Hindi News »Rajasthan »Makrana» ‘आण-बान-शान री धरा पर आर, आज म्हानै घणी खुशी हो री है’ : कोविंद

‘आण-बान-शान री धरा पर आर, आज म्हानै घणी खुशी हो री है’ : कोविंद

राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार 12:30 बजे एयरपोर्ट...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 14, 2018, 05:20 AM IST

‘आण-बान-शान री धरा पर आर, आज म्हानै घणी खुशी हो री है’ : कोविंद
राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार 12:30 बजे एयरपोर्ट स्थित स्टेट हैंगर पर वायु सेना के विशेष विमान से उतरे। एयरपोर्ट बनने के बाद भारत के किसी भी राष्ट्रपति को पहली बार सेना की विशेष टुकड़ी के 150 से अधिक जवानों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर और 30 बैंड से स्वागत किया गया। राष्ट्रपति का गवर्नर कल्याण सिंह एवं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने स्वागत किया। स्वागत के बाद राष्ट्रगान भी हुआ। राष्ट्रपति ने विशेष गाड़ी से परेड का निरीक्षण किया। फोटो : महेंद्र शर्मा

जयपुर| राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का बिड़ला सभागार में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में भाषण राजस्थान एवं जयपुर से जुड़ी पुरानी यादों पर ज्यादा केंद्रित रहा। गुलाबी नगर की आवभगत से अभिभूत कोविंद ने कहा कि ‘आण-बान-शान री धरा पर आर, आज म्हानै घणी खुशी हो री है।’ उन्हाेंने प्रदेशवासियों को राष्ट्रपति भवन देखने आने के लिए आमंत्रित किया। राष्ट्रपति भवन के निर्माण में जैसलमेर, मकराना एवं अलवर के पत्थरों का जिक्र किया। राष्ट्रपति भवन के जयपुर कॉलम के बारे में बताया और कहा कि उसे मैं रोज आते-जाते देखता हूं। उन्होंने राज्य सरकार की भैरोंसिंह शेखावत अंत्योदय स्वरोजगार योजना, सुंदर सिंह भंडारी रोजगार योजना लांच की और कर्जमाफी योजना में पांच लोगों को प्रमाण पत्र देकर विधिवित शुरुआत की। देश की प्रथम महिला सविता कोविंद के साथ राष्ट्रपति पहली बार रविवार को दोपहर दो दिवसीय यात्रा पर जयपुर पहुंचे। राष्ट्रपति कोविंद सप|ीक सोमवार सुबह सेना के हेलीकॉप्टर से अजमेर जाएंगे। पुष्कर में पूजा अर्चना करेंगे। वहीं, उनका दरगाह शरीफ जाने का भी कार्यक्रम है। इसी शाम को वह मुंबई के लिए रवाना हो जाएंगे।

बिड़ला ऑडिटोरियम में समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि उनका राजस्थान से गहरा नाता है। वे यहां कई बार आए हैं। राजस्थान को नजदीक से देखने का मौका मिला है। आज जब यहां आए तो कई स्मृतियां ताजा हो गईं। बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, सिरोही, माउंट आबू, चित्तौडगढ, जयपुर सहित अन्य जिलों राजस्थान की इंद्रधनुषी प्रकृति देखी है। यहां के लोगों में आज भी माटी के प्रति विशेष लगाव है। उन्होंने कहा कि धरती धौरा रीं, पधारो म्हारे देश जैसी कविताएं लोगों को आकर्षित करती हैं। कई कठिनाइयों का सामना करने के बाद राजस्थान के लोगों ने खुद के साथ प्रदेश का विकास किया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के शूरवीरों पर पूरे देश को गर्व है। मरुधरा देश की शक्ति स्थली रही है। इस दौरान उन्होंने राजस्थान के प्रसिद्ध कवियों के बारे में भी बात की। राजस्थान के कुशल नेतृत्व और सरकारी योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का आभार जताया। अपने भाषण में उन्होंने राज्यपाल की भी तारीफ की। इस दौरान राष्ट्रपति ने अभिनंदन के लिए सभी का आभार जताया।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि चार साल पहले हमें जर्जर हालत में राज्य मिला। लेकिन, चार की मेहनत के बाद हमने बीमारू श्रेणी से राज्य को बाहर निकाला है। शिक्षा में चार साल पहले देश में हमारा 26वां नंबर था। आज हम दूसरे नंबर पर है। करीब 12 लाख बच्चों ने नामांकन किया। प्रदेश को तय समय से पहले ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। राज्यपाल कल्याण सिंह ने भी राष्ट्रपति की सराहना की।

राज्यपाल और सीएम ने स्वागत किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविद के रविवार को जयपुर आगमन पर राज्यपाल कल्याण सिंह और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने स्टेट हैंगर हवाई अड्डे पर स्वागत किया। महापौर अशोक लाहोटी, सांसद रामचरण बोहरा, मुख्य सचिव डी.बी.गुप्ता, साउथ वेस्टर्न कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल चेरिस मैथसन, डीजीपी ओपी गलहोत्रा भी वहां मौजूद थे। राष्ट्रपति को राजपूत रेजीमेंट द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

न्यायाधीशगण मिले राष्ट्रपति से

राष्ट्रपति राम नाथ कोविद से राजभवन में हाईकोर्ट के न्यायाधीशों ने मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंद्राजोग ने राष्ट्रपति से सभी न्यायाधीशों का परिचय कराया। राज्यपाल कल्याण सिंह भी मौजूद थे।

राष्ट्रपति कोविंद आज अजमेर में, पुष्कर और दरगाह जाएंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को एक दिवसीय यात्रा पर अजमेर आएंगे। उनका यहां तीर्थराज पुष्कर में पूजा-अर्चना एवं सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में जियारत का कार्यक्रम है। जिला प्रशासन ने राष्ट्रपति की यात्रा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली है। राष्ट्रपति कोविंद सोमवार को सप|ीक अजमेर की यात्रा पर रहेंगे। वे सुबह हेलिकॉप्टर से घूघरा हेलिपेड आएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Makrana

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×