• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kuchaman
  • कलेक्टर बोले- लोगों का काम प्राथमिकता से करें, ताकि उन्हें ब्लॉक व जिला कार्यालय तक चक्कर नहीं काटने पड़े
--Advertisement--

कलेक्टर बोले- लोगों का काम प्राथमिकता से करें, ताकि उन्हें ब्लॉक व जिला कार्यालय तक चक्कर नहीं काटने पड़े

भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम मंगलवार को कुचामन दौरे पर पहुंचे। उन्होंने यहां...

Dainik Bhaskar

Aug 08, 2018, 05:36 AM IST
कलेक्टर बोले- लोगों का काम प्राथमिकता से करें, ताकि उन्हें ब्लॉक व जिला कार्यालय तक चक्कर नहीं काटने पड़े
भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी

जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम मंगलवार को कुचामन दौरे पर पहुंचे। उन्होंने यहां उपखण्ड कार्यालय और पंचायत समिति के विभिन्न प्रकोष्ठ का वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आमजनता के कामों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलक्टर ने दोनों कार्यालयों में निरीक्षण के दौरान अधिकारियों-कार्मिकों से कहा कि जनता के बीच जाकर लोगों के काम करें, पंचायत स्तर पर होने वाले काम के लिए कोई भी आमजन ब्लॉक और जिला स्तर पर ऑफिस तक आने की नौबत ही नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर ऐसी स्थिति है तो आप लोगों की विफलता का नतीजा है। जिला कलेक्टर ने चेताया कि काम के लिए कोई भी व्यक्ति भटकता मिला तो संबंधित अधिकारी-कार्मिक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। जिला कलेक्टर दोपहर बाद पहले एसडीएम पहुंचे। यहां एसडीएम अभिलाषा पूनियां और तहसीलदार महावीरप्रसाद शर्मा की बैठक ली। उन्होंने एसडीएम ऑफिस का वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान सभी कार्मिकों से बातचीत की और काम का फीडबैक लिया। जिला कलेक्टर को निरीक्षण के दौरान अनियमितता मिलने पर कहा कि एसडीएम ऑफिस में जल्द ही कलेक्ट्रेट की एक टीम भेजी जाएगी। टीम द्वारा एसडीएम कार्यालय की सभी पत्रावलियों की गहनता से जांच की जाएगी और जो भी कार्मिक दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मण्डावरा के ग्राम सेवक पर गिरी गाज, पीएम आवास योजना में दोहरा लाभ का मामला

जिला कलेक्टर गौतम एसडीएम ऑफिस के निरीक्षण के बाद पंचायत समिति कार्यालय में वार्षिक निरीक्षण के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं और बजट घोषणाओं में अपेक्षित लक्ष्य हासिल करने में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। जिला कलेक्टर ने पीएम आवास योजना और मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की प्रगति रिपोर्ट देखी। इस दौरान आवास योजना में दो बार जियो टेगिंग कर दोहरा लाभ दिलाने के मामले में मण्डावरा के ग्राम सेवक को नोटिस देने के लिए बीडीओ धनदान देथा को निर्देश दिए।

पीईईओ फील्ड में जाएं, करें निरीक्षण

कलेक्टर ने पंचायत प्रसार अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें उन्होंने कहा कि आप पंचायतराज में रीढ़ की हड्डी की तरह हो, ऑफिस में बैठने के बजाय फील्ड में जाकर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पीईईओ के पास 5-6 पंचायतों का क्षेत्र है। ऐसे में हर सप्ताह प्रत्येक पंचायत का निरीक्षण अनिवार्य रूप से करें। कोई कमियां नजर आए तो ग्राम सेवक के पास प्रो विजिट रजिस्टर में दर्ज करें। अगले निरीक्षण में पूरी नहीं होती है तो कार्रवाई की अनुशंसा करें। उन्होंने बीडीओ को ऑब्जेक्टिव मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

कुचामन सिटी. पंचायत समिति में निरीक्षण करते कलेक्टर कुमारपाल गौतम।

अटल सेवा केंद्र में लोगों से पूछा- काम के लिए आपसे कोई अतिरिक्त पैसे तो नहीं मांगते ?

अटल सेवा केन्द्र मेंं निरीक्षण के लिए पहुंचे जिला कलेक्टर ने मौके पर मौजूद लोगों से रूबरू होकर पूछा कि यहां पर समय पर काम होता है या नहीं और काम के लिए अतिरिक्त पैसे तो नहीं देने पड़ते। इस पर लोगों ने संतुष्टि जताई। सूचना सहायकों से मिलकर कलेक्टर ने बीडीओ से कहा कि ये टेक्निकल स्टाफ है और इनके पास समय होता है इसलिए इन्हें काम बताएं। इस बीडीओ ने बताया कि प्रोग्रामर व आईओ उनके निर्देश मानने के लिए बाध्य नहीं होने की कहते हैं। इस पर कलेक्टर ने प्रोग्रामर शिवराज सोनी को बुलाया और पूछताछ की। जिला कलेक्टर ने बीडीओ को इस मामले में डिटेल्ड रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। दोषी होने पर कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद जिला कलेक्टर ने मनरेगा प्रकोष्ठ का भी निरीक्षण किया।

X
कलेक्टर बोले- लोगों का काम प्राथमिकता से करें, ताकि उन्हें ब्लॉक व जिला कार्यालय तक चक्कर नहीं काटने पड़े
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..