Hindi News »Rajasthan »Losal» फाल्गुन की शुरुआत आज से, होली का डांडा रोपा जाएगा

फाल्गुन की शुरुआत आज से, होली का डांडा रोपा जाएगा

माघ मास की समाप्ति चंद्र ग्रहण के साथ हो गई। गुरुवार से फाल्गुन मास आरंभ होगा। सांस्कृतिक मंडल की ओर गुरुवार को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 02:00 PM IST

माघ मास की समाप्ति चंद्र ग्रहण के साथ हो गई। गुरुवार से फाल्गुन मास आरंभ होगा। सांस्कृतिक मंडल की ओर गुरुवार को बुच्याणी के पास स्थित होली खेड़ा में होली का डांडा रोपने के साथ फाल्गुन की बयार बहेगी। मंत्री जानकी प्रसाद इंदौरिया ने बताया कि सुबह 11 बजे तक होली का डांडा रोपा जाएगा। डांडा रोपण के साथ ही शहर व गांवों में फाल्गुन एवं होली के गीतों की बयार शुरू हो जाएगी।

देर रात तक गली-मोहल्लों में चंग की थाप के साथ होली के गीतों की धमाल रहेगी। फाल्गुन के महीने में मंदिरों में फागोत्सव की धूम रहेगी। पं रामअवतार मिश्र ने बताया कि पुरानी परम्परा के अनुसार होली का डांडा रोपण के बाद विवाह लग्न नहीं होते है, लेकिन इसके बाद भी विवाह मुहूर्त होने से शादी जैसे शुभ कार्य होंगे। फरवरी में 6, 7, 18, 20 में सावों की धूम रहेगी। 23 फरवरी से आठ दिन के लिए होलाष्टक लगने से मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगें।

23 फरवरी से आठ दिन के लिए होलाष्टक, नहीं होंगे मांगलिक कार्य

बंशीदास महाराज की बरसी पर कार्यक्रम, कई साधु-संत हुए शामिल

लोसल | अखिल भारतीय सांगलिया धूणी के भूतपूर्व पीठाधीश्वर बंशीदास महाराज व भगतदास महाराज का मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा समारोह बुधवार को सांगलिया पीठ में किया गया। दो दिवसीय कार्यक्रम में हजारों श्रद्धालु आए और बाबा की समाधि पर मत्था टेकने पहुंच रहे हैं। बंशीदास महाराज की प्रथम बरसी पर मंगलवार रात्रि को भजन संध्या हुई। बुधवार सुबह 10 बजे महाआरती के बाद भगतदास व बंशीदास महाराज की मूर्ति प्राण- प्रतिष्ठा की गई। ओमदास महाराज ने श्रद्धालुओं को आशीर्वाद दिया। आश्रम द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया। मंत्री राजकुमार रिणवा, धोद विधायक गोवर्धन वर्मा, जिला प्रमुख अपर्णा रोलन, धोद प्रधान ओमप्रकाश झीगर, भाजपा जिला महामंत्री बाबूसिंह बाजौर, पिपराली प्रधान सुनीता वर्मा, नीलम मिश्रा, मनोज बाटड़, करणी सिंह, पूर्व मंत्री परसराम मोरदिया, पूर्व मंत्री सुभाष महरिया, नवलगढ़ विधायक राजकुमार शर्मा, पूर्व विधायक पीलीबंगा यादराम मेघवाल, पूर्व जिला प्रमुख रीटासिंह, प्रादेशिक परिवहन आयुक्त भजनलाल रोलन, बीएल भाटी, भाजपा मंडल अध्यक्ष महिपाल सिंह, कमलसिंह सहित अनेक साधु-संतों ने शिरकत की।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Losal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×