--Advertisement--

पावटा में खेली डोलची होली

Mahawa News - महवा ग्रामीण| क्षेत्र के गांव पावटा के हदिरा मैदान में परंपरागत डोलची होली खेली गई। पानी से भरी चमड़े की डोलची से...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 03:45 AM IST
पावटा में खेली डोलची होली
महवा ग्रामीण| क्षेत्र के गांव पावटा के हदिरा मैदान में परंपरागत डोलची होली खेली गई। पानी से भरी चमड़े की डोलची से नंगे बदन पर पानी की बौछार,और युवाओं का उत्साह ही डोलची होली की मुख्य विशेषता है। प्रातः हवन क्रिया से होली की शुरुआत होकर गांव के भैरोजी के मंदिर पर होली के लिए आमंत्रण दिया गया। उत्साह के साथ दणगस एवं पीलवाड़ गोत्र के युवा हदिरा मैदान में डोलची खेलने के लिए आमने सामने हो गए।

डोलची नामक पात्र से निकलने वाली पानी की बौछार सामने के योद्धा की पीठ को लहूलुहान कर रही थी, वह भी अपना बचाव कर दुगने जोश से पानी से वार कर रहा था। ऐसा लग रहा था मानो दो सेना आपस में युद्ध कर रही हो। डोलची के बाद देवर भाभी की होली खेली गई।

थाना प्रभारी रामकिशोर मय जाब्ते के सुबह से ही मौके पर ही डटे रहे। महवा थाना प्रभारी कालूराम मीना भी मौके पर पहुंचे। पूर्व जिला प्रमुख अजीत सिंह ने भी पावटा पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। गांव में डोलची होली को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए। सरपंच कमलेश हरदेव भी व्यवस्थाओं पर नजर रखे हुए थी।

X
पावटा में खेली डोलची होली
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..