधर बिजली निगम व जलदाय विभाग की अपनी ही दलीलें हैं। जेवीवीएनएल के सहायक अभियन्ता गजेंद्र यादव का कहना है कि निगम की और से हाइटेंशन लाइनें जयपुर की कंपनी को ठेका देकर डलवाई गई थी जिसकी जानकारी नहीं है। इस बाबत उच्चाधिकारियों को सूचना दी गई है। जल्द इन्हें शिफ्ट करवाया जाएगा। जलदाय विभाग भी नाला निर्माण होने के बाद पानी की पाइप लाइन शिफ्ट करने की बात कह रहा है। कुल मिलाकर विभागों में अभी भी आपसी समन्वय का अभाव है।

    कोटपूतली. कस्बे में अटका सर्विसलेन का कार्य देखते हुए लोग।

    खरी खोटी सुनाई, दी चेतावनी

    अाज से कार्य शुरू नहीं हुआ तो आंदोलन तय

    शनिवार को कस्बा स्थित उपखण्ड कार्यालय में एसडीएम सुरेश चौधरी ने विभिन्न विभागों, निर्माण कंपनी की बैठक ली। इसमें पुलिया विस्तार संघर्ष समिति के सदस्यों ने निर्माण कंपनी व ठेकेदार को जमकर खरी खोटी सुनाई। समिति के कर्मवीर बोकन, जगमाल यादव, हनुमान सैनी, राजेश सवाईका, सुगन भाई, रमेश आर्य, धर्मवीर कुमावत आदि ने कंपनी के अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि रविवार तक कार्य पुनः शुरू नहीं हुआ तो मजबूरन आंदोलन करने को विवश होना पड़ेगा। पदाधिकारी इस बात से नाराज थे कि विभागों में आपसी समन्वय नहीं होने का खामियाजा जनता को उठाना पड़ रहा है जिसकी जिम्मेदारी अधिकारी एक- दूसरे पर डाल रहे हैं जो बर्दाश्त के बाहर है। सदस्यों ने ओवरलोड परिवहन पर भी आपत्ति जताई।

    ठेकेदार को तैश में आना महंगा पड़ा, प्रत्येक विभाग के दो आदमी रहेंगे मौके पर तैनात

    निर्माण कंपनी के ठेकेदार ने कहा कि बिजली की लाइनें शिफ्ट होते ही तेजी से कार्य शुरू कर दिया जाएगा। ठेकेदार ने कहा कि हमारी मशीनें खड़ी रहती हैं जिनका लाखों रुपए किराया लगता है। एसडीएम सुरेश चौधरी ने भी तैश में आकर कंपनी के अधिकारियों व ठेकेदारों को फटकार लगा दी। एसडीएम ने कहा -”आपकी मशीनों का किराया लगता है तो हमारे आदमियों की भी तनख्वाह लगती है।” उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि प्रत्येक विभाग से दो आदमी निर्माण कार्य के दौरान तैनात रहेंगे। ताकि इस दौरान आने वाली समस्या का तुरंत निस्तारण किया जा सके। एसडीएम ने निर्देश दिए कि सभी विभाग आपस में तालमेल बनाकर जिम्मेदारी से निर्माण कार्य को पूरा करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके बाद सभी कार्मिक सर्विस लेन निर्माण स्थल पर पहुँचे जहाँ समिति अध्यक्ष पूरण मल भरगड ने मौका मुआयना करवाया। निर्माण कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि रविवार से ही निर्माण कार्य को पुनः शुरू करवाया जाएगा। दूसरी और गत 1 मई से पुलिस द्वारा यातायात को चोटिया मोड़ से गोरधनपुरा चौकी होते हुए डायवर्ट किया जा रहा है। इससे लाखों रुपयों का फालतू डीजल प्रतिदिन जल रहा है जिसकी किसी को परवाह नहीं है।

  • कोटपूतली : सर्विस लेन का निर्माण कार्य रुकने पर बुलाई बैठक
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kotputli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×