कुचामन

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Kuchaman News
  • योजना | राज्य सरकार की ओर से डीओआईटी विभाग ने विकसित किया वेब पोर्टल
--Advertisement--

योजना | राज्य सरकार की ओर से डीओआईटी विभाग ने विकसित किया वेब पोर्टल

भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी ग्रामीणों को अपने गांव की मूलभूत समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराने के लिए अब...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 05:15 AM IST
भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी

ग्रामीणों को अपने गांव की मूलभूत समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराने के लिए अब चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। गांवों की सभी समस्याएं और इससे संबंधित जानकारी अब ऑनलाइन ही अधिकारियों की नजर में रहेगी। दरअसल ई-ग्राम पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के सभी गांवों की मूलभूत समस्याओं की जानकारी अब क्लिक करते ही अधिकारियों के सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर मिल जाएगी। अधिकारियों द्वारा भी हाथों-हाथ समस्या का समाधान किया जा सकेगा। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से विकसित किए गए ई-ग्राम पोर्टल पर जिले के ग्रामीणों को समय-समय पर होने वाली समस्याओं के संबंध में आलाधिकारियों को एक जगह सूचना मिलेगी तथा आलाधिकारी सूचना को संबंधित विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाकर समस्याओं का समाधान करवाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाली समस्याओं के संबंध में प्रभारी अधिकारी व ई-ग्राम प्रभारियों द्वारा समय-समय पर अवगत करवाया जाएगा।

ई-ग्राम : सभी गांवों की ऑनलाइन अपडेट रहेगी कुंडली

ई-ग्राम एक वेब पोर्टल है। जिसमें गांव में मूलभूत सुविधाओं की जानकारी और क्या मूलभूत सुविधाएं है, इसकी जानकारी अपडेट रहती है। इस वेब पोर्टल पर जानकारी प्राप्त करने के लिए ई-ग्राम डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन एड्रेस वेब ब्राउजर पर खोजना पड़ेगा। इसमें जिला, पंचायत समिति, ग्राम पंचायत के बाद गांव को चुनना होगा। यहां गांव की कुंडली सामने आ जाएगी। इससे पूर्व ग्रामीणों को गांव की मूलभूत समस्याओं के बारे में अधिकारियों को अवगत कराया जाता था, तब जाकर समस्या का समाधान होता था।

अब एक क्लिक में अधिकारी जान सकेंगे ई-ग्राम पोर्टल से लोगों की समस्याएं, ताकि जल्द हो समाधान

कई विभागों की जानकारी हुई अपलोड, कुछ जल्द होगी अपडेट

राज्य सरकार द्वारा बनाए गए इस पोर्टल को ऑनलाइन करने का काम शुरू किया गया है, जिसमें सभी गांवों की सूचना मिल सके। इसमें जलदाय विभाग, डिस्कॉम, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, राशन सार्वजनिक वितरण प्रणाली, ग्राम सेवा सहकारी विभाग, कृषि, पशु चिकित्सा विभाग, सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण विभाग, पंचायत विभाग, मुख्यमंत्री सहायता कोष, दुर्घटना बीमा संबंधी सहित कई विभागों की सूचना हर समय ऑनलाइन उपलब्ध होगी। कई विभागों का डाटा अपलोड किया जा चुका है जबकि शेष डाटा ऑनलाइन किया जा रहा है।

X
Click to listen..