• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kumher
  • गांव बरौली छार में जागरण के साथ लक्खी मेला शुरू
--Advertisement--

गांव बरौली छार में जागरण के साथ लक्खी मेला शुरू

Kumher News - नदबई| क्षेत्र के गांव बरौली छार में रविवार को तीन दिवसीय सती माता के लक्खी मेले का शुभारंभ हुआ। मेले का शुभारंभ...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 05:05 AM IST
गांव बरौली छार में जागरण के साथ लक्खी मेला शुरू
नदबई| क्षेत्र के गांव बरौली छार में रविवार को तीन दिवसीय सती माता के लक्खी मेले का शुभारंभ हुआ। मेले का शुभारंभ रविवार को माता के रात्रि जागरण के साथ किया गया। मुख्य अतिथि डॉ. संगीता अग्रवाल थीं।

राकेश सिकरवार ने बताया कि रविवार को मां का जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में आधा दर्जन कलाकारों के साथ सैकंडों श्रोताओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ माता की ज्योति जलाकर किया गया। कलाकार मंजू ने सर्वप्रथम मां की भेंट प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी... भजन गाकर जागरण की शुरूआत की। इसके बाद बारी बारी से कलाकारों ने तेरे मोटे मोटे नैनन केतू एवं लांगुरिया नेक पम्प चला दे आदि भजनों के माध्यम से श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया। कार्यक्रम के बीच में राधा कृष्ण एवं शिव पार्वती की आकर्षक झांकियां सजाई गईं।

निर्णय...परशुराम जयंती पर नहीं निकलेगी शोभायात्रा

बाबूला| ब्राह्मण समाज ने परशुराम जयंती पर झांकी व शोभायात्रा नहीं निकालने का निर्णय लिया है। समाज कुम्हेर अध्यक्ष नवल किशोर शर्मा ने बताया कि 18 अप्रैल को परशुराम जयंती पर झांकी व शोभायात्रा नहीं निकालने का समाज ने निर्णय लिया।

रामलीला मंचन में सीता को खोजने लंका पहुंचे हनुमान

नदबई| निकटवर्ती गांव नगलावक्ता में चल रही रामलीला मंचन में भगवान राम ने भक्त हनुमान को सीता की खोज के लिए भेजा। रामलीला मंचन ने गांव के लोगों का मन मोह लिया। मंचन के दौरान भगवान राम भक्त हनुमान से कहा कि हनुमान तुम ही हो जो लंका जाकर सीता की खोज कर सकते हो। लेकिन भक्त हनुमान सागर को देखते हुए सहम गए फिर भगवान ने हनुमान की शक्ति को उनको बताया और उन्हें याद दिलाकर ऋषि के श्राप से मुक्त भी किया। तब हनुमान सागर को लांघकर लंका पहुंचे और सीता की खोज कर सीता को भगवान राम की अगूंठी दी। तदोपरान्त लंका में हनुमान ने अशोक वाटिका को उजाड़ कर तहस नहस कर दिया। इसके बाद महाआरती की गई।

सीकरी में राम कथा 21 से

सीकरी| सनातन धर्म मंदिर में 21 अप्रैल से राम कथा प्रेम महायज्ञ होगा। संयोजक अशोक शर्मा ने बताया कि 21 अप्रैल को कलशयात्रा निकाली जाएगी। इसके बाद 29 अप्रैल तक नियमित शाम को 7 बजे से रात्रि साढ़े दस बजे तक राम कथा होगी।इसमें संत बालक दास कथा वाचक होंगे।

आस्था...शिव परिवार अौर हनुमानजी की प्राण प्रतिष्ठा

जनूथर| कस्बे में नदबई रोड पर गौतम मैरिज होम के समीप शिव परिवार व हनुमान जी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा आचार्य बुच्चीराम शास्त्री सह आचार्य प केदारनाथ व कांग्रेस के खो ब्लॉक अध्यक्ष प भवानीशंकर शर्मा ने विधि विधान से मंत्रोच्चारण कर कराई।

X
गांव बरौली छार में जागरण के साथ लक्खी मेला शुरू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..