Hindi News »Rajasthan »Malpura» उल्लास व उमंग के साथ मनाया रंगों का त्यौहार होली

उल्लास व उमंग के साथ मनाया रंगों का त्यौहार होली

टोडा में होली पर निकाली बदशाह की सवारी | होली का त्योहार धूमधाम से मनाया, रंग-गुलाल से खेली होली, चंग की थाप पर गाए...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 03:45 AM IST

उल्लास व उमंग के साथ मनाया रंगों का त्यौहार होली
टोडा में होली पर निकाली बदशाह की सवारी| होली का त्योहार धूमधाम से मनाया, रंग-गुलाल से खेली होली, चंग की थाप पर गाए होली गीत

टोंक|जिले में रंगों का त्योहार होली बड़ी धूमधाम एवं हर्षोल्लास से मनाया गया। होली की धूम शहर से लेकर गांवों तक दिखाई दी। गुरुवार को शुभु मुहूर्त में होली दहन किया गया। लोगों ने पूजन कर परिवार की खुशहाली की कामना की।

धुलंड़ी पर लोगों ने एक-दूसरे को जमकर रंग लगाया। महिलाएं, युवतियां, युवा, बच्चे, बुजुर्ग सुबह ही टोलियां बनाकर दोस्तों एवं रिश्तेदारों को रंग-गुलाल लगाने के लिए निकल पड़े। हर कोई होली के रंग में सराबोर हो डीजे, ढोल की थाप पर उन्होंने जमकर डांस करते नजर आए। लोगों ने अपने दोस्तों और परिजनों के बधाईं देने के साथ जमकर गुलाल और रंग खेल रहे हैं। होली का त्यौहार साम्प्रदायिक सौहार्द और मस्ती के बीच मनाया गया। पिछले कुछ दिनों में घटी घटनाओं के चलते जूलूस के साथ व शहर में भारी पुलिस बल तैनात रहा। ड्रोन कैमरों से शहर पर नजर रखी गई।

ऐतिहासिक बादशाह की सवारी

दिन में रियासत काल से चली आ रही परंपरा के तहत ऐतिहासिक बादशाह की सवारी निकाली गई। पुलिस के पुख्ता इंतजाम के बीच टोंक के रंग में रंगे होली के दिवानों के साथ बादशाह की सवारी निकली। बैंड बाजों व ऊंट गाड़ियों के साथ रवाना हुई सवारी में युवा, बच्चे सभी होली गीतों पर नाचते गाते तथा गुलाल उड़ाते चल रहे थे। जुलूस में एक ऊंट पर सवार बादशाह और उसकी रानी की बारात में होली के रंग मे रंगे नौजवान नाचते-गाते हुए चल रहे थे। जुलुस में ऊंट और घोडों पर बैठकर शहर का चक्कर लगाने निकले। जुलूस पर जगह-जगह पुष्पवर्षा के साथ स्वागत भी किया गया। माणक चौक, घंटाघर, बड़ा कुआं होते हुए वापस इसी रास्ते से जुलूस पुरानी टोंक पहुंचा। जुलूस में भाजपा जिलाध्यक्ष गणेश माहूर, मनीष तोषनीवाल, वृंदावन भगत, ओम पांड़े, पंड़ित महावीर शर्मा, एएसपी अवनीश कुमार, एसडीएम प्रभातीलाल जाट, डीएसपी संजय शर्मा, पार्षद शैलेंद्र जैन, रामचरण साहू, राजेंद्र कुमावत, विनोद जयपुरिया, महेश नामा, इंदर जैन सहित कई प्रशासनिक, पुलिस अधिकारी व अन्य लोग मौजूद थे।

बनेठा

मालपुरा. कार्यक्रम प्रस्तुत करती छात्राएं।

पूजा अर्चना के साथ होली दहन

मालपुरा। होली व धुलंडी पर्व मालपुरा सहित उपखंड में उत्साह के साथ धूमधाम से मनाया गया। पूजा अर्चना के साथ देर रात शुभ मुहर्त में करीब एक सौ से ज्यादा स्थानों पर होली दहन किया गया। आदर्श नगर में होली दहन देखने के लिए बडी संख्या में लोग एकत्र हुए। इस दौरान सुरक्षा के लिए जगह जगह सुरक्षा कर्मी तैनात रहे। धुलंडी के अवसर पर पुरानी तहसील से बादशाह का जुलूस निकाला गया। जुलूस शहर भ्रमण कर उपखंड अधिकारी के निवास पर पहंुचा जहां एसडीएम शंकर लाल सैनी ने बादशाह का स्वागत किया व मिठाई खिला कर होली की शुभाकामना दी। इस अवसर पर टोरडी में चंग की धुन पर फाल्गुनी गीतों की स्वर लहरियां बिखरी।

टोडारायसिंह|कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में होली का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। गुरूवार शाम मुहर्त के अनुसार सभी गली मोहल्लों में लोगों ने गोधुली वेला में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ होली का दहन किया। नगर पालिका अध्यक्ष संतकुमार जैन ने दशहरा मैदान पर पूजा अर्चना कर होली का दहन किया तथा सभी नागरिकों को होली की शुभकामनांए दी। महिलओं ने सूत की कूकड़ी व हल्दी का गांठिया दिखाकर पूजा की। होली के अवसर पर घर-घर में पकवान बनाए गए। गांवों में होली के अवसर पर केसूला की पूजा की गई। शुक्रवार को युवाओं व महिलाओं ने होली के पर्व पर रंग व गुलाल से होली खेली। शनिवार को परम्परानुसार कस्बे में बादशाह सवारी निकाली गई। जोकि सिलावट मोहल्ले में बोली लगाकर बादशाह को चुना गया। तत्पश्चात ठेले पर बादशाह की सवारी को बैण्ड बाजे के साथ बाबरों के चौक, सब्जी मण्डी मार्केट, कटला बाजार होते हुए माणक चौक लाया गया। इस दौरान लोग रंग गुलाल से सरोबार होते रहे। वहीं दूसरी ओर महल के चौक से ईलाहजी की सवारी निकाली गई। जोकि ब्रह्म अखाड़ा, छोटा बाजार, चारभुजानाथ मंदिर होते हुए माणक चौक पहुंचीं। जहां पर दोनों ओर से झुलूश के साथ आए लोगों के हुजूम ने चंग की थाप पर साखियां गाए। माणक चौक में चंग की धमाल के बीच होली के हुडदंगियों ने रंग, गुलाल के साथ होली खेल कर भरपूर आनन्द लिया। शांति व्यवस्था बनी रहे इसके लिए एसडीएम साधुराम जाट, तहसीलदार कपिल शर्मा, पुलिस के सीआई बनवारी लाल मीणा बराबर गश्त कर रहे थे।

टोंक. पुलिसकर्मियों ने शनिवार को होली खली। इस दौरान पुलिस अधकारियों व कर्मियों ने एक-दूसरे के रंग लगाया तथा डीजे की धुन पर नाचे।

पुलिस ने खेली होली: जिलेभर में पुलिसकर्मियों ने शनिवार को होली खेली। होली व धुलंड़ी पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के चलते पुलिस वाले इस दिन होली नहीं खेल पाते हैं। ऐसे में पुलिस वाले धुलंड़ी के अगले दिन अपना त्योहार मनाते हैं। पुलिस लाईन में होली की व्यवस्था की गई। इसको लेकर पुलिसकर्मियों में खुशी का माहौल रहा। यहां सभी पुलिस वालों ने अपने परिजनों व सहयोगियों के साथ जमकर होली खेली। डीजे की धुन पर जमकर थिरके तथा एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली का आनंद उठाया।

उनियारा

टोडारायसिंह

टोडारायसिंह

मालपुरा

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Malpura News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: उल्लास व उमंग के साथ मनाया रंगों का त्यौहार होली
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Malpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×