Hindi News »Rajasthan »Malarna Dungar» होली पर जमकर उड़े रंग-गुलाल युवाओं का नृत्य धमाल

होली पर जमकर उड़े रंग-गुलाल युवाओं का नृत्य धमाल

नगर संवाददाता| सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में जिलेभर में हुआ होलिका का दहन,...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 03:45 AM IST

होली पर जमकर उड़े रंग-गुलाल युवाओं का नृत्य धमाल
नगर संवाददाता| सवाई माधोपुर

जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में जिलेभर में हुआ होलिका का दहन, धुलंडी पर लोगों ने लगाए रंग-गुलाल, दोज पर बहनों ने भाइयों के किया तिलक रंगों का त्योहार होली परंपरागत तरीके से हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर गुरुवार को होलिका का दहन किया गया। इसके बाद अगले दिन शुक्रवार को धुलंडी पर लोगों ने एक दूसरे के गुलाल तथा रंग लगाकर होली के त्योहार की बधाइयां दी।

जिला मुख्यालय के सार्वजनिक स्थानों तथा प्रमुख चौराहों पर गुरुवार को विधि विधान से शुभ मुहुर्त में होलिका का दहन किया गया। इससे पूर्व महिलाओं द्वारा रंग-बिरंगे परिधान पहनकर होलिका की पूजा-अर्चना कर परिक्रमा लगाई गई और अंत में होलिका का दहन किया गया। इसके अगले दिन शुक्रवार को धुलंडी पर लोगों ने एक-दूसरे के रंग-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। सुबह से ही बच्चों द्वारा रंग-गुलाल से होली खेलना शुरू हो गया था। इसके बाद अन्य लोगों ने भी घरों से बाहर निकलकर होली खेली तथा इस पर्व की शुभकामनाएं दी। युवाओं की टोलियां गली-मोहल्ले में नाचते गाते हुए घुमकर लोगों के रंग गुलाल लगा रही थी। महिलाओं द्वारा भी आपस में होली खेलकर इस त्योहार का लुत्फ उठाया गया। दोपहर तक होली खेलने का सिलसिला चलता रहा। तीसरे दिन शनिवार को दूज का पर्व मनाया गया। इस अवसर पर महिलाओं ने सामूहिक रूप से दूज की पूजा-अर्चना की गई। इसके बाद बहनों ने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनकी लंबी आयु की कामना की। बदले में भाइयों ने भी बहनों को उपहार भेंट किए।

पुलिस के जवान रहे मुस्तैद: होली के पर्व पर किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस के जवान हर पल सतर्क रहे। शहर के हर गली-मोहल्ले में दो-दो, तीन-तीन पुलिस के जवानों की टुकड़ियां तैनात थी, जो हर पल होने वाली गतिविधियों पर पूर्ण ध्यान दे रही थी।

फाग व होली के गीतों पर मचा धमाल: भारत विकास परिषद हम्मीर शाखा सवाई माधोपुर द्वारा शहर स्थित सब्जी मंडी चौराहे पर धुलंडी के अवसर पर शुक्रवार को सुबह नौ बजे कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का संचालन भजन गायक रोहित सिंहल ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में राजू छाण, दिनेश शर्मा, अमित, राजेश गोयल, गिर्राज सिंहल, जयसिंह भारद्वाज आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

बौंली| कस्बे सहित आसपास के गांवों में होली का तीन दिवसीय पर्व हर्षोल्लास के साथ परंपरागत तरीके से मनाया गया। इस अवसर पर होली के दिन कस्बे में कई जगह पर होलिका का दहन किया गया। धुलंडी के दिन बच्चे एवं युवाओं ने जमकर होली का आनंद लिया। एक-दूसरे के रंग गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। बहिनों ने अपने भाइयों के तिलक लगाकर उनकी खुशहाली की कामना की। भाइयों ने बदले में उपहार एवं नकद राशि दी।

चौथ का बरवाड़ा: कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में रंगों का त्योहार होली उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया। इस अवसर पर लोगों ने एक दूसरे के गुलाल लगाया तथा बड़ों का आशीर्वाद लिया। युवाओं में अधिक उत्साह व जोश दिखा। मस्तानों की टोली दिनभर एक दूसरे को रंगों से सराबोर करते नजर आए। बच्चों में भी होली को लेकर उमंग रही।

मलारना डूंगर: कस्बे सहित क्षेत्र में तीन दिवसीय होली का त्योहार परम्परागत तरीके से हर्षोल्लास से मनाया गया। गुरुवार शाम को जगह जगह होली का दहन किया गया। इसी दिन कस्बे के ब्राह्मण धर्मशाला में हरे कृष्णा मूवमेंट द्वारा फाग महोत्सव का भी आयोजन किया गया। इसमे राधा कृष्ण की झांकी सजाई गई। कार्यक्रम के अन्त में मौजूद लोगों को प्रसाद वितरण किया गया। इस दिन बहिनों ने भाइयों के तिलक लगा उनके सुखी व दीर्घायुक होने की कामना की। वहीं भाइयों ने बहिनों को वस्त्र, नकद राशि आदि उपहार स्वरुप भेंट किए।

खिरनी| कस्बे सहित आसपास के गांवों पुरा, मेदपुरा, जोलन्दा, महेश्वरा, बडौदिया, मोतीपुरा आदि में रंगों का त्योहार होली हर्षोल्लास के मनाया गया। इस अवसर पर होली के दिन सुबह 11 बजे ब्राह्मण समाज का शिवालय में होली मिलन समारोह मनाया गया। शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सवाई माधोपुर लाइन से हैड कांस्टेबल मीठा लाल के साथ में चार पुलिस कर्मी सहित बौंली थानाधिकार प्रेम बहादुर, खिरनी चौकी के प्रभारी जबर सिंह चौधरी, सीताराम चौधरी द्वारा कस्बे में घूम घूमकर दिन भर गश्त किया गया।

भाड़ौती| भाडौती क्षेत्र में रंगों का त्योहार होली धूमधाम से मनाई गई। गुरुवार को होलिका दहन किया गया तथा होली के पर्व पर घरों में कई प्रकार के व्यंजन बनाए गए। शुक्रवार को धुलंडी के दिन लोगों ने एक दूसरे के गुलाल लगाई। भाडोती में पावर हाउस के पास स्थित बंजारा बस्ती में महिला पुरुषों ने लठमार होली खेली गई।

धुलंडी के दिन ग्रामीण पुलिस उपाधीक्षक संपत सिंह दिन भर पुलिस चौकी में डेरा डाले रहे, गश्त करते रहे।

बालेर: कस्बे सहित आसपास के गांवों में होली का तीन दिवसीय त्योहार परम्परागत ढंग से हर्षोल्लास से मनाया गया। गुरुवार को शुभ मूहर्त में होली दहन किया गया। कस्बे में होली दहन पर पं.कृष्णानन्द शास्त्री द्वारा विधिवत मंत्रोचार कर मानवेन्द्र सिंह, पूर्व सरपंच भवानी सिंह जादोन, सरपंच प्रतिनिधि राधेश्याम बैरवा सहित कस्बे के गणमान्य लोगों की उपस्थित में होलिका दहन किया गया। कस्बे में गुर्जर बस्ती, बैरवा बस्ती में नाळ प्रतियोगिता आयोजित हुई तथा विजेताओं को साफा बंधवाकर नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

छाण| कस्बे सहित आसपास के क्षेत्रों में होली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने एक दूसरे के रंग एवं एवं गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। इस दौरान कांग्रेस आईटी सेल अध्यक्ष गौरीशंकर महावर, कन्हैयालाल सैनी, जुनेद खान, मुकेश सैनी, बुद्धिप्रकाश बैरवा सहित कई कांग्रेसी मौजूद थे।

पीपलवाड़ा| क्षेत्र में रंगो का त्योहार होली हर्षोल्लास से मनाई गई। गुरुवार को शुभ मुहुर्त में होलिका का दहन किया गया। अगले दिन शुक्रवार को धुलंडी पर बच्चों व बड़ों ने रंग-गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। वहीं दूसरी ओर धुलंडी के दिन क्षेत्र में बसें नहीं चलने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। लोगों को मजबूरन डग्गेमार साधनों में जोखिम भरी यात्रा करनी पड़ी।

सूरवाल| कस्बे सहित मैनपुरा, अजनोटी, धनोली, अजनोटी सहित आसपास के गांवों में होली का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। वहीं होली के गीतों पर जमकर धमाल मचाया। सीताराम जी मंदिर में होली मिलन समारोह में एक दूसरे के रंग लगाकर आपस में गले मिले।

भगवतगढ़| कस्बे सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में रंगों का त्योहार होली हर्षोल्लास से मनाया। धुलंडी के दिन समूहों के रूप में युवाओं के दलों ने एक दूसरे पर रंग गुलाल लगाकर होली का पर्व मनाया। इसी प्रकार जौंला, आदलवाड़ा, लोरवाड़ा, जटवाड़ा, झोपड़ा सहित अन्य स्थानों पर होली का पर्व मनाया गया। भाईदूज के मौके पर बहनों ने भाईयों के ललाट पर टीका लगाकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। वहीं भाईयों ने बहनों को श्रद्धानुसार उपहार दिए।

बरनाला |उपतहसील मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में दो दिवसीय होली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर होलिका का दहन किया गया। दूसरे दिन धुलंडी पर लोगों ने रंग-गुलाल लगाकर होली खेली।

चकेरी/कुस्तला| कस्बे सहित आसपास के गांवों में होली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। विभिन्न स्थानों पर होलिका का दहन किया गया। अगले दिन धुलंडी पर लोगों ने एक-दूसरे के रंग-गुलाल लगाकर होली की बधाई दी।

भाड़ौती

सवाई माधोपुर. शहर सवाई माधोपुर में पुरानी अनाज मंडी के पास होता होलिका का दहन।

बौंली

मलारना डूंगर. फाग महोत्सव में भजनों पर थिरकते श्रद्धालु।

खिरनी

बालेर. होली दहन के अवसर पर उमड़े ग्रामीण।

सूरवाल

भगवतगढ़

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Malarna Dungar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: होली पर जमकर उड़े रंग-गुलाल युवाओं का नृत्य धमाल
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Malarna dungar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×