--Advertisement--

लोकार्पण से पहले ही तोड़ दिया गौरव पथ का डिवाइडर

भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी शहर में स्टेशन रोड पर प्रवेश द्वार से कुचामन कॉलेज तक नवनिर्मित गौरवपथ का...

Danik Bhaskar | Feb 01, 2018, 01:50 PM IST
भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी

शहर में स्टेशन रोड पर प्रवेश द्वार से कुचामन कॉलेज तक नवनिर्मित गौरवपथ का लोकार्पण भी नहीं हुआ और डिवाइडर को पौधेरोपने के लिए तोड़ा जा रहा है। खास बात यह है कि गौरव पथ के निर्माण के दौरान यहां पूर्व में बने डिवाइडर पर पौधे रोपने के लिए जगह बनी हुई थी।

पौधों के गड्ढों को पाट कर सपाट डिवाइडर बना दिया गया। पिछले कुछ दिनों से अब नगरपालिका ने पौने 2 किमी के गौरवपथ पर करीब 1.50 लाख रुपए का बजट पौधे रोपने के लिए जारी किया है। जिसके चलते ठेकेदार द्वारा डिवाइडर को जगह-जगह से तोड़ा जा रहा है। यानी पहले तो निर्माण किया गया और बाद में उसे सौंदर्यकरण के नाम पर वापस तोड़कर बजट का दुरुपयोग किया जा रहा है। डिवाइडर को तोडऩे की जानकारी पर पीडब्ल्यूडी की ओर से नगरपालिका को पत्र भी भेजा गया। पालिका के अधिशाषी अधिकारी राकेशकुमार शर्मा ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के तहत शहर के सौंदर्यकरण का काम शुरू करवाया है। इसके तहत डिवाइडर पर हरियाली के लिए पौधे लगवाए जा रहे हैं। पौधे रोपकर डिवाइडर को वापस ठीक करवा दिया जाएगा। पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन दिवाकर भट्ट का कहना है की डिवाइडर को तोडऩे की जानकारी मिलने पर पालिका के अधिकारियों को इसके बारे में अवगत करवाया था।

लायंस क्लब ने लगाए थे पौधे

करीब 4 साल पहले स्टेशन रोड के इस डिवाइडर पर लॉयंस क्लब की ओर से सौंदर्यीकरण के लिए पौधे रोपकर ट्री गार्ड लगाए थे। पौधों की सुरक्षा का जिम्मा नगर पालिका को सौंपा गया था। लेकिन देखरेख के अभाव में यहां लगाए पौधे जल गए। डिवाइडर क्षतिग्रस्त हो गया और पौधों की सुरक्षा के लिए लगे ट्री गार्ड खुद भी सुरक्षित नहीं रहे। लायंस क्लब ने कई बार इसके लिए पालिका प्रशासन को पौधों की सुरक्षा और सार-संभाल के लिए पत्र भी दिए थे। लेकिन पहली ही साल करीब 50 फीसदी पौधे मर गए।

अनदेखी

सौंदर्यीकरण के लिए नगरपालिका 1.50 लाख रुपए के बजट से लगवा रही पौधे, इसलिए

कुचामन सिटी. पहले तैयार किया, अब सौंदर्यीकरण के बहाने से तोड़ रहे डिवाइडर।