Hindi News »Rajasthan »Kotputli» कोटपूतली कस्बे में मुख्य चौराहे की सर्विस लेन का निर्माण कार्य एक सप्ताह से ठप

कोटपूतली कस्बे में मुख्य चौराहे की सर्विस लेन का निर्माण कार्य एक सप्ताह से ठप

कार्यालय संवाददाता | कोटपूतली कस्बे में राजमार्ग सिक्सलेन विस्तारीकरण को लेकर बनाए गए एलीवेटेड पुलिया की...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 11, 2018, 05:20 AM IST

  • कोटपूतली कस्बे में मुख्य चौराहे की सर्विस लेन का निर्माण कार्य एक सप्ताह से ठप
    +1और स्लाइड देखें
    कार्यालय संवाददाता | कोटपूतली

    कस्बे में राजमार्ग सिक्सलेन विस्तारीकरण को लेकर बनाए गए एलीवेटेड पुलिया की सर्विस लेन का निर्माण कार्य एक बार फिर से खटाई में पड़ गया है। उल्लेखनीय है कि पुलिया की चार तरफ की सर्विस लेन में से तीन तरफ का निर्माण कार्य पूर्व में किया जा चुका है। जिनमें से केवल मुख्य चौराहे से दीवान होटल की और जाने वाली मुख्य सर्विस लेन का निर्माण कार्य पिछले काफी समय से लंबित पड़ा था। उक्त मार्ग पर कस्बे का लक्ष्मीनगर, आदर्श नगर समेत लगभग आधा हिस्सा पड़ता है। वहीं गोपालपुरा रोड से दो दर्जन गांवों का रास्ता जाता है जहां से आने जाने क्षेत्रवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसी मुख्य सर्विस लेन का निर्माण कार्य पिछले दिनों हाईवे निर्माण कंपनी पीसीईपीएल व एनएचएआई ने काफी जोरों शोर से शुरू किया था। जिसके लिए बाकायदा एसडीएम सुरेश चौधरी ने उपखण्ड कार्यालय में निर्माण कंपनी, राजमार्ग प्राधिकरण व पुलिस- प्रशासन की बैठक बुलाकर निर्माण के दौरान की जाने वाली यातायात की वैकल्पिक व्यवस्था समीक्षा की थी। जिसके बाद कंपनी ठेकेदार हीरा मोती सिनेमा, पटेल पैट्रोल पम्प व क्रय-विक्रय के सामने नाला भी खोदा था। नाला खोदने का कार्य भी शुरू कर दिया था। सर्विस लेन की लेवलिंग के लिए भी लक्ष्मीनगर मोड़ पर करीब 100 मीटर खुदाई भी कर दी गई थी। निर्माण कार्य शुरू होने के दो दिन में ही चल रहे कार्य की हवा निकल गईं।

    कोटपूतली.सर्विस लेन का कार्य बंद होने पर प्रदर्शन करते लोग।

    तालमेल ना होना बना कार्य रुकने की वजह

    विभिन्न सरकारी विभागों में आपसी तालमेल ना होना ही सर्विस लेन निर्माण कार्य रुकने की वजह बना है। दरअसल में सर्विस लेन बनाए जाने से पूर्व नाला निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदार के द्वारा जलदाय विभाग एवं बिजली विभाग से बाकायदा पानी की पाइप लाइनें एवं बिजली की लाइनें व खंबे शिफ्ट करने का निवेदन किया गया था। लेकिन एक सप्ताह का समय बीत जाने के बावजूद भी इन्हें शिफ्ट नहीं किया गया है। जलदाय विभाग व बिजली विभाग एक दूसरे पर पहले कार्य करने की बात कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं। जानकारी के अनुसार भूमिगत बिजली की लाईन बाहर की कंपनी को ठेका देकर बिजली विभाग द्वारा बिछवाई गई थी।जिनके बारे में स्थानीय अधिकारियों को किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं है।

    ठेकेदार ने मशीनें हटाई, अभी और लटकेगा निर्माण कार्य-

    एक सप्ताह से रुके हुए निर्माण कार्य की फिलहाल शुरू होने की संभावना भी नहीं है वजह है ठेकेदार द्वारा लगाई गई मशीनों को वापिस हटा लेना। सीसी सर्विस लेन के निर्माण कार्य में विभिन्न प्रकार की मशीनों का इस्तेमाल होता है। करोड़ों रुपए की लागत वाली इन मशीनों का प्रतिदिन किराया ही लाखों रुपयों में है। पीसीईपीएल उपाध्यक्ष एलआर सिंह ने बताया कि इस संबंध में बार- बार स्थानीय प्रशासन को सूचित किये जाने के बावजूद कोई कार्यवाही नहीं होने से निर्माण ठेकेदार द्वारा मशीनों को यहां से हटाकर अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया गया है।ऐसे में पुनः सर्विस लेन का निर्माण कार्य महीनों तक अटक जाने का अंदेशा है। उन्होंने यह भी बताया कि निर्माण के दौरान पर्याप्त मात्रा में पुलिस जाप्ता भी व्यवस्था बनाए रखने के लिए उपलब्ध नहीं करवाया गया।ज्ञात हो कि विगत 24 फरवरी को ग्राम सांगटेड़ा स्थित एनएचएआई कार्यालय में हाईवे निर्माण के संबंध में बैठक लेते हुए केंद्रीय मंत्री व क्षेत्रीय सांसद कर्नल राज्य वर्धन सिंह राठौड़ ने 31 मार्च 2018 तक सर्विस लेन का निर्माण कार्य पूरा कर दिए जाने की घोषणा की थी। इस बार को मिलाकर कुल 17 वीं बार निर्माण कार्य पूरा किये जाने की समय सीमा निकल चुकी है। वर्ष 2009 में शुरू हुआ राजमार्ग के सिक्स लेन के विस्तारीकरण का कार्य लगभग 10 वर्षों का समय बीत जाने के बावजूद भी पूरा नहीं हो पाया है। जो कि अनगिनत मौतों व हजारों की संख्या में क्षेत्रवासियों के स्थाई व अस्थाई रूप से घायल हो जाने का सबब बना है।

    स्थानीय लोगों का फूट रहा आक्रोश, आज होगी बैठक

    सर्विस लेन का निर्माण कार्य एक बार पुनः रुक जाने से स्थानीय नागरिकों का गुस्सा व आक्रोश भी देखने को मिल रहा है। पटेल हीरा मोती सिनेमा के निदेशक प्रभु पटेल, पटेल ऑयल कंपनी के निदेशक अर्जुन पटेल, युकां प्रदेश महासचिव भीम पटेल, किसान कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष बाबूलाल कसाना, नीरज पटेल, सुगन भाई आदि ने बताया कि बार- बार समय सीमा देकर आमजन की भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। कार्य शुरू होते ही रुक जाने से आमजन की समस्या कम हो जाने की बजाय बढ़ गई हैं। जिसको लेकर बड़ा आंदोलन खड़ा किया जाएगा। ें क्षेत्रवासियों की बैठक लक्ष्मीनगर स्थित श्रीराम मंदिर में बुलाई गई है।

    कोटपूतली. सिक्सलेन बनाने के लिए खोदी गई सडक।

  • कोटपूतली कस्बे में मुख्य चौराहे की सर्विस लेन का निर्माण कार्य एक सप्ताह से ठप
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kotputli News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: कोटपूतली कस्बे में मुख्य चौराहे की सर्विस लेन का निर्माण कार्य एक सप्ताह से ठप
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kotputli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×