Hindi News »Rajasthan »Kotputli» केमिकल से भरे ट्रक में शाॅर्ट सर्किट से लगी आग, पांच दमकलों ने पाया काबू, हाइवे जाम

केमिकल से भरे ट्रक में शाॅर्ट सर्किट से लगी आग, पांच दमकलों ने पाया काबू, हाइवे जाम

भास्कर न्यूज | मानपुरा माचेड़ी एक्सप्रेस हाइवे के गठवाड़ा पुलिया के ऊपर बुधवार सवेरे 10 बजे केमिकल से भरे एक ट्रक...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 24, 2018, 05:15 AM IST

  • केमिकल से भरे ट्रक में शाॅर्ट सर्किट से लगी आग, पांच दमकलों ने पाया काबू, हाइवे जाम
    +2और स्लाइड देखें
    भास्कर न्यूज | मानपुरा माचेड़ी

    एक्सप्रेस हाइवे के गठवाड़ा पुलिया के ऊपर बुधवार सवेरे 10 बजे केमिकल से भरे एक ट्रक में आग लग गई। आग शॉर्ट सर्किट होने से लगी। ट्रक में फाइबर शीट बनाने का केमिकल भरा हुआ था, जिसने आग पकड़ ली। सूचना मिलने पर हाइवे रेस्क्यू टीम, मानपुरा पुलिस चौकी जाब्ता, चंदवाजी थाना पुलिस, हाइवे पुलिस, आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंची और चौमू, शाहपुरा, वीकेआई से आई पांच दमकल वाहनों ने आग पर काबू पाया। घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। आग की घटना के तुरंत बाद एहतियातन ट्रैफिक को आधा घंटे के लिए रोकना पड़ा। ट्रक चालक ने इस संबंध में पुलिस थाने में आगजनी का मामला दर्ज करवाया है।

    घटनाक्रम के अनुसार जयपुर के वीकेआई 9 नंबर निवासी ट्रक चालक राजकुमार गुर्जर पुत्र जगदीश नारायण राइजिन नामक केमिकल के 30 ड्रम लेकर जयपुर आ रहा था। इस दौरान गठवाड़ा पुलिया पर अचानक शॉर्ट सर्किट होने से ट्रक में आग लग गई। आग ने केमिकल से भरे ड्रमों को भी चपेट में ले लिया। ड्रमों के आग पकड़ने के बाद विकराल रूप धारण कर लिया। सूचना मिलने पर मानपुरा माचेड़ी चौकी प्रभारी महावीर सिंह, सिविल डिफेंस के डिप्टी कंट्रोलर जगदीश प्रसाद, हाइवे पुलिस, रूट ऑफिसर मुकेश यादव, हाइवे रेस्क्यू टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा पांच दमकल गाडियों की सहायता से आग पर काबू पाया।

    घटना की कहानी ड्राइवर की जुबानी

    चालक जयपुर निवासी राजकुमार गुर्जर ने भास्कर को बताया कि वह दिल्ली से माल जयपुर सप्लाई के लिए ला रहा था। इस दौरान गठवाड़ा पुलिया के ऊपर आते ही अचानक फ्यूज बॉक्स ने आग पकड़ ली जो तुरंत कैबिन तक फैल गई। पानी की बोतल से आग बुझाने का प्रयास नाकाफी रहा। ऐसे में गाड़ी के कागजात लेकर वह कैबिन से कूद गया। फाइबर शीट बनाने के लिए काम आने वाले केमिकल राइजिन के 30 ड्रम गाड़ी में भरे थे, जो धमाके के साथ फटकर जलने लगे।

    मानपुरा माचेड़ी. एक्सप्रेस हाइवे पर गठवाड़ पुलिया पर आग लगने के बाद धूं-धूं कर जलता ट्रक।

    गनीमत रही आबादी के पास नहीं हुआ हादसा

    आग लगने के बाद केमिकल के ड्रम फटने लगे। प्लास्टिक के ड्रमों में भरा केमिकल आग में बहकर पुलिया से नीचे गिरने लगा। इससे आग ने विकराल रूप ले लिया। गनीमत यह रही कि आसपास आबादी नहीं थी। ट्रक के टायर फटने के धमाके कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दिए। आग की तपिश इतनी थी कि पुलिया के पास थड़ी में बैठे लोग खेतों में जा खड़े हुए।

    पिछले दो माह में पांचवां हादसा

    पिछले दो माह में हाइवे पर आग की यह पांचवीं घटना थी। इससे पूर्व एक्सप्रेस हाइवे पर वीकेआई थाना इलाके के सफेदा फार्म के पास मुर्गियों के दाने से भरे ट्रक में, हरमाड़ा थाना क्षेत्र के अप्पू घर के सामने सीमेंट से भरे ट्रेलर में, चंदवाजी थाना इलाके के मानपुरा स्वामी की ढाणी के पास दुर्घटना में चार वाहन तथा मनोहरपुर टोल प्लाजा पर शॉर्ट सर्किट से एक ट्रक जलकर राख हो गया था।

    मानपुरा माचेड़ी. एक्सप्रेस हाइवे पर गठवाड़ा पुलिया पर ट्रक में लगी आग को बुझाते दमकल कर्मी।

    केशवाना फैक्ट्री एरिया में लगी आग, 13 बाइकें जली

    कोटपूतली|
    पनियाला पुलिस थाना क्षेत्र के केशवाना फैक्ट्री एरिया में बुधवार दोपहर चाय की थड़ी के पास आग लगने से वहां खड़ी 13 बाइकें जल गई। थाना प्रभारी पवन कुमार ने बताया कि केशवाना फैक्ट्री एरिया स्थित धानोता एग्रोटेक फैक्ट्री के कर्मचारी वही पास स्थित चाय की थडी के पास रोजमर्रा की तरह अपनी-अपनी मोटरसाइकिलें खड़ी कर फैक्ट्री में कार्य कर रहे थे। तभी अचानक अज्ञात कारणों से आग लग गई। इससे चाय की थड़ी सहित वहां खड़ी 13 मोटरसाइकिलें जल गई। सूचना पर पनियाला पुलिस ने मौके पर पहुंचकर सौतानाला फैक्ट्री एरिया से दमकल बुलवाकर आग पर काबू पाया। समय रहते आग पर काबू पा लेने से कोई जन हानि नहीं हुई वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

    कोटपूतली. केशवाना फैक्ट्री एरिया में आग लगने से जलती बाइकें।

  • केमिकल से भरे ट्रक में शाॅर्ट सर्किट से लगी आग, पांच दमकलों ने पाया काबू, हाइवे जाम
    +2और स्लाइड देखें
  • केमिकल से भरे ट्रक में शाॅर्ट सर्किट से लगी आग, पांच दमकलों ने पाया काबू, हाइवे जाम
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kotputli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×