--Advertisement--

कुशलगढ़ में बन रही पीओपी की मूर्तियां

Kushalgarh News - भास्कर संवाददाता|बांसवाड़ा/कुशलगढ़ शहर में पीओपी की मूर्तियों पर सख्ती बढ़ी तो अब धड़ल्ले से देहात में इन्हें...

Dainik Bhaskar

Jun 16, 2018, 03:00 AM IST
कुशलगढ़ में बन रही पीओपी की मूर्तियां
भास्कर संवाददाता|बांसवाड़ा/कुशलगढ़

शहर में पीओपी की मूर्तियों पर सख्ती बढ़ी तो अब धड़ल्ले से देहात में इन्हें बनाया जा रहा है। सज्जनगढ़ के बाद कुशलगढ़ में भी मूर्तिकार खुलेआम पीअोपी की गणेश मूर्तियां बनाने में जुट गए हैं। यहां पाेटलिया बाईपास पर एक तंबू में बड़ी तादाद में पीओपी से गणेश मूर्तियां बनाई जा चुकी हैं कई पर रंग भी लगा दिया गया है।

ऐसे में जाहिर है कि इन्हें स्थानीय गांवों के अलावा शहर में भी बेचा जाएगा। ऐसे में प्रशासन को सिर्फ तक इनकी रोक तक समिति न रहते हुए गांवों में भी सख्ती बढ़ाने की जरूरत है। हैरानी की बात यह है कि जहां यह मूर्तियां बनाई जा रही है वहां से दिन में कई बार स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों का भी गुजरना होता है लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। स्थानीय नगर पालिका भी इसे लेकर बेपरवाह बनी हुई है। पीओपी से बनी मूर्तियों के तालाबों और नदियों में विसर्जन के बाद कई महीनों तक गलती नहीं है। इसे लेकर दैनिक भास्कर ने इस बार पीओपी नहीं, मिट्टी की मूर्ति लाएं शीर्षक से अभियान के जरिये लगातार खबरें प्रकाशित पीओपी से तालाबों को हो रहे नुकसान और विसर्जित की गई मूर्तियों की विकृत दशा को प्रकाशित कर प्रशासन और गणेश भक्तों का ध्यानाकर्षण किया है। इससे प्रेरित होकर कई संतों और धार्मिक-सामाजिक संगठनों ने पीओपी से बनी मूर्तियों की खिलाफत की है।

स्थानीय लोगों को दिखानी होगी जागरुकता

जिन गांवों या कस्बों में पीओपी की मूर्तियां बनाई जा रही हैं। वहां इन्हें रोकने स्थानीय लोगों को ही पहल करने की जरूरत है। गणेश भक्तों को चाहिए कि जहां पर भी पीओपी से मूर्तियां बनाई जा रही है उसके बारे में तत्काल स्थानीय प्रशासन को जानकारी दे। जिससे समय रहते पीओपी की मूर्तियां बनाने से रोकी जा सके। इसके अलावा गणेश भक्तों को चाहिए कि वह खुद ही पीओपी से बनी मूर्तियों को खरीदे नहीं ।

इस बार पीओपी नहीं

मिट्‌टी की मूर्ति लाएं

बांसवाड़ा. गांवों में जाकर लगाए तंबू में पड़ी पीओपी की मुर्तिया।

13 जून, 2017 को प्रकाशित खबर

कुशलगढ़ में बन रही पीओपी की मूर्तियां
X
कुशलगढ़ में बन रही पीओपी की मूर्तियां
कुशलगढ़ में बन रही पीओपी की मूर्तियां
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..