--Advertisement--

तेजाजी मेला आज, कलश यात्रा निकाली

भास्कर न्यूज | किशोरी गांव पिपलाई में सोमवार को चबोरिया ढाणी के तेजाजी महाराज के स्थान से कलश पूजा अर्चना के...

Dainik Bhaskar

Apr 10, 2018, 04:20 AM IST
तेजाजी मेला आज, कलश यात्रा निकाली
भास्कर न्यूज | किशोरी

गांव पिपलाई में सोमवार को चबोरिया ढाणी के तेजाजी महाराज के स्थान से कलश पूजा अर्चना के बाद महिलाओं ने मंगलगान करते हुए कालापारा पिपलाई गणेश मंदिर होते हुए वापस तेजाजी महाराज के स्थान तक कलश यात्रा निकाली। गणेश मंदिर पर कलश यात्रा पहुंचने पर मंदिर महंत प्रताप-दास महाराज व ग्रामीणों ने कलश यात्रा का स्वागत किया व अल्पाहार करवाया। इस अवसर पर प्रताप दास महाराज, कन्हैयालाल पटवारी, श्रीनारायण मीणा, ठंडूराम मीणा, राजेंद्र कुम्हार, महेंद्र कुम्हार, रामेश्वर सैनी आदि मौजूद थे। मंगलवार को पिपलाई के चबोरिया ढाणी वाले तेजाजी महाराज के स्थान पर मेले का आयोजन किया जाएगा।

बड़ौदामेव : ग्राम दीनार में गर्ग परिवार की ओर से भागवत सप्ताह कथा ज्ञान यज्ञ का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के दौरान सुबह 8 बजे 51 कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा ठाकुर जी मंदिर से शुरू होकर गांव के मुख्य मार्गों से होते हुए कथा स्थल तक पहुंची। कलश यात्रा के बाद दोपहर 12 बजे कथा का शुभारंभ हुआ, जिसमें कथा वाचक आचार्य पंडित रमाकांत महाराज सवाई माधोपुर वाले द्वारा भागवत कथा का वाचन किया गया। कथा में भागवत महात्म्य, परीक्षित जन्म, सुखदेव अवतार सहित अनेक चरित्रों का वर्णन किया गया। गर्ग परिवार के सदस्यों ने बताया कि कथा 9 से 15 अप्रैल तक रोजाना दोपहर 12 से शाम 5 बजे तक की जाएगी। 16 अप्रैल को हवन यज्ञ व महाआरती के बाद भंडारा होगा।

ग्रामीणों ने कलश यात्रा का कई जगह किया स्वागत

किशोरी. सोमवार को गांव पिपलाई में कलश यात्रा निकालती महिलाएं।

टहला. सोमवार को श्रीराम कथा के दौरान भाव विभोर होकर नाचती महिलाएं।

कलश यात्रा के साथ भागवत कथा ज्ञान का शुभारंभ अाज

रामगढ़ | सामूहिक गाेनंदी विवाह एवं भागवत कथा ज्ञान का शुभारंभ मंगलवार काे कलश यात्रा के साथ हाेगा। कस्बे के गोविंदगढ़ माेड़ स्थित अग्रवाल धर्मशाला में आयोजित महोत्सव के लिए संस्कार वैली स्कूल से कलश यात्रा निकाली जाएगी। यहां गाेनंदी विवाह के लिए पीले चांवल वितरित किए जाएंगे इसके बाद भागवत ज्ञान कथा का शुभारंभ हाेगा। रोजाना दोपहर 12 से 3 बजे तक कथा का वाचन होगा। कथा वाचक पं. विष्णुदत्त अलवर के मंडी सचिव हाेंगे।

राम विवाह की कथा सुनाई

टहला | बैकुंठ धाम बाईपास टहला आश्रम पर चल रही पंचकुंडात्मक श्रीराम महायज्ञ एवं रामकथा के प्रसंग के चतुर्थ दिवस पर कथा वाचक महेश शास्त्री ने कथा प्रसंग में भगवान श्रीराम-लक्ष्मण का भारद्वाज मुनि के साथ आश्रम पर आगमन, राम-लक्ष्मण द्वारा सुबाहू मारिच का उद्धार करना एवं गौतम नारी अहिल्या का उद्धार आदि के प्रसंग सुनाए। ऋषि मुनियों के यज्ञ स्थल की रक्षा करने का वचन दिया। धर्म की रक्षा के लिए राक्षसों का उद्धार किया। राजा जनक द्वारा सीता स्वयंवर का आयोजन करना, गुरू विश्वामित्र के साथ भगवान राम-लक्ष्मण स्वयंवर में भाग लेना एवं भगवान राम द्वारा शिव धनुष भंग करके सीता के साथ राम विवाह के प्रसंग सविस्तार सुनाए गए। श्रीराम कथा सुनने के लिए कस्बा सहित क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

परशुराम जयंती मनाई जाएगी

राजगढ़ |
कस्बे में 21 अप्रैल को ब्राह्मण समाज के तत्वावधान में परशुराम जयंती श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाई जाएगी। मदनलाल शर्मा ने बताया कि परशुराम जयंती दोपहर पर दोपहर तीन बजे ब्राह्मण धर्मशाला से शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा शहर के चौपड़ बाजार, गणेश पोल , मालाखेड़ा गेट व बस स्टैंड होते हुए वापस ब्राह्मण धर्मशाला पहुंचेगी। संत ज्ञानेश्वर ने बताया कि इस मौके पर समाज की ओर से प्रसाद वितरण किया जाएगा। वहीं 18 अप्रैल को भगवान परशुराम की पूजा व सुंदरकांड का आयोजन होगा।

X
तेजाजी मेला आज, कलश यात्रा निकाली
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..