• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kotputli
  • शुक्लावास में अवैध ब्लास्टिंग के विरोध में न्याय शिविर का बहिष्कार व धरना
--Advertisement--

शुक्लावास में अवैध ब्लास्टिंग के विरोध में न्याय शिविर का बहिष्कार व धरना

कार्यालय संवाददाता | कोटपूतली ग्राम पंचायत शुक्लावास मुख्यालय पर बुधवार को हुए राजस्व लोक अदालत न्याय आपके...

Dainik Bhaskar

May 10, 2018, 05:20 AM IST
शुक्लावास में अवैध ब्लास्टिंग के विरोध में न्याय शिविर का बहिष्कार व धरना
कार्यालय संवाददाता | कोटपूतली

ग्राम पंचायत शुक्लावास मुख्यालय पर बुधवार को हुए राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार शिविर को ग्रामीणों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। ग्रामीण शुक्लावास क्षेत्र में हो रही अवैध हैवी ब्लास्टिंग समेत अन्य मुद्दों को लेकर पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार शिविर स्थल के सामने ही धरने पर बैठ गए। मांगों का आवश्यक निस्तारण हो जाने के बाद ही शिविर शुरू हो सका।

शिविर प्रभारी को सौंपे ज्ञापन में ग्रामीणों ने बताया कि शुक्लावास व पिचाणी में राजकीय स्कूल, गोशाला, औषधालय, मन्दिर समेत अन्य जगहों की 300 मीटर की परिधि में नियम विरूद्व तरीके से डीप हैवी ब्लास्टिंग होती है व रात्रि में खनन कार्य करवाया जाता है। उक्त खदानों में विस्फोटक सामग्री अवैध रूप से अत्यधित मात्रा में तस्करी करके लाई जाती है। रात्रि के समय खनन व डीप हैवी ब्लास्टिंग को बन्द किया जाए। साथ ही पर्यावरण को बचाने के लिए पौधरोपण, नियम विरुद्व खनन आवंटनों को रद्द करने, खानों में तार बन्दी करने, सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम शुक्लावास व अन्य ग्रामीणों को खान माफिया से जान माल की सुरक्षा उपलब्ध करवाने व खनन विभाग द्वारा विगत दिनों की गई जांच को पुनः किए जाने की मांग को लेकर शिविर का बहिष्कार किया।

एसडीएम सुरेश चौधरी व एएमई राकेश कुमार ने आबादी क्षेत्र में डीप हॉल ब्लास्ट ना होने व रात्रि के समय खनन बन्द किए जाने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने 15 दिनों में कार्यवाही नहीं होने पर शुक्लावास स्टैण्ड पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किए जाने का अल्टीमेटम दिया। ग्राम पंचायत में आ रही पानी की कमी को लेकर पीएचईडी विभाग के एईएन डीसी गर्ग ने धरना स्थल पर पहुंचकर थ्री फेस बोरिंग स्वीकृत होने की सूचना देकर निर्माण कार्य शुरू करवाया गया। इसको लेकर बोरिंग निर्माण के लिए ग्रामीण सुभाष मीणा ने जमीन दान देने की घोषणा की। एसडीएम व ग्रामीणों ने साफा बांधकर स्वागत किया। ब्लॉक सीएमएचओ डॉ.बिजेय यादव ने शुक्लावास पीएचसी पर जहां चिकित्सक की पोस्ट विगत दो वर्षो से खाली चल रही थी।

वहां डॉ.संजीव कुमार मीणा को लगाने की घोषणा की। ग्रामीणों ने स्थायी तौर पर चिकित्सक की नियुक्ति की मांग की। अवैध शराब की बिक्री को लेकर आबकारी इंस्पेक्टर भानुमति गोगावत ने पाबन्दी लगाए जाने की बात कही। ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए दांतिल चौकी से लगातार मॉनिटरिंग करने का आश्वासन भी दिलाया। धरने की अध्यक्षता वरिष्ठ अध्यापक मन्नालाल यादव ने की। फकीर चंद म्हासी, इन्द्र दादा जाट, कानाराम गुर्जर, गोकुल यादव, किशोरी लाल यादव, मालाराम यादव, फतेह मौहम्मद, जगदीश मीणा, रोशन यादव समेत सरपंच संजू मीणा व उपसरपंच हंसराज गुर्जर भी मौजूद रहे। ग्रामीणों की समस्याओं के निस्तारण के बाद ही शिविर को सुचारू रूप से संचालित किया जा सका।

कोटपूतली. शुक्लाबास में राजस्व शिविर का बहिष्कार कर धरना देते ग्रामीण।

विभिन्न प्रकरणों का हुआ निस्तारण

शिविर में राजस्व सम्बंधित विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इस दौरान 103 भामाशाह कार्डो का वितरण किया गया। लोक अदालत में खाता दुरुस्ती के तीन, इजराय के दो, पत्थर गढी का एक व अन्य वादों के आठ प्रकरण, पीएचईडी विभाग के पांच, सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग में राज्य वृद्धावस्था पेंशन के चार, दिव्यांग पेंशन का एक व पालनहार योजना के आठ, बिजली के 45, कृषि विभाग के दो, श्रम विभाग के तीन प्रकरणों का निस्तार किया गया। वहीं नामान्तरण के 26, खाता दुरूस्ती के चार, खाता विभाजन के तीन, सीमाज्ञान का एक, अन्य 19 प्रकरणों का निस्तारण हुआ व 16 नकलें भी प्रदान की गई। दूसरी ओर आयुर्वेद/होम्यो व युनानी चिकित्सा विभाग में 51 मरीजों का उपचार किया गया, पशुपालन विभाग द्वारा 120 पशुओं का टीकाकरण व 79 पशुओं को दवा दी गई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 353 घरों का सर्वे कर दवाओं का वितरण किया गया। इस दौरान ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी प्रदीप नांगलिया, तहसीलदार भागीरथ चौधरी व बीडीओ रेखा रानी व्यास आदि मौजूद थे।

X
शुक्लावास में अवैध ब्लास्टिंग के विरोध में न्याय शिविर का बहिष्कार व धरना
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..