• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kushalgarh
  • स्कूल समय में पढ़ाना अाधा छोड़ शिक्षा की क्वालिटी कैसे सुधारे, यह सीखने आए शिक्षक
--Advertisement--

स्कूल समय में पढ़ाना अाधा छोड़ शिक्षा की क्वालिटी कैसे सुधारे, यह सीखने आए शिक्षक

Kushalgarh News - बांसवाड़ा/तलवाड़ा| एक और विभाग और प्रशासन स्कूलों में परिणाम सुधारने और नामांकन बढ़ाने के लिए स्कूली शिक्षकों पर...

Dainik Bhaskar

Aug 03, 2018, 05:41 AM IST
स्कूल समय में पढ़ाना अाधा छोड़ शिक्षा की क्वालिटी कैसे सुधारे, यह सीखने आए शिक्षक
बांसवाड़ा/तलवाड़ा| एक और विभाग और प्रशासन स्कूलों में परिणाम सुधारने और नामांकन बढ़ाने के लिए स्कूली शिक्षकों पर ही दबाव बना रहा हैं। वहीं दूसरी ओर से इनके द्वारा शिक्षकों का समय पोषाहार वितरण, कार्यशाला, प्रशिक्षण और अन्य विभागीय कार्यों में जाया किया जा रहा है। इससे स्कूलों में पढ़ाई का कार्य भी प्रभावित हो रहा है।

पिछले कुछ दिनों से विभाग द्वारा अलख अभियान के तहत ब्लॉक स्तर पर गुणवत्ता शिक्षा कार्यशाला का अायाेजन कराया जा रहा है। यह आयोजन किसी राजकीय अवकाश या साप्ताहिक अवकाश के दिन करने के बजाय स्कूली कार्य दिवस में कराया जा रहा है। कुशलगढ़, बागीदौरा और गढ़ी ब्लॉक के शिक्षकों की कार्यशाला के बाद गुरुवार को शहर के लीयो कॉलेज परिसर में तलवाड़ा ब्लॉक के शिक्षकों को आमंत्रित किया गया। कार्यशाला में वक्ताओं ने आह्वान किया कि स्कूलों में शैक्षणित स्तर को बेहतर बनाने के लिए संकल्पित भावना से कार्य करें और श्रेष्ठ विद्यार्थी का निर्माण करें। यह कार्यशाला दो चरणों में सुबह 11 से 2 अौर 2 से 5 बजे तक आयोजित की गई। जिसमें सभी स्कूलों के शिक्षकों को अलग अलग पारी के अनुसार कार्यशाला में बुलाया गया। कार्यशाला को लेकर राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय द्वारा पहले भी विरोध जताया जा चुका है। जिनके अनुसार ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम किए जाने के कारण दूर के गांव के शिक्षक को वहां पहुंचने के लिए घंटे दो घंटे पहले स्कूल से या घर से निकलना पड़ता है। इतना ही समय वापस आने भी जाया होता। इससे स्कूल में बच्चों की पढ़ाई पर असर तो पढ़ता ही है साथ ही शिक्षकों को भी काफी परेशानियों को सामना करना पड़ता है। इस दौरान एडीईओ शेलेन्द्र भट्ट, प्रधानाचार्य विमल चौबीसा, प्रधानाचार्य अनंत जोशी, सुशील जैन, देवेन्द्र पाटीदार, ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी विजेन्द्र अधिकारी , एबीईओ भूपेश पंण्डया, प्रदीप राठौड़ ने वार्ताएं दी।

बांसवाड़ा. लीयो कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यशाला मे शामिल शिक्षक।

X
स्कूल समय में पढ़ाना अाधा छोड़ शिक्षा की क्वालिटी कैसे सुधारे, यह सीखने आए शिक्षक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..