• Home
  • Rajasthan News
  • Makrana News
  • बोरावड़-कुमारी रेंज के मेसेनरी खंडों को छोड़ अन्य खंडों पर रॉयल्टी वसूली
--Advertisement--

बोरावड़-कुमारी रेंज के मेसेनरी खंडों को छोड़ अन्य खंडों पर रॉयल्टी वसूली

रॉयल्टी वसूली के नाकों का चार्ज रविवार से खान विभाग ने अपने अधीन कर लिया। गुढ़ा, बिदियाद, बोरावड़, सबलपुर, जूसरिया,...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 05:25 AM IST
रॉयल्टी वसूली के नाकों का चार्ज रविवार से खान विभाग ने अपने अधीन कर लिया। गुढ़ा, बिदियाद, बोरावड़, सबलपुर, जूसरिया, जूसरी, घाट के बालाजी सहित अन्य नाकों पर विभाग के 25 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। रॉयल्टी चोरी की रोकथाम के लिए विभाग की स्पेशल टीमोंं ने भी दिनभर मॉनिटरिंग रखी। इस दौरान मार्बल के मेसेनरी स्टोन के खंडों पर रॉयल्टी वसूली के मामले में ट्रैक्टर चालकों ने नाकों पर थोड़ी बहसबाजी भी की। इस पर कर्मचारियों ने बताया कि बोरावड़-कुमारी खानों से निकलने वाले केवल मेसेनरी कार्य में काम आने वाले खंडे ही रॉयल्टी मुक्त हुए हैं।

ऐसे में वे अन्य खनन रेंज के मेसेनरी खंडों पर 28 रुपए प्रति टन की रॉयल्टी, डीएमएफटी व जीएसटी चार्ज के साथ वसूल करेंगे। इस बारे में खनि अभियंता धीरज पंवार ने 16 मार्च के राज्य सरकार के आदेशों का हवाला देते हुए बताया कि बोरावड़ कुमारी रेंज की खानों से निकलने वाले केवल मेसेनरी कार्य के खंडों को ही रॉयल्टी मुक्त किया है। इसके अलावा अन्य मार्बल रेंज के मेसेनरी खंडों पर प्रति टन 28 रुपए रॉयल्टी वसूल की जाएगी।

रॉयल्टी चुकाए बगैर ऐसे खंडे ले जाते हुए पाए जाने वाले ट्रैक्टर व अन्य वाहन चालकों से जुर्माने के साथ ही रॉयल्टी की वसूली होगी। इसमें किसी प्रकार की रियायत नहीं दी जाएगी। मालूम गौरतलब है कि इस बार रॉयल्टी का ठेका लेने के लिए कोई ठेकेदार फर्म इसके लिए आगे नहीं आई है।

शनिवार को मध्य रात्रि बाद ठेकेदार ने खान विभाग को ठेकों का चार्ज रॉयल्टी वसूली के लिए सुपुर्द कर दिया था। जिसके चलते रविवार को रॉयल्टी वसूले के लिए टीम को तैनात किया गया।