--Advertisement--

कुचामन में पहला रोजा 15 घंटे 3 मिनट का होगा

भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी मुस्लिम समुदाय रमजान के मुबारक महीने का इस्तकबाल करने के लिए तैयार है। रमजान का...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 05:25 AM IST
भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी

मुस्लिम समुदाय रमजान के मुबारक महीने का इस्तकबाल करने के लिए तैयार है। रमजान का पहला दिन ही जुमे के दिन होने के कारण खास माना जा रहा है।

रमजान का महीना सब्र और इबादत का महीना माना जाता है। महीने भर तक अकीदतमंद रोजे रखेंगे और अल्लाह की इबादत करेंगे। शहर की सभी मस्जिदों में रमजान को लेकर विशेष तैयारियां की गई है। रमजान शुरू होने के पहले ही मस्जिदों व घरों में साफ-सफाई और मस्जिदों का रंग-रोगन हाे गया है। रमजान में रोजेदार पांचों वक्त की नमाज अदा करेंगे। रमजान के मौके पर बाजारों में रौनक बढ़ गई है। शहर के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में खाने-पीने की दुकानें देर रात तक खुली रहेगी। शहर में लोग देर रात तक सेहरी की तैयारी में खरीदारी करते देखे जा रहे हैं। मौलाना फरीद अहमद ने ईशा की नमाज के बाद तरावीह की नमाज अदा करवाई। गुरुवार से रमजान माह की शुरुआत मानी गई। ऐसे में गुलजारपुरा समेत कुछ जगह लोगों ने गुरुवार को पहला रोजा रख लिया।

रमजान में होंगे 5 जुमा

इस बार रमजान के पाक माह में 5 जुमा होंगे। रमजान के पहले दिन की शुरुआत ही जुमे से हो रही है। दूसरे जुमे की नमाज 25 जून, तीसरे जुमे की नमाज 1 जून को, चौथे जुमे की नमाज 8 जून को अदा की जाएगी। जबकि इस पाक महीने के आखिरी जुमा यानी जुमातुलविदा की नमाज 15 जून को अदा की जाएगी।

मौलाना ने अदा कराई तरावीह की नमाज, अकीदतमंदों ने दी रमजान माह की मुबारकबाद

हर मुसलमान ईद-उल-फितर की नमाज से पहले निकालें सदका-ए-फितरा

डीडवाना।
रमजान का पाक माह गुरुवार रात को चांद दिखाई देने के बाद शुरू हो गया। शुक्रवार को रमजान माह का पहला रोजा होगा। डीडवाना क्षेत्र की विभिन्न मस्जिदों में रंग-रोशनी व सजावट कर दी गई है। डीडवाना क्षेत्र में सेहरी का समय गुरुवार सुबह 4:11 बजे रहेगा व इफ्तार शाम 7:16 बजे रहेगी। शहरकाजी रेहान उस्मानी ने बताया कि रमजान के इस माह में हर शाहिबे निजाब मुसलमान को नमाज ईद-उल-फितर से पहले अपनी और अपने घर वालों की तरफ से प्रत्येक सदस्य 2 किलो 45 ग्राम गेहूं या उसकी कीमत बतौर सदका-ए-फितरा निकालना वाजिब है।