• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Makrana News
  • 5 फर्जी मस्टरोल में रिश्तेदारों की हाजिरी, ग्रेवल सड़क कागजों में बनवाई, धोखाधड़ी का मामला दर्ज
--Advertisement--

5 फर्जी मस्टरोल में रिश्तेदारों की हाजिरी, ग्रेवल सड़क कागजों में बनवाई, धोखाधड़ी का मामला दर्ज

कालवा छोटा में सहायक ग्रामसेवक द्वारा मनरेगा के पांच फर्जी मस्टरोल तैयार करने, परिजनों और रिश्तेदारों के नाम से...

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 05:30 AM IST
5 फर्जी मस्टरोल में रिश्तेदारों की हाजिरी, ग्रेवल सड़क कागजों में बनवाई, धोखाधड़ी का मामला दर्ज
कालवा छोटा में सहायक ग्रामसेवक द्वारा मनरेगा के पांच फर्जी मस्टरोल तैयार करने, परिजनों और रिश्तेदारों के नाम से हाजिरी लगाने का मामला सामने आया है। इसका मकराना थाने में बुधवार को मामला दर्ज हुआ। इसमें सहायक ग्रामसेवक पर घर बैठे ही मस्टरोल में हाजिरी दर्ज कर सरकार को नुकसान पहुंचाने व धोखाधड़ी का आरोप लगाया है।

कालवा छोटा के वार्ड 13 निवासी हीराराम जाट ने रिपोर्ट में बताया कि ग्राम पंचायत कालवा बड़ा में मनरेगा के लिए मस्टरोल 3 मई 2018 को मकराना बीडीओ ने स्वीकृत किया था। कार्यकारी एजेंसी पीडब्ल्यूडी थी। मौके पर मस्टरोल संख्या 2240, 2241, 2242, 2244, 2245, 2246, 2247, 2248, 2249, 2250, 2251 और 2299 का काम चल रहा था। जिनका मेट रामकुंवार जुणावां और मिट्ठूराम गुर्जर थे। इस काम में मजदूरों की संख्या 111 थी। मस्टरोल सभी मस्टरोल मेटाें ने रोजगार सहायक हरदेव राम गुर्जर को दे दिया था। रोजगार सहायक हरदेव राम गुर्जर ने अपने बेटे रिछपाल सिंह गुर्जर के साथ मिलकर घर बैठे ही पांच मस्टरोल संख्या 2298, 2299, 2300, 2301 और 2252 फर्जी तरीके से तैयार कर लिए। इसमें फर्जी हाजिरी लगाकर कालवा छोटा से हुड़िया रोड तक ग्रेवल सड़क बनवाने की रिपोर्ट भी लिख दी। उसने यह मस्टरोल पीडब्ल्यूडी के मकराना कार्यालय में जमा करवा दिए। इससे सरकार को नुकसान हुआ है।

20 तक का अल्टीमेटम, 21 जून से एसडीएम कार्यालय पर धरने की दी चेतावनी

ग्रामदानी ग्राम कालवा के ग्रामीणों ने बुधवार शाम को एसडीएम मुकेश कुमार चौधरी को ज्ञापन दिया। इसमें मस्टरोल से सहायक ग्रामसेवक हरदेव गुर्जर द्वारा किए गए भ्रष्टाचार व धोखाधड़ी के मामले की निष्पक्ष जांच करवाने की मांग की है। उन्होंने बताया कि 20 जून तक सहायक ग्रामसेवक हरदेव को निलंबित नहीं किया जाता तो ग्रामीण 21 जून से एसडीएम कार्यालय के बाहर धरने पर बैठेंगे। इस मौके पर ग्रामदानी ग्राम कालवा के अध्यक्ष शिवराज सिंह, हीराराम, परमाराम, मुकेश मुरावतिया, मोतीराम, रामकुमार जुणावा, किशनाराम डूडी, पूसाराम बाबल और देवाराम नाला आदि मौजूद थे।

बेटे को बताया मेट, जो मौके पर गया ही नहीं

रिपोर्ट में परिवादी ने बताया कि रोजगार सहायक ने सरकारी राशि और अपने पद का दुरुपयोग किया है। इन मस्टरोल में ज्यादा मजदूरों की संख्या हरदेवराम के परिवार के लोगों की ही लिखी हुई है। इसमें मेट भी उसने अपने बेटे रिछपाल को बताया है। जिसने मौके पर कभी काम नहीं किया। मस्टरोलों के बताए गए मजदूर भी कभी काम पर नहीं गए थे।

निरीक्षण में नहीं मिलते थे 5 मस्टरोल और मेट

रिपोर्ट में बताया कि ग्रामदानी ग्राम कालवा के अध्यक्ष शिवराज सिंह काम देखने जाते तो रामकुमार जुणावा व हरदेव का भाई मिट्ठूराम गुर्जर बतौर मेट मौके पर मिलते। पांच मस्टरोल संख्या 2298, 2299, 2300, 2301 और 2252 व मेट रिछपाल सिंह कभी नहीं मिला। फर्जी तरीके से मनरेगा में भ्रष्टाचार कर सरकार को नुकसान पहुंचाते हुए धोखाधड़ी की है। हीराराम ने सहायक ग्रामसेवक हरदेवराम व उसके बेटे रिछपाल पर कानूनी कार्रवाई कर सख्त सजा दिलवाने की मांग की है।

मकराना. ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन दे 20 जून तक कार्रवाई की मांग की।

हरसौर ग्राम पंचायत में वार्ड पंचों ने भ्रष्टाचार के आरोप लगाए, चेतावनी- कार्रवाई नहीं तो किया जाएगा घेराव

डेगाना। ग्राम पंचायत हरसौर में मनरेगा और टीएफसी के तहत चल रहे सीसी ब्लॉक निर्माण कार्य में अनियमितता बरतते हुए भ्रष्टाचार करने और ग्रामीणों को अंधेरे में रखने का आरोप लगाते हुए पंचायत के वार्ड पंचों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर बीडीओ को ज्ञापन सौंपा है। इस दौरान वार्ड पंच मेहराज, महेंद्र कुमार, कृष्णा देवी, गुटकी देवी, शबाना, नर्मदा, सिकंदर, मुकेश ने ज्ञापन देकर आरोप लगाया कि पंचायत में चल रहे कार्यों में ठेकेदार कौन है, इसकी जानकारी भी उन्हें नहीं दी गई है। वार्ड पंचों ने निर्माण कार्य में घटिया और निम्न स्तर की निर्माण सामग्री का उपयोग किए जाने का आरोप भी लगाया है। ग्रामीणों ने भुगतान रोककर जांच करवाने की मांग की है। साथ ही वार्ड पंचों ने चेतावनी दी है कि यदि भुगतान रोककर नियमानुसार कार्रवाई नहीं की गई तो अधिकारियों का घेराव किया जाएगा। साथ ही बड़े स्तर पर प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान वार्ड पंचों के अलावा प्रेमचंद, रुस्तम खान, कैलाश, जयराम, रामदेव इब्राहिम, इशाक मोहम्मद, खुर्शीद मजीद खां और सुबराती खान आदि मौजूद थे।

X
5 फर्जी मस्टरोल में रिश्तेदारों की हाजिरी, ग्रेवल सड़क कागजों में बनवाई, धोखाधड़ी का मामला दर्ज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..