• Home
  • Rajasthan News
  • Ladnu News
  • लाडनूं की स्वाति 94.20% अंक के साथ टॉपर मकराना की निलोफर को इतिहास में 100 अंक
--Advertisement--

लाडनूं की स्वाति 94.20% अंक के साथ टॉपर मकराना की निलोफर को इतिहास में 100 अंक

लाड मनोहर बाल निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्रा स्वाति पुत्री घनश्याम शर्मा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा...

Danik Bhaskar | Jun 03, 2018, 05:00 AM IST
लाड मनोहर बाल निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्रा स्वाति पुत्री घनश्याम शर्मा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं कला वर्ग के परिणाम में 94.20 प्रतिशत अंक हासिल कर उपखंड क्षेत्र में पहले स्थान पर रहीं। उसे 500 में से 471 अंक मिले। अब स्वाति का सपना शिक्षक बनकर बनकर समाज और राष्ट्र की सेवा करना है।

स्वाति के पिता घनश्याम शर्मा प्राइवेट नौकरी करते हैं। माता देवलीना गृहिणी हैं। स्वाति की रुचि खेलकूद और संगीत में भी है। उसने कहा कि प्रधानाचार्या कंचनलता शर्मा, शिक्षक जितेंद्र कुमार भोजक, बालविजय आर्य के सहयोग से सफलता मिली है। स्कूल स्टाफ शनिवार को स्वाति के घर पहुंचा और उसका मुंह मीठा करवाकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस मौके पर प्रधानाचार्य ने कहा कि लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत करने से ही सफलता मिलती है। इस मौके पर सुभाष पंवार, जितेंद्र कुमार भोजक, बालविजय आर्य, कानसिंह चौहान और वैभव शर्मा सहित स्वाति के परिजन भी मौजूद थे।

कुचामन सिटी | राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा गत दिवस घोषित किए गए 12वीं कला संकाय के परिणाम में नोबल सीनियर सैकण्डरी स्कूल की छात्रा सोनू कुमावत ने 93 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। प्रधानाचार्य सतवंतसिंह चौधरी ने बताया कि परीक्षा में विद्यालय से शामिल 57 विद्यार्थियों में से 54 ने प्रथम श्रेणी और 3 विद्यार्थियों ने द्वितीय श्रेणी प्राप्त की। निदेशक दलपतसिंह रूणिजा ने विद्यार्थियों काे माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर बधाई दी। प्रशासक संजीवसिंह रूणिजा ने संस्थान के अध्यापकों को बधाई दी। इस मौके पर पर्यवेक्षक कमलकिशोर शर्मा, किशोरचन्द्र कुमावत, नाथूसिंह, विष्णु कुमार कुमावत, योगेश कुमार, वीरेंद्रसिंह राणा, अनिरुद्ध शर्मा, अजय कुमावत, जयसिंह शेखावत आदि मौजूद थे।

93.20% अंक से निलोफर मकराना में अव्वल, शिक्षक बनने का सपना

मकराना. स्कूल स्टाफ की ओर से निलोफर को सम्मानित किया गया।

मकराना | राजकीय उमावि की निलोफर ने 12वीं कला वर्ग के परिणाम में 93.20 फीसदी अंक के साथ मकराना ब्लॉक में पहला स्थान हासिल किया। उसने सफलता का श्रेय स्कूल स्टाफ, प्रधानाचार्य शारदा प्रकाश गुप्ता, पूर्व व्याख्याता लादूराम सैनी और पिता मोहम्मद इस्माइल बेहलिम को दिया है। प्रधानाचार्य गुप्ता ने बताया कि निलोफर ने इतिहास में 100 में से 100 अंक हासिल कर एक नया कीर्तिमान बनाया है। रोटरी क्लब के सचिव ए रहीम भाटी ने निलोफर की सराहना की। उगमाराम बडारडा, मेवाराम, रामदेव पारीक, रामनिवास किरडोलिया, अब्दुल वहीद खिलजी और अब्दुल अजीज ने भी संबोधित किया। प्रधानाचार्य गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर निलोफर को 11 हजार रु का पुरस्कार दिया जाएगा। रोटरी क्लब की ओर से भी नकद राशि और चेक दिया जाएगा।

शेरानी आबाद | केराप गांव स्थित राजकीय आदर्श उमा विद्यालय का परिणाम 98 प्रतिशत रहा। विद्यालय से कुल 34 विद्यार्थी पंजीकृत थे जिसमें से 32 प्रथम श्रेणी, 1 द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुए। 80 प्रतिशत अंक से ऊपर 8 विद्यार्थी, 70 प्रतिशत अंक से ऊपर 25 विद्यार्थी रहे। केराप सेंटर व विद्यालय टॉपर आरती दायमा पुत्री दुर्गा प्रसाद दायमा ने 89 प्रतिशत अंक हासिल किए। वहीं अन्य विद्यार्थियों में विशाखा दायमा ने 88,जेठू सिंह ने 84.60, पिंटू राहड़ के 83.40, जितेन्द्र ने 83.20, ममता ने 82.80, कंचन ने 81.40 प्रतिशत अंक हासिल किए।

आंचल ने हासिल किए 85.60 प्रतिशत अंक

छोटी खाटू | डावोली मीठी राजकीय उमावि की आंचल कंवर पुत्री सुरेंद्रसिंह नीमनगर बड़ी खाटू ने 12 वीं कला वर्ग परीक्षा परिणाम में 85.60 प्रतिशत अंक प्राप्त कर माता-पिता व गुरुजनों का नाम रोशन किया है। प्रधानाचार्य रामदेव रोहलन ने बताया कि यह बच्ची हमेशा से ही होनहार थी। इस स्कूल के 19 बच्चों में से 10 बच्चों ने 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए। इस स्कूल का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। इस दौरान गुरुजनों ने छात्रा के घर पहुंचकर बच्ची का माला पहनाकर मिठाई खिलाकर स्वागत किया व बधाई दी।

बागोट के सरकारी स्कूल की गीता 83.40% अंक के साथ पहले स्थान पर

हरनावां | 12वी कला वर्ग के बोर्ड परीक्षा परिणाम में गांव बागोट के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गीता देवी पुत्री रूपनारायण शर्मा प्रथम रही। गीता ने कला वर्ग में 83.40 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्रधानाचार्य संजय कुमार भांगडियां ने बताया कि शाला का कलावर्ग का कुल परीक्षा परिणाम 88.46 प्रतिशत रहा। जिसमें तीन छात्राओं गीता 83.40, रवीना बानो 78.60, अंजु मेघवाल 77 प्रतिशत प्राप्त कर गार्गी पुरस्कार के लिए चयनित हुई। शनिवार को विद्यालय के शिक्षकों ने अव्वल विद्यार्थियों का अभिनंदन कर बधाई दी।

मेड़ता सिटी में भी प्रतिभाओं का सम्मान

मेड़ता सिटी (आंचलिक) | सिविल लाइन स्थित शिशु निकेतन उमावि में शनिवार को प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि शिशु निकेतन सोसायटी अध्यक्ष नरेश प्रभाकर थे। अध्यक्षता प्रधानाचार्य सुनीता प्रभाकर ने की। समारोह में कक्षा 12वीं कला वर्ग में श्रेष्ठ स्थान हासिल करने वाली प्रतिभाओं का माला पहनाकर स्वागत कर पुरस्कार दिए गए।

सरकारी स्कूल के

42 में से 39 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से हुए पास

लादड़िया | कस्बे सहित आस-पास के ग्रामीण अंचल में इस बार सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों ने भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। शुक्रवार को कक्षा 12वीं कला वर्ग के परिणाम में सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने बेहतर प्रदर्शन किया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लादड़िया के प्रधानाचार्य बजरंग सिंह राठौड़ ने बताया कि कला संकाय में 42 में से 39 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी व 3 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी से पास हुए है। स्कूल का परिणाम शत-प्रतिशत रहा। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रसीदपुरा के प्रधानाचार्य पन्नालाल सोऊ ने बताया कि छोटे से गांव में कला संकाय में सभी विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए है। वहीं मोहनराम जाखड़ ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डाकीपुरा स्कूल का भी परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा।

सांजू | दयानंद एजुकेशनल ग्रुप के निदेशक राजेंद्र प्रसाद वैष्णव ने बताया कि आर्ट्स में दयानंद स्कूल के धर्मेंद्र मेघवाल ने 89 प्रतिशत अंक हासिल कर सेंटर टॉप किया। मनीष चौधरी व रिछपाल गुर्जर 87 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे। सरोज जांगिड़ ने 86.20, रामचंद्र मेघवाल ने 86, देवेंद्रसिंह ने 84, सोनूसिंह ने 83, शालू कंवर ने 82 प्रतिशत अंक हासिल किए। प्रधानाचार्य भंवरलाल व्यास ने कहा कि 12 वीं के बाद विद्यार्थी के पास कई प्रकार के विकल्प होते है। लेकिन हमें अपनी योग्यता के अनुसार अपना लक्ष्य बनाना चाहिए। प्रतिभावान विद्यार्थियों को विद्यालय प्रबंधन समिति की ओर से माला पहनाकर व मुंह मीठा करवाकर स्वागत किया गया। इस दौरान भूरदास स्वामी, मनीराम गोदारा, चैनसिंह राव, प्रहलादराम कड़वासरा दोतीणा सहित लोगों ने प्रतिभाओं का स्वागत किया।