• Hindi News
  • Rajasthan
  • Makrana
  • मार्च से ही शुरू हो गई हीट वेव, तापमान 39 पहुंचा, तेज होगा गर्मी का असर
--Advertisement--

मार्च से ही शुरू हो गई हीट वेव, तापमान 39 पहुंचा, तेज होगा गर्मी का असर

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 05:25 AM IST

Makrana News - भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी पिछले एक पखवाड़े से गर्मी का असर बढ़ गया है। धूप और गर्मी की अधिकता से अभी से लोग...

मार्च से ही शुरू हो गई हीट वेव, तापमान 39 पहुंचा, तेज होगा गर्मी का असर
भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी

पिछले एक पखवाड़े से गर्मी का असर बढ़ गया है। धूप और गर्मी की अधिकता से अभी से लोग बेहाल हो रहे हैं। मौसम में बदलाव के चलते लोगों के खान-पान में भी व्यापक बदलाव हो जाता है। यही कारण है इन दिनों तेज गर्मी से राहत दिलाने वाले ठंडे पेय के रूप में गन्ने का रस बेचकर सैकड़ों लोग रोजी रोटी कमा रहे हैं। शहर के किसी भी कॉलोनी, मोहल्ले अथवा हाइवे की सड़क पर ऐसी जुगाड़ मशीनें नजर आ जाएगी। बीते कुछ बरसों से कबाड़ से जुगाड़ बनाकर क्षेत्र में चलती-फिरती गन्ने का रस उपलब्ध कराने वाली ऐसी मशीनों का चलन बढ़ा है, तो गन्ने की खपत में भी खासी बढ़ोत्तरी हुई है। मोटे अनुमान के अनुसार शहर के व्यस्ततम बाजारों-सड़कों से लेकर दूर-दराज की कॉलोनियों और हाइवे सड़क के किनारे सहज रूप से दिखने वाले ऐसे 200 से ज्यादा गन्ना रस विक्रेता रोजाना करीब 10 टन से ज्यादा गन्ने का रस निकालकर बेच रहे हैं। शहर में पंजाब, हरियाणा के साथ ही भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ से ट्रकों में भरकर गन्ना मंगवाया जा रहा है।

पिछले 2 सालों में

मार्च में तेज रहा गर्मी का प्रकोप

जिले में पिछले साल मार्च के दूसरे पखवाड़े में अधिकतम तापमान 33 से 38 डिग्री रहा था। वहीं इस बार यह 25 मार्च को ही 35 डिग्री का आंकड़ा छू चुका है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी से हीट वेव की स्थिति बन रही है। इस बार भी मार्च में पारा बढ़ा है। उसको देखते हुए इस बार अप्रैल से जून तक गर्मी के तेवर तीखे होने के आसार है। इधर लोगों ने गर्मी से राहत के लिए पंखे, कूलरों का सहारा ले रहे हैं।

यह रहेगा असर

फसल कटाई में परेशानी

तेज गर्मी का सबसे ज्यादा असर किसानों पर पड़ रहा है। खेतों में इन दिनों पक कर तैयार फसल की कटाई चल रही है। ऐसे में तेज धूप के चलते खेतों में काम करने में उन्हें खासी परेशानी हो रही है। इस कारण किसान खेतों में सुबह जल्दी काम में जुटकर 12 बजे तक काम करते हैं। इसके बाद दोपहर 3-4 बजे ही वापस काम शुरू करते हैं। वहीं दोपहर के समय में लोगों पर गर्मी का असर देखने को मिल रहा है।

न्यूनतम तापमान में हो रही है घटत -बढ़त

दिन-रात के पारे में खासा अंतर आ गया है। रविवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले 5 दिन में न्यूनतम 19 से 24 डिग्री के बीच घटत-बढ़त होती रही। तापमान अगले कुछ दिनों में और बढ़ने की संभावना है।

पिछले 5 दिनों का पारा

दिनांक न्यूनतम अधिकतम

28 मार्च 23 38

29 मार्च 24 39 30 मार्च 22 38

31 मार्च 22 38 1 अप्रैल 22 39

X
मार्च से ही शुरू हो गई हीट वेव, तापमान 39 पहुंचा, तेज होगा गर्मी का असर
Astrology

Recommended

Click to listen..