• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kotputli
  • ट्रक के ऊपर घरेलू सामान व गद््दे, नीचे िछपा रखी थी 30 लाख की शराब, दो युवक गिरफ्तार
--Advertisement--

ट्रक के ऊपर घरेलू सामान व गद््दे, नीचे िछपा रखी थी 30 लाख की शराब, दो युवक गिरफ्तार

Kotputli News - कार्यालय संवाददाता | कोटपूतली अवैध धंधों में लिप्त लोग इतने बेखौफ होकर अपने कार्य को अंजाम देते हैं कि पुलिस को...

Dainik Bhaskar

Aug 08, 2018, 05:35 AM IST
ट्रक के ऊपर घरेलू सामान व गद््दे, नीचे िछपा रखी थी 30 लाख की शराब, दो युवक गिरफ्तार
कार्यालय संवाददाता | कोटपूतली

अवैध धंधों में लिप्त लोग इतने बेखौफ होकर अपने कार्य को अंजाम देते हैं कि पुलिस को जरा भी शक नहीं हो। ऐसा ही एक वाकया सोमवार देर रात देखने को मिला कि एक ट्रक में घरेलू सामान, गद्दे व दो- तीन तिरपाल की लेयर के नीचे अवैध शराब छिपाकर ले जाई रही थी। पनियाला पुलिस ने एक ऐसे ही ट्रक को नाकाबंदी के दौरान पकड़ कर हरियाणा व चंडीगढ़ निर्मित अवैध अंग्रेजी शराब को जब्त करते हुए 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया। मोटे अनुमान के अनुसार जब्त शराब की खुले बाजार में करीब 30 लाख रुपए कीमत आंकी गई है।

डीएसपी सांवरमल नागौरा के अनुसार मुखबिर से सूचना मिली कि भारी मात्रा में अवैध अंंग्रेजी शराब हरियाणा से कोटपूतली होते हुए उत्तरप्रदेश ले जाई जा रही है। पनियाला एसएचओ पवन कुमार की अगुवाई में पुलिस टीम को जयपुर- दिल्ली हाइवे पर नाकाबंदी करने के निर्देश दिए गए। जैसे ही पनियाला मोड़ के पास नाकाबंदी शुरू की तो इतने में दिल्ली की ओर से एक ट्रक आता दिखाई दिया जिसको रुकवाया गया। प्रथम दृष्टया ट्रक को देखने पर जरा भी यह नहीं लगता था कि इस ट्रक में अवैध शराब की तस्करी की जा रही है। ट्रक में अवैध शराब के ऊपर घरेलू सामान व 2 3 तिरपाल की लेयर व गद्दे रख रखे थे। पुलिसकर्मी एक बार तो सामान देखकर नीचे उतर ही रहे थे कि चालक की हड़बडाहट ने पनियाला पुलिस की मुखबीरी सूचना को सही साबित करते हुए यकीन में बदल दिया। पुलिस ने घरेलू सामान को उतारते हुए ट्रक पर लगे तिरपाल को हटाया तो उसमें भरे अवैध शराब के जखीरे को देखकर पुलिस भी चकरा गई। पुलिस ने ट्रक को खाली करवाते हुए उसमें रखी अवैध शराब की करीब 480 पेटियां जब्त करते हुए आरोपित चालक बूंदी थाना निवासी राहुल सिंह व कोटा थाना निवासी सूरजमल भील काे गिरफ्तार कर लिया।

कोटपूतली. अवैध शराब के आराेपियों के साथ पुलिस टीम।

अवैध शराब से मोटी कमाई: हरियाणा सीमा नजदीक होने व वहां अंग्रेजी शराब सस्ती होने से यह शराब माफियाओं के लिए मोटी कमाई का जरिया बनी हुई है। शराब तस्कर हरियाणा से अंग्रेजी शराब लाकर अधिकृत ठेकेदारों से कम रेट पर विक्रय कर मोटा मुनाफा कमा रहे है। हरियाणा से कस्बे के अलावा जयपुर व आसपास के कस्बों में अंग्रेजी शराब की अवैध आपूर्ति होती है। इससे सरकार के अधिकृत ठेकेदारों को नुकसान हो रहा है। हरियाणा में वैट नहीं होने व एक्साइज ड्यूटी कम होने से राजस्थान की तुलना में सस्ती है। वहां ठेका पद्धति भिन्न होने से भी ठेका संचालक बिक्री बढ़ाने के लिए कम दामों में विक्रय कर देते है। पुलिस ने समय-समय पर कार्रवाई कर शराब से भरे हरियाणा से आ रहे कई वाहनों को पकड़ा है। परन्तु आबकारी विभाग हरियाणा से शराब की अवैध निकासी पर रोक के लिए प्रभावी कार्रवाई करने में विफल रहा है। यहां आबकारी थाना अलग से खुलने के बाद भी इसका कोई असर शराब माफियाओं पर नजर नहीं आता है। इससे पहले पनियाला पुलिस ने 22 जनवरी 2018, 5 मार्च 2018, 8 मार्च 2018, 4 नवंबर 2017 व 25 मार्च 2017 को भी अवैध शराब से भरी गाडियां जब्त की थी।

हरियाणा मेें आधी हैं कीमत

हरियाणा में अंग्रेजी शराब की कीमतें राजस्थान की तुलना में कम है। राजस्थान में जो बोतल 400 रुपए में बिकती है वहीं हरियाणा में 200 रुपए में मिल रही है। बीयर की बोतल राजस्थान में जहां 120 रुपए की मिलती है वहीं हरियाणा में 70 रुपए मिलती है।

कूकस में बिना रवन्ना दिए अवैध रूप से पत्थर ले जा रही 5 ट्रैक्टर ट्राॅलियां जब्त, चालक भागे

आमेर. जब्त अवैध खनन में प्रयुक्त ट्रैक्टर ट्रालियां।

आमेर|जयपुर दिल्ली हाइवे रोड पर सोमवार रात कूकस के नजदीक पांच ट्रैक्टर ट्रालियों में पत्थर भरकर बिना रवन्ना दिए ले जा रहे थे। जानकारी मिलने पर रॉयल्टी आमेर प्रभारी रामसिंह राठौड़ व उनके सहयोगी कर्मचारियों ने पत्थर से भरी ट्रालियों का पीछा किया तो ट्रैक्टर ट्राली मालिक पत्थर से भरी ट्रालियों को मौके पर छोड़कर भाग गए। रॉयल्टी प्रभारी रामसिंह ने माइनिंग अधिकारी व पुलिस को इसकी सूचना दी तो पुलिस मौके पर पहुंची ओर पत्थर से भरी ट्रालियों को थाने ले आई। थानाप्रभारी नरेंद्र कुमार के आदेश पर उनका चालान काटा गया। माइनिंग कार्यालय से नाकेदार अवतार सिंह भी मौके पर पहुंचे और पत्थर से भरी ट्रैक्टर ट्रालियों की जांच पड़ताल की तो वह बिना रवन्ना की पाई गई जिस पर नाकेदार अवतार सिंह ने जब्ती की कार्यवाही की। विभाग की इस कार्रवाई से अवैध रूप से खनन करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है।

बिना रजिस्ट्रेशन सड़कों पर दौड़ा रहे ट्रैक्टर

ट्रैक्टर ट्राली मालिक बेखौफ होकर बिना रजिस्ट्रेशन सड़कों पर अवैध रूप से इनको दौड़ा रहे है। वन विभाग व खान एवं खनिज विभाग की लापरवाही के कारण इनके दिनोदिन हौसले बुलंद होते नजर आ रहे है।

ट्रक के ऊपर घरेलू सामान व गद््दे, नीचे िछपा रखी थी 30 लाख की शराब, दो युवक गिरफ्तार
X
ट्रक के ऊपर घरेलू सामान व गद््दे, नीचे िछपा रखी थी 30 लाख की शराब, दो युवक गिरफ्तार
ट्रक के ऊपर घरेलू सामान व गद््दे, नीचे िछपा रखी थी 30 लाख की शराब, दो युवक गिरफ्तार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..