Hindi News »Rajasthan »Laxmangarh» बीएलओ ने दो जगह लिखवा रखा है वोटर लिस्ट में खुद का नाम, दोनों जगह बना रखे हैं वोटर आईडी कार्ड

बीएलओ ने दो जगह लिखवा रखा है वोटर लिस्ट में खुद का नाम, दोनों जगह बना रखे हैं वोटर आईडी कार्ड

एक ओर जहां सरकार फर्जी मतदाता पहचान पत्रों सहित अन्य दस्तावेजों पर अंकुश लगाने के लिए समय समय पर अभियान चलाकर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 20, 2018, 12:20 PM IST

एक ओर जहां सरकार फर्जी मतदाता पहचान पत्रों सहित अन्य दस्तावेजों पर अंकुश लगाने के लिए समय समय पर अभियान चलाकर फर्जीवाड़ा रोकने का प्रयास करती है, वहीं दूसरी ओर सरकार के ही नुमाइंदे फर्जीवाड़ा करते हैं। और उन्हीं के जिम्मे इनकी रोकथाम करने का काम है। इसका ताजा उदाहरण गुरुवार को देखने को मिला, जहां विधानसभा क्षेत्र के एक बीएलओ ने अपने स्वयं का नाम मतदाता सूची में दो-दो स्थानों पर लिखवा रखा है। इतना ही नहीं, दोनों वोटर लिस्ट के आधार पर मतदाता पहचान पत्र भी अलग -अलग बनवा रखे हैं। वर्तमान में निर्वाचन विभाग द्वारा चल रहे मतदाता सूची प्राथमिक निरीक्षण अभियान के दौरान विभाग को मिली सूचना के बाद इसका खुलासा हुआ। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एसडीएम अनिल महला ने बीएलओ व शारीरिक शिक्षक बीरबल सिंह को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है।

कार्रवाई के लिए कलेक्टर को लिखा जाएगा : एसडीएम

मामले में एसडीएम अनिल महला का कहना है कि वोटरलिस्ट में एक से अधिक स्थानों पर नाम लिखा होना निर्वाचन आयोग के नियमों का उल्लंघन है। फर्जीवाड़ा रोकने के लिए निर्वाचन विभाग एवं सरकार की ओर से व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रचार प्रसार किया जा रहा है। एक बीएलओ जिसके जिम्मे ऐसी दोहरी प्रविष्ठि को पहचान करने की जिम्मेदारी है, उसका स्वयं का दो-दो स्थानों पर वोटर लिस्ट में नाम दर्ज होना गंभीर बात है। बीएलओ बीरबल सिंह को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। उसके जवाब के बाद कार्रवाई के लिए निर्वाचन आयोग व कलेक्टर को लिखा जाएगा।

दोहरी प्रविष्ठि निर्वाचन नियमों का उल्लंघन

निर्वाचन नियमों के अनुसार एक नागरिक मतदाता के रूप में एक ही स्थान पर पंजीकृत हो सकता है। एक से अधिक स्थानों पर मतदाता के रूप में पंजीकृत होना निर्वाचन आयोग के नियमों के खिलाफ है। ताजा प्रकरण में शारीरिक शिक्षक बीरबल सिंह का नाम ग्राम सांखू की मतदाता सूची के साथ ही नगरपालिका क्षेत्र की मतदाता सूची में भी अंकित है। दोनों ही जगह मतदाता सूची में नाम के साथ ही दोनों जगह के लिए वोटर आईडी कार्ड भी बनवा रखे हैं जो नियम विरुद्ध है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Laxmangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×