• Hindi News
  • Rajasthan
  • Malpura
  • मालपुरा. सर्वशिक्षा अभियान अंतर्गत लर्निंग रिसोर्स सेंटर द्वारा अध्यापिका मंच
--Advertisement--

मालपुरा. सर्वशिक्षा अभियान अंतर्गत लर्निंग रिसोर्स सेंटर द्वारा अध्यापिका मंच

Malpura News - मालपुरा. सर्वशिक्षा अभियान अंतर्गत लर्निंग रिसोर्स सेंटर द्वारा अध्यापिका मंच की बैठक आयोजित कर शिक्षा विकास पर...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 04:50 AM IST
मालपुरा. सर्वशिक्षा अभियान अंतर्गत लर्निंग रिसोर्स सेंटर द्वारा अध्यापिका मंच
मालपुरा. सर्वशिक्षा अभियान अंतर्गत लर्निंग रिसोर्स सेंटर द्वारा अध्यापिका मंच की बैठक आयोजित कर शिक्षा विकास पर की चर्चा।

बालिकाओं ने आत्मविश्वास जाग्रत करें शिक्षक

मालपुरा| सर्वशिक्षा अभियान के तहत लर्निंग रिसोर्स सेंटर के तत्वावधान में आयोजित अध्यापिका मंच की बैठक में मुख्य रूप से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने व बालिकाओं में आत्मविश्वास व अभिव्यक्ति, नेतृत्व की क्षमता जाग्रत करने पर जोर दिया गया। इस अवसर पर करीब 56 अध्यापिकाओं ने भाग लिया। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन मालपुरा के मुरलीधर गुर्जर व कैलाश गुप्ता ने जेंडर से जुड़े बिंदुओं पर चर्चा की। सर्व शिक्षा अभियान के संदर्भ व्यक्ति प्रेमप्रकाश शर्मा व लालला राम शर्मा ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की आश्यकता जताई।

किरावल में छात्राओं का शौचालय जर्जर, बदबू से विद्यालय परिसर हो रहा दूषित

पचेवर| एक तरफ सरकार सरकारी विद्यालयों मेंं निजी विद्यालयों के समान सुविद्याएं देने के दावे करती हैं,वहीं दूसरी ओर सरकारी विद्यालयोंं में अध्ययनरत छात्र-छात्राऐं मूलभूत सुविद्याओं के लिए भी तरस रहें हैं। ग्राम पंचायत किरावल के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 18 वर्ष पूर्व निर्मित शौचालय जर्जर हो जाने से छात्राओं को पेरशानी का सामना करना पड़ रहा है। विद्यालय के एसएमसी उपाध्यक्ष नरसीलाल शर्मा, महेन्द्र शर्मा, ममता, सुनिता, रामभजन, विष्णु, गणेश, रामधन प्रजापत आदि ने बताया कि ग्राम पंचायत प्रशासन द्वारा विद्यालय परिसर में 2000 में तीन शौचालयों का निर्माण कराए थे। इनमें दो छात्रों व एक शौचालय छात्राओं के लिए बनाया था। छात्राओं के लिए बना एक मात्र शौचालय अब जर्जर हो गया है। पानी निवासी अवरूद्ध हो जाने से गंदगी शौचालय में ही जमा रहती है। शौचालय से भयंकर बदबू उठ रही है। इस कारण विद्यालय परिसर दूषित हो रहा है। शाला के प्रधानाचार्य जितेन्द्र झीबा ने बताया कि ग्राम पंचायत के साथ ही तीन माह पूर्व मालपुरा एसडीएम से शौचालय निर्माण की मांग की जा चुकी है। मगर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। प्रशासन संज्ञान लेते हुए समस्या का शीघ्र समाधान कर राहत दिलाए।

X
मालपुरा. सर्वशिक्षा अभियान अंतर्गत लर्निंग रिसोर्स सेंटर द्वारा अध्यापिका मंच
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..