Hindi News »Rajasthan »Kuchaman» वेदों में भी पर्यावरण संरक्षण पर जोर, इसलिए तुलसी, पीपल को पेड़ नहीं भगवान का दर्जा देकर पूजन करना हमारी परंपरा

वेदों में भी पर्यावरण संरक्षण पर जोर, इसलिए तुलसी, पीपल को पेड़ नहीं भगवान का दर्जा देकर पूजन करना हमारी परंपरा

भास्कर संवाददाता| कुचामन सिटी शहर के कुचामन पुस्तकालय में गत दिवस विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्लास्टिक...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 07, 2018, 05:05 AM IST

भास्कर संवाददाता| कुचामन सिटी

शहर के कुचामन पुस्तकालय में गत दिवस विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्लास्टिक कचरा और पर्यावरण विषय पर प्रश्नोत्तरी और संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में राजकीय चिकित्सालय के पीएमओ डॉ. आरएस र|ू ने कहा कि आज के समय में प्लास्टिक का अंधाधुंध प्रयोग किया जा रहा है। यह मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है। उन्होंने कहा कि इससे बचाव के लिए शुरुआत घर से करनी होगी और पॉलीथिन की थैलियों और प्लास्टिक बोतलों का इस्तेमाल बंद करना होगा। वैद्य श्यामस्वरूप गौड़ ने कहा कि वेदों व आयुर्वेद में पर्यावरण संरक्षण पर खास जोर दिया गया है। उन्होंने बताया कि तुलसी, पीपल, खेजड़ी आदि को केवल पेड़ ही नहीं बल्कि भगवान का दर्जा देकर पूजन करना हमारी परंपरा का हिस्सा है। कुविस के अध्यक्ष ओमप्रकाश काबरा ने पर्यावरण संरक्षण के साथ ही जल संरक्षण-वन संरक्षण की जीवन में उपयोगिता बताई। संयोजक डॉ. प्रदीप चौधरी ने प्लास्टिक रिसाइक्लिंग की वैज्ञानिक विधि के बारे में जानकारी दी।

क्विज प्रतियोगिता में तेजपाल प्रथम और गोविंद शर्मा रहे दूसरे स्थान पर

संगोष्ठी से पूर्व यहां आयोजित पर्यावरण क्विज में प्रथम तेजपाल गढ़वाल, द्वितीय गोविंद शर्मा, तृतीय अशोक कुमार व जीतेंद्र को पुरस्कृत किया गया। विशेष पुरस्कार छात्रा जाह्नवी को दिया गया। पुस्तकालय प्रबंध समिति चेयरमैन गुलाबचंद शर्मा ने आभार जताया। संगोष्ठी में बनवारीलाल मोर, गिरधारीसिंह राजावत, एडवोकेट हरदेवसिंह चौधरी, प्रभुनारायण, चतुर्भुज, राकेश मोहनपुरिया, कमल आर्य, बृजमोहन शर्मा, श्रीपालसिंह रसाल, राजू, प्रकाश मेहरड़ा आदि उपस्थित थे। इससे पूर्व कार्यक्रम में मौजूद लोगों को पर्यावरण संक्षरण को लेकर जानकारी दी गई।

बोरावड़ में विजय क्लब ने किया पौधरोपण

बोरावड़| विजय क्लब मकराना के तत्वावधान में कस्बे के बाग मोहल्ला स्थित बालाजी मन्दिर परिसर में पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि पौधे हमारे जीवन का आधार है प्रत्येक मनुष्य को अधिकाधिक पौधे लगाकर उनके संरक्षण का जिम्मा लेते हुए पर्यावरण शुद्धि का कार्य करना चाहिए। इस अवसर पर क्लब के संरक्षक महेन्द्र रान्दड़ ने कहा कि पेड़ पौधों से हमें प्राण वायु के साथ कई जीव जंतुओं को भी आश्रय एवं भोजन मिलता है। इस मौके पर पुजारी रामदयाल वैष्णव, राजेन्द्रसिंह चौहान, बसंत चोखड़ा, वार्डपंच पवन कुमार शर्मा, नंदसिंह चौहान, सुरेन्द्र रान्दड़, राय साब आदि मौजूद थे।

डीडवाना| भारतीय स्टेट बैंक शाखा डीडवाना में निशुल्क स्वास्थ जांच शिविर का आयोजन व लोन मेले का आयोजन बुधवार को किया गया। शाखा प्रबंधक एसएन जांगिड़ ने बताया कि यह स्वास्थ्य परीक्षण शिविर पेंशनर उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से किया गया। जिसमें करीब 100 से अधिक पेंशनर्स की जांच कर उचित परामर्श दिया गया। इस दौरान होम लोन, मुद्रा लोन, कार लोन व पेंशन लोन की जानकारी भी दी गई। इसी प्रकार विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण भी किया गया। जिसमें बैंक कर्मियों ने बांगड़ सीनियर सैकंंडरी स्कूल में पौधे लगाए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kuchaman News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: वेदों में भी पर्यावरण संरक्षण पर जोर, इसलिए तुलसी, पीपल को पेड़ नहीं भगवान का दर्जा देकर पूजन करना हमारी परंपरा
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kuchaman

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×