--Advertisement--

घुमंतू अधिकार सम्मेलन को लेकर जनसम्पर्क

शाहपुरा | कोटपूतली में 13 अगस्त को होने वाले घुमंतु अधिकार सम्मेलन को सफल बनाने के लिए शनिवार को जीवन बचाओ आंदोलन के...

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2018, 05:35 AM IST
शाहपुरा | कोटपूतली में 13 अगस्त को होने वाले घुमंतु अधिकार सम्मेलन को सफल बनाने के लिए शनिवार को जीवन बचाओ आंदोलन के मुख्य संयोजक नित्येंद्र मानव ने शहर के गाडियालुहार बस्ती में जनसम्पर्क किया। मानव ने कहा कि सिर पर छत अस्मिता और सम्मान का प्रतीक होती है। दुर्भाग्यवश जिन लोगों का देश के संसाधनों पर जिन लोगों का पहला अधिकार होना चाहिए था वो लोग मूलभूत सुविधाओं के लिए भी तरस रहे है। उन्होंने 13 अगस्त को कोटपूतली मोरीजावाला धर्मशाला में आयोजित घुमन्तु समाज अधिकार सम्मेलन में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की बात कही।

रणवीर सेवा समिति के जिलाध्यक्ष विजय चौहान, सचिव अरुण सैनी ने भी विचार व्यक्त किए। मानव ने बताया कि पूरे विश्व में लगभग 15 करोड़ घुमन्तु जाति के लोग है।

इनको लेकर अब तक कि किसी भी सरकार द्वारा गम्भीरता पूर्वक कार्य नहीं किया। पूर्ववर्ती वसुंधरा सरकार ने आज से लगभग 13 वर्ष गाड़िया लुहारों के लिए महाराणा प्रताप आवास योजना, बिना सर्वे के बीपीएल श्रेणी में शामिल करना, भूमि का निशुल्क आवंटन आदि योजनाएं चलाई थी, लेकिन सरकारी अधिकारियों के शिथिलता के चलते ये सब योजनाएं परवान नहीं चढ़ सकी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..